अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

सिंध पाक से सैंकडो हिंदू तीर्थ यात्रियों का जत्था पहुंचा अंबानगरी

सुबह जबलपुर एक्सप्रेस से अमरावती रेलवे स्टेशन पर पहुंचे तीर्थयात्री

* शदानी दरबार में 64 वीं वर्सी पर विविध धार्मिक व सांस्कृतिक कार्यक्रमो का आयोजन
अमरावती/दि. 16 – हर वर्ष के मुताबीक इस वर्ष भी पूज्य शदानी दरबार में शिव अवतारी संत गुरु संत शदाराम के सातवें अवतार पूज्य सद्गुरु स्वामी राजाराम साहब का 64 वा वर्सी महोत्सव 16 से 18 अप्रैल तक बडे ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है. इस महोत्सव में शामिल होने के लिए सिंध पाकिस्तान से सैंकडो हिंदू तीर्थ यात्रियों का जत्था आज सुबह अमरावती-जबलपुर ट्रेन से अमरावती मॉडेल रेलवे स्टेशन पर पहुंचा. इस अवसर पर इन तीर्थ यात्रियों का उत्साह के साथ स्वागत किया गया.
सिंधुनगर स्थित पूज्य शदानी दरबार में हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी आयोजित वर्सी महोत्सव कार्यक्रम में होनेवाले पाकिस्तान के हिंदू तीर्थ यात्रियों के निवास की व्यवस्था पूज्य शदानी दरबार के साथ आसपास के धर्मशाला में की गई है. इसके अलावा कार्यक्रम के लिए करीबन 60 बाय 40 का भव्य स्टेज खडा किया गया है. करीब 20 हजार स्वेअर फूट का पंडाल भी सजाया गया है. साथ ही शदानी दरबार को आकर्षक रोशनाई से सजाया गया है. परिसर को फुलो के साथ पंडाल में संतो की जीवनी पर आधारित पोस्टर भी लगाए गए है. तीन दिवसीय आयोजन में शामिल होनेवाले भक्तों के लिए भोजन की व्यवस्था की गई है. दरबार के सामने स्थित संत बाबा हरदासराम धर्मशाला में हर दिन दो से तीन हजार श्रद्धालुओं के भोजन की व्यवस्था की गई है. तीन दिवसीय इस महोत्सव के दौरान हर दिन रात के समय सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया गया है. यह कार्यक्रम शदानी दरबार की बालिका मंडल द्वारा प्रस्तुत किया जानेवाला है. तीन दिवसीय इस महोत्सव के आयोजन का मुख्य आकर्षण विशेष गायको की उपस्थिति रहेगी. जिनमें मुख्य रुप से महेश मोटलानी, रायपुर के बलदेव चावला और सिंध पाकिस्तान से आई दो बालिका सुमन सचदेव और गायत्री सचदेव का समावेश है. मंगलवार 16 अप्रैल को सुबह जबलपुर ट्रेन अमरावती स्टेशन पहुंचते ही सिंध पाकिस्तान के हिंदू तीर्थयात्री एवं संतो का गर्मजोशी के साथ स्वागत किया गया. सुबह 11 बजे झंडावंदन के साथ महोत्सव का शुभारंभ हुआ. शाम 5 बजे महिला मंडल द्वारा सत्संग, कीर्तन किया गया. रात 8 बजे धर्मग्रंथो का पाठ आरंभ होगा. तद्पश्चात आरती और प्रवचन होगा. रात 10 बजे भजन, कीर्तन के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होगे.

* संत युधिष्ठिर लाल का आगमन
पूज्य शदानी दरबार स्थित के वर्तमान पीठाधिश्वर पूज्य संत डॉ. युधिष्ठिर लाल का सोमवार 15 अप्रैल की रात 9 बजे शुभ आगमन हुआ. डॉ. युधिष्ठिर लाल संत कंवरराम जयंती उत्सव में शामिल हुए. साथ ही 16 से 18 अप्रैल तक संत राजाराम साहिब के 64 वे वर्सी महोत्सव में सहभागी हुए है. पूज्य शदानी दरबार सिंधुनगर में पूज्य संत डॉ. युधिष्ठिर लाल के सानिध्य में यह महोत्सव मनाया जा रहा है.

Related Articles

Back to top button