अमरावतीमहाराष्ट्र

माता रुक्मिणी की पालकी का अंबानगरी में भव्य स्वागत

ताल-मृदंग के साथ संपन्न हुआ मंगलमय समारोह

* बियाणी चौक में विधायक यशोमति ठाकुर ने किया पूजन
अमरावती/दि.15-श्रीक्षेत्र कौंडण्यपुर से श्रीक्षेत्र पंढरपुर की ओर आषाढी एकादशी समारोह में शामिल होने के लिए जाने वाली माता रुक्मिणी की पालकी का अंबानगरी के बियाणी चौक में कल शाम आगमन होने पर विधायक एड.यशोमति ठाकुर के हाथों भव्य स्वागत कियाग या. हर साल की तरह इस साल भी इस मंगलमय समारोह के लिए सभी धर्म के नागरिक बडी संख्या में उपस्थित थे. इसलिए यह स्वागत समारोह सामाजिक समता की विरासत की मिसाल दिखाई दी. श्री क्षेत्र कौंडण्यपुर के रुक्मिणी माता की पालकी श्रीक्षेत्र पंढरपुर में होने वाले आषाढी समारोह में सम्मिलित होने की 430 वर्षों की परंपरा है. श्री क्षेत्र पंढरपुर की तर्ज पर रुक्मिणी माता का भी सरकारी पूजन हो और श्रीक्षेत्र पंढरपुर में संत तुकाराम महाराज, संत ज्ञानेश्वर महाराज की पालकी की तरह रुक्मिणी माता की पालकी को मान का स्थान मिलें, इसके लिए विधायक यशोमति ठाकुर ने मांग की थी. जिसके बाद इस पालकी को मान की पालकी का सम्मान मिला.

सर्वधर्म समभाव का समारोह
तिवसा निर्वाचन क्षेत्र के मोर्शी, भातकुली, तिवसा और भातकुली तहसील के श्रद्धालू बडी संख्या में पालकी स्वागत समारोह में उपस्थित थे. कई मान्यवरों ने भी समारोह में उपस्थित रहकर दर्शन का लाभ लिया. इस स्वागत समारोह में सांसद बलवंत वानखडे, विधायक सुलभा खोडके, पूर्व विधायक वीरेंद्र जगताप, शिवसेना नेत्री प्रीति बंड, सुनील खराटे, पूर्व जि.प.सभापति बालासाहेब हिंगनिकर, संभागीय आयुक्त निधि पांडेय, संभागीय पुलिस महानिरीक्षक पोकले, शहर पुलिस आयुक्त नवीनचंद्र रेड्डी, निवासी जिलाधिकारी अनिल भटकर, अमरावती पुलिस उपायुक्त शिंदे, पुलिस उपायुक्त सागर पाटिल, अमरावती कृषि उपज बाजार समिति के अध्यक्ष हरीश मोरे, उप सभापति भैयासाहब निर्मल, पूर्व महापौर विलास इंगोले, बबलू शेखावत, डा अंजलि ठाकरे, डॉ. राजीव ठाकुर, तिवसा पं.स. सभापति कल्पना दिवे, जयंत देशमुख, हरिभाऊ मोहोड, मनोज देशमुख, प्रकाश कालबांडे, प्रतापराव भुयार, अमित गावंडे, नितिन कदम, सतीश गोटे, अभय देशमुख, रमेश काले, मुकद्दर पठान, गजानन राठोड, दिलीप सोनोने, पूर्व महापौर अशोक डोंगरे, पंकज देशमुख, अभिजीत बोके, जितेंद्र ठाकुर, शैलेश कालबांडे, अनिकेत देशमुख, रोशनी पुनसे, प्रवीण मनोहर, वैभव वानखडे, रितेश पांडव आदि सपरिवार उपस्थित थे.

* विधायक ठाकुर ने खेली फुगडी
पालकी का बियाणी चौक में आगमन होते ही पालकी पदयात्रा में सहभागी हुए सभी वारकरियों का स्वागत किया गया. इस अवसर पर भक्ति में डूबे वारकरियों के साथ विधायक एड. यशोमति ठाकुर ने पारंपरिक फुगडी खेली. उन्होंने रुक्मिणी माता की पालकी को कुछ दूरी तक अपने कंधों पर उठाया और इसके बाद वारकरियों ने अपनी आगे की यात्रा शुरु की.

* बियाणी चौक परिसर हुआ भक्तिमय
बियाणी चौक में कल शाम 7 बजे रुक्मिणी माता की पालकी का आगमन होते ही विधायक एड.यशोमति ठाकुर के हाथों व उपस्थित भक्तों की उपस्थिति में पालकी का जल्लोष और भक्तिभाव के साथ स्वागत किया गया. रुक्मिणी माता की पालकी और भक्तिरस में डूबे वारकरियों के साथ ताल-मृदंग और मुख पर विठ्ठल का नाम, ऐसा यह मंगलमय समारोह संपन्न हुआ. यह समारोह भक्तों के लिए अविस्मरणीय रहा. इस समारोह में सभी धर्म समुदाय के लोगों ने शिरकत की, इसलिए, यह पालकी स्वागत समारोह सर्व धार्मिक सद्भाव का प्रतीक बना.

कौमी एकता का प्रदर्शन
पालकी इर्विन चौक में पहुंचने पर भव्य स्वागत हुआ. इस अवसर पर विलास इंगोले, बब्लू शेखावत, सादीक शाह, गुड्ड हमीद, नसीम खान, हमीद शद्दा, मुक्ददर पठान, असलम सलाट, जुबेर खान, रशीद जावेद, शिरीन खान, साऊद खान, अनिला काजी, अब्दुल नईम, अब्दुल अजीम, वकार अहमद, आमीर शेख, जयश्री वानखडे, सुरेश रतावा, अब्दुल दानिश, अनिस अहमद, आशु देशमुख, वंदना थोरात की मुख्य उपस्थिति में पालकी में शामिल लोगों को शरबत वितरण की सेवा दी गई. इस पालकी स्वागत समारोह में कौमी एकता की मिसाल दिखाई दी.

 

 

Related Articles

Back to top button