अमरावतीमुख्य समाचार

पहले ही दिन शिव महापुराण कथा में उमडा अपार भक्त सागर

सुबह से ही लाखों लोगों की भीड जुडना हो गई थी शुरु

* छत्री तालाब से हनुमान गढी तक हर ओर दिखी भारी भीड
* पहाडी के बीच घाट रास्ते पर पांव रखने भी नहीं थी जगह
* हनुमान गढी में कथा प्रारंभ से पहले ही जुट चुके थे 5 लाख श्रद्धालू
* महाराष्ट्र सहित देश के कोने-कोने से श्रद्धालुओं का आना अब भी जारी
* कथास्थल पर तडके से शुरु हो गया था भजन-कीर्तन का दौर
* श्री शिवाय नमस्त्युुभ्यम् के जयघोष से गूंजती रही भानखेडा की पहाडी
अमरावती/दि.16 – जिले की सांसद नवनीत राणा व विधायक रवि राणा की संकल्पना एवं श्री हनुमान चालीसा चैरिटेबल ट्रस्ट के सहयोग से आयोजित शिवमहापुराण कथा का आज से प्रारंभ हुआ. यह कथा सुनाने हेतु अंतर्राष्ट्रीय कथा प्रवक्ता पं. प्रदीप मिश्रा का बीती रात ही अमरावती आगमन हो चुका था. जिनके आगमन की सूचना मिलते ही शिवभक्तों में अनूठा व जबर्दस्त उत्साह देखा गया. साथ ही 5 दिन चलने वाली इस कथा का आज से प्रारंभ होने के चलते आयोजन स्थल पर सुबह से ही काफी उल्लासपूर्ण वातावरण रहा. जहां पर सुबह से ही भजन-कीर्तन का दौर शुरु हो गया था तथा श्री शिवाय नमस्त्युभ्यम् की गूंज हर ओर सुनाई दे रही थी.
उल्लेखनीय है कि, जहां एक ओर इस कथा का श्रवण करने हेतु बाहरी जिलों व राज्यों में रहने वाले भाविक श्रद्धालुओं का करीब दो दिन पहले से ही अमरावती आना शुुरु हो गया था. जिसमें से कई लोग 14 व 15 दिसंबर को ही आयोजन स्थल पर पहुंच गए थे तथा उन्होंने कथा पंडाल में जगह पकडकर डेरा जमाते हुए कथा सुनने हेतु अपना स्थान सुनिश्चित कर लिया था. वहीं दूसरी ओर बाहर से आए कई श्रद्धालू ने अमरावती शहर में रहने वाले अपने रिश्तेदारों के घरों सहित ंमंगल कार्यालयों व होटलों में जगह बुक कर रखी थी और ऐसे सभी श्रद्धालु आज सुबह से ही हनुमान गढी की ओर रवाना होते दिखे. जिसके चलते सुबह 8 बजे से ही भाविक श्रद्धालुओं के जत्थे दस्तूर नगर से छत्री तालाब मार्ग होते हुए भानखेडा रोड स्थित हनुमान गढी के लिए मार्गस्थ हुए. जिसके चलते छत्री तालाब से हनुमान गढी के बीच स्थित पहाडी पर बने घाटवाले रास्ते पर हर ओर जनसैलाब दिखाई दिया और रास्ते पर पांव रखने के लिए भी जगह नहीं थी. लगभग यही स्थिति हनुमान गढी स्थित कथा पंडाल में भी दिखाई दी. जहां पर सुबह 11 बजे के आसपास ही 5 लाख से अधिक भाविक श्रद्धालू पहुंच चुके थे और कथा पंडाल पूरी तरह से भरा हुआ दिखाई देने लगा था. हर कोई कथा पंडाल में जल्द से जल्द आगे पहुंचकर व्यासपीठ के नजदीक जगह पकडने की जुगत में दिखाई दिया. हालांकि कथा पंडाल में सामने वाली जगह कल रात से ही पूरी तरह पैक हो चुकी थी. ऐसे में जिसे जहां जगह मिल रही थी. वह वहीं तक अपना आसन व डेरा जमा रहा था और इस तरीके से दोपहर 12 बजते-बजते 700 बाय 700 चौरस फीट का विशालकाय कथा पंडाल पूरी तरह से भर गया था और कथा पंडाल के बाहर भी हजारों लोगों की भीड मौजूद थी.

* दस्तूर नगर से सुबह से ही वाहनों का प्रवेश हुआ बंद
इस आयोजन के लिए आज सुबह से ही दस्तूर नगर से हनुमान गढी की ओर जाने वाले रास्ते पर लाखों भाविक श्रद्धालुओं का रेला चल रहा था. जिसे ध्यान में रखते हुए पुलिस प्रशासन ने दस्तूर नगर से भानखेडा की ओर जाने वाले रास्ते पर सुबह से ही सभी तरह के वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित कर दिया था. वहीं इस रास्ते को आज से 21 दिसंबर तक वन वे पहले ही घोषित किया जा चुका है. जिसके चलते भानखेडा से दस्तूर नगर की ओर आने वाले यातायात को भानखेडा से ही पर्यायी रास्तों पर मोडा जा रहा है. ऐसे में आज सुबह से इस रास्ते पर केवल और केवल पदयात्री भाविक श्रद्धालूओं की भीड दिखाई दी.

* रापनि ने चलाई विशेष बसे
हनुमान गढी पर आज से शुरु होने जा रहे शिवमहापुराण कथा के आयोजन को देखते हुए राज्य परिवहन निगम के अमरावती विभाग ने अमरावती के मध्यवर्ती व राजापेठ बस स्थानक सहित बडनेरा डिपो से भानखेडा के लिए विशेष बसे चलाने का नियोजन कर रखा था और आज सुबह से हर 15 मिनट के दौरान हनुमान गढी हेतु बसे चलाई गई, जो पोहरा-भानखेड व कोंडेश्वर-भानखेड, भानखेड मार्ग होते हुए आयोजन स्थल के पास भानखेडा वाय प्वॉईंट तक पहुंची. जहां पर यात्रियों को उतारा गया.

* 200 एकड की पार्किंग देखते ही देखते हुई हाउसफुल
बता दें कि, शिवमहापुराण कथा के आयोजन स्थल के पास ही करीब 200 एकड के परिसर में भाविक श्रद्धालुओं के दुपहिया व चारपहिया वाहनों हेतु मुख्य पार्किंग स्थल की व्यवस्था की गई है. यह पार्किंग स्थल आज सुबह देखते ही देखते पूरी तरह से हाउसफुल हो गया. इसके साथ ही यहां से पास ही स्थित जवादे के खेत और मातोश्री वृद्धाश्रम की खाली पडी जगह पर बनाए गए पार्किंग स्थलों में भी बडी संख्या में वाहन पार्क दिखाई दिए. इसमें से कई वाहन उन श्रद्धालुओं के है, जो पूरे पांच दिन की तैयारी के साथ बाहरगांव से अमरावती पहुंचे है और उनके वाहन पूरे पांच दिन इन्हीें पार्किंग स्थलों में खडे रहेंगे.

* गोरक्षण की पार्किंग में मिनी बसों व लक्झरी बसों का जमावडा
श्रद्धालुओं के कई जत्थे बाहरगांव से लक्झरी बसों व मिनी बसों में सवार होकर झुंड की शक्ल में अमरावती पहुंचे है. इन बडे वाहनों की पार्किंग हेतु गोरक्षण सहित गाणुवाडी परिसर में पार्किंग की व्यवस्था की गई है. जहां पर बीती रात से ही मिनी बसों व लक्झरी बसों का जमावडा लगना शुरु हो गया था. साथ ही आज सुबह इन दोनों स्थानों से भाविक श्रद्धालुओं के जत्थे पैदल चलकर हनुमान गढी जाने हेतु रवाना हुआ.

* कथा पंडाल में दिखाई दिया जबर्दस्त भक्तिभाव
इन सभी के साथ ही आज सुबह से ही शिवमहापुराण कथा के मुख्य आयोजन स्थल यानि हनुमान गढी में बनाए गए कथा पंडाल में सुबह से ही शिवभक्ति का अनूठा वातावरण दिखाई दिया. जहां पर सभी लोग भजन-कीर्तन में तल्लीन होकर कथा प्रारंभ होने की बडी आतुरता के साथ प्रतिक्षा करते दिखे. साथ ही साथ सभी की आंखों में कथा प्रवक्ता पं. प्रदीप मिश्रा का एक बार दर्शन हो जाने की जबर्दस्त अभिलाषा भी दिखाई दी. कथा पंडाल में जहां लाउड स्पीकर पर सुबह से ही शिवभक्ति वाले भजन बजाए जा रहे थे वहीं दूसरी ओर कई भाविक श्रद्धालू अपने जत्थों के साथ ढोल-डफली बजाते हुए भजन-कीर्तन गाने में तल्लीन दिखाई दिए.

* आकर्षक ढंग से सजाया गया था कथा व्यासपीठ को
विगत करीब डेढ माह से आयोजन स्थल पर चल रही सभी तरह की तैयारियों को गत रोज ही अंतिम रुप देते हुए पूर्ण कर लिया गया था. जिसके तहत भाविक श्रद्धालुओं के बैठने हेतु व्यवस्था करने के साथ-साथ कथा प्रवक्ता पं. प्रदीप मिश्रा के लिए भव्य व्यासपीठ व आसंदी को तैयार कर लिया गया था. व्यासपीठ पर अमरावती की कुलदैवत मां अंबादेवी व मां एकवीरा देवी सहित भगवान भोलेनाथ व श्री हनुमानजी की आकर्षक प्रतिमाएं साकार करते हुए नयनाभीराम रोशनाई की गई है. इसके अलावा व्यासपीठ व दर्शकदीर्घा के बीच खाली छोडी गई जगह पर आज सुबह से ही एक से बढकर एक आकर्षक रंगोलियां साकार की गई. जिनमें पं. प्रदीप मिश्रा तथा राणा दम्पति सहित भगवान भोलेनाथ हनुमानजी एवं अंबादेवी व एकवीरा देवी के चित्र साकार किए गए

* बम शोधक व नाशक पथक ने की जांड
उल्लेखनीय है कि, शिवमहापुराण कथा के पहले ही दिन राज्य के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे भी कथास्थल पर पहुंच रहे है. इस बात की सूचना मिलते ही पहले से ही चूस्त-दुरुस्त रहने वाली शहर पुलिस और भी अधिक चौकस हो गई तथा सीएम शिंदे के दौरे को ध्यान में रखते हुए आज सुबह कथा पंडाल सहित आयोजन स्थल के पूरे परिसर की बम शोधक व नाशक पथक एवं श्वान पथक द्वारा बडी सघनता के साथ जांच की गई. इसके अलावा इस पूरे शहर के चप्पे-चप्पे पर पुलिस की तैनाती दिखाई दी गई. जिसके तहत जहां एक ओर पुलिस आयोजन स्थल पर व्यवस्था बनाए रखने हेतु मुस्तैद दिखी. वहीं आयोजन स्थल के सभी रास्तों पर होने वाली श्रद्धालुओं व वाहनों की भारी भीड के मद्देनजर आवाजाही को भी नियंत्रित करने हेतु प्रयास करती रही.

Related Articles

Back to top button