अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

टायर व कबाड गोदाम में लगी भीषण आग

वलगांव रोड पर ताज पैलेस के पीछे की घटना

* आग लगते ही गैस कटर के 2-3 सिलेंडर फटे
* पूरे परिसर में मची जबर्दस्त भगदड व अफरा-तफरी
* 3 किमी दूर से दिखाई दे रहे धुएं के गुब्बार
* पूरे परिसर में धुएं की वजह से कालिख और अंधेरा
* सूचना मिलते ही दर्जनों अग्निशमन वाहन पहुंचे मौके पर
* आग को बुझाने हेतु चल रहे जबर्दस्त प्रयास
* पुलिस ने पूरे परिसर को कराया खाली
* महावितरण ने इलाके में बंद की विद्युत आपूर्ति
अमरावती/दि.27 – स्थानीय वलगांव रोड पर ताज पैलेस के पीछे स्थित टायर व कबाड गोदाम में आज दोपहर करीब ढाई बजे के आसपास अचानक ही भीषण आग लग गई और गोदाम में रखे टायर व कबाड साहित्य धू-धूकर जलने लगे. साथ ही इस गोदाम में लोहे व टीन के पत्रे काटने हेतु प्रयोग में लाये जाने वाले गैस कटर के सिलेंडर भी भीषण आगे की वजह से फट गये. जिसके चलते करीब 2 से 3 बार भयानक विस्फोट की आवाज से पूरा परिसर दहल गया और परिसर में अफरा-तफरी व भगदड वाला माहौल बन गया. विशेष उल्लेखनीय है कि, इस गोदाम में लगी आग की वजह से उठते धुएं के गुबार को करीब तीन किमी दूर से भी देखा जा सकता था. वहीं दूसरी ओर वलगांव रोड परिसर के आसपास स्थित पूरे इलाके में धुएं और टायर से उठने वाली आग की वजह से कालिख व अंधेरे का माहौल छा गया था.
इस भीषण अग्निकांड की जानकारी मिलते ही मनपा के दमकल विभाग के सभी अग्निशमन वाहन भी मौके पर पहुंच गये थे. साथ ही आसपास के शहरों को भी अग्निशमन वाहन भेजने हेतु सूचित किया गया था. समाचार लिखे जाने तक मौके पर करीब 10 से 12 दमकल वाहन पहुंच गये थे और अग्निशमन के जवानों द्वारा आग बुझाने के प्रयास शुरु कर दिये थे. लेकिन इसके बावजूद इस आग पर काबू पाया जाना बाकी था. वहीं दूसरी ओर घटनास्थल के आसपास लोगों की जबर्दस्त भीड इकठ्ठा हो गई थी और लोगबाग अपने मोबाइल में गोदाम से उठती आग की लपटों और आसमान में उठते धुएं के गुबार के दृश्य को कैद कर रहे थे. इस समय परिसर में मौजूद लोगों की भीड की वजह से अग्निशमन जवानों को आग बुझाने के काम में काफी दिक्कतें पेश आ रही थी. जिसे ध्यान में रखते हुए नागपुरी गेट पुलिस के पथक ने हलका बलप्रयोग करते हुए भीड को तितर-बितर किया और पूरे इलाके को खाली करवाया.
इस संदर्भ में मिली जानकारी के मुताबिक वलगांव रोड पर ताज पैलेस के पीछे जावेद मंसूरी नामक व्यक्ति का टायर व कबाड का गोदाम है. जहां पर हमेशा ही तमाम तरह के छोटे बडे वाहनों के टायर-ट्यूब के भारी भरकम स्टॉक के साथ ही बडे पैमाने पर कबाड साहित्य भरा रहता है. आज दोपहर करीब 2.15 से 2.30 बजे के आसपास इस गोदाम से अचानक ही धुआं उठता दिखाई दिया. जिसने देखते ही देखते विकराल होते हुए विशालकाय गुबार का रुप ले लिया. इस गोदाम से उठते धुएं के गुबार को करीब 3 किमी की दूरी से भी साफ तौर पर देखा जा सकता था. ऐसे में पूरे परिसर में धुएं के गुबार के फैलने की वजह से अंधेरा और कालिख छाने लगे. जिसकी वजह से लोगबाग उस टायर गोदाम की और दौडे, लेकिन तब तक गोदाम के भीतर से आगे की बडी-बडी लपटे उठनी शुरु हो गई थी. साथ ही गोदाम के भीतर से करीब 2 से 3 बार सिलेंडर फटने और धमाका होने की आवाज भी आयी. जिसकी वजह से पूरे परिसर में अच्छा खासा हडकंप व्याप्त हो गया तथा अफरा-तफरी वाला माहौल बन गया. इसी बीच कुछ लोगों ने इसकी सूचना पुलिस एवं मनपा के दमकल विभाग को दे दी. जिसके बाद पुलिस ने तुरंत ही पूरे परिसर को खाली करवाया और अग्निशमन दस्ते ने मौके पर पहुंचकर आग बुझाने का काम शुुरु किया.
विशेष उल्लेखनीय है कि, यह पूरा परिसर रिहायशी इलाका है और उस टायर गोदाम के आसपास कई लोगों के घर बने हुए है. साथ ही साथ टायर गोदाम के पास ही महावितरण की डीपी भी लगी हुई है. ऐसे में टायर गोदाम में लगी आग की वजह से हो सकने वाले बडे अनर्थ को ध्यान में रखते हुए पुलिस ने पूरे परिसर को खाली करवाने के साथ ही महावितरण को सूचित करते हुए इस परिसर की विद्युत आपूर्ति को भी बंद कराया. ताकि अग्निशमन विभाग को आग बुझाने के काम में किसी दिक्कत का सामना न करना पडे.

* राकांपा के प्रदेश उपाध्यक्ष खोडके पहुंचे मौके पर
इस बीच इस अग्निकांड की जानकारी मिलते ही राकांपा के प्रदेश उपाध्यक्ष संजय खोडके तुरंत मोके पर पहुंचे तथा उन्होंने हालात का जायजा लेते हुए मनपा आयुक्त सचिन कलंत्रे से फोन पर बात की. इस समय राकांपा के प्रदेश उपाध्यक्ष संजय खोडके ने आयुक्त कलंत्रे को घटनास्थल की जमीनी हकीकत से अवगत कराते हुए कुछ जरुरी दिशा-निर्देश व सुझाव भी दिये.

* इंगोले व शेखावत भी पहुंचे मौके पर
– अधिकारियों का लगा जमावडा
समाचार लिखे जाने तक मिली जानकारी के मुताबिक शहर के पूर्व महापौर विलास इंगोले तथा कांग्रेस के शहराध्यक्ष बबलू शेखावत भी इस घटना की जानकारी मिलते ही तुरंत मौके पर पहुंच गये थे. वहीं स्थानीय प्रशासन व पुलिस महकमें के वरिष्ठ अधिकारियों का भी घटनास्थल पर जमावडा लगना शुरु हो गया था.

Related Articles

Back to top button