अमरावतीमुख्य समाचार

सराफा के त्रिमूर्ति ज्वेलरी में लगी भीषण आग, लाखो का नुकसान

सिलेंडर का विस्फोट न होने से बडा अनर्थ टला

* शोसूम संचालक के परिवार समेत सभी कर्मचारी सकुशल बाहर निकाले गए
* चार घंटे के अथक परिश्रम के बाद दमकल कर्मियों ने आग को पूरी तरह किया काबू
अमरावती/दि.18- शहर के सराफा बाजार स्थित त्रिमूर्ति गोल्ड अ‍ॅण्ड सिल्वर हाऊस नामक शोरूम में आज सुबह 8.15 बजे के दौरान अचानक लगी भीषण आग से लाखो रुपए का नुकसान हो गया. आग लगने के बाद इस तिमंजिला इमारत से 7 से 8 सिलेंडर बाहर निकाल लिए जाने से बडा अनर्थ टल गया. इमारत में फंसे परिवार के पांच सदस्य समेत कुल 12 लोगों को दमकल कर्मियों की सहायता से सकुशल बाहर निकाल लिया गया. करीबन चार घंटे के अथक प्रयासो के बाद अग्निशमन विभाग को आग को नियंत्रिथ करने में सफलता मिली. यह आग शॉर्टसर्किट से लगने का अनुमान लगाया गया है.
जानकारी के मुताबिक स्थानीय सराफा बाजार में बंटी उर्फ अमित सोनी नामक सराफा व्यवसायी का त्रिमूर्ति गोल्ड अ‍ॅन्ड सिल्वर हाऊस नामक तिमंजिला शोरूम है. इस इमारत में बेसमेंट, ग्राउंड फ्लोअर पर दुकान, पहली मंजिल पर चांदी के यूटेनसिल बनाने का कारखाना और तीसरी मंजिल पर उनका निवासस्थान है. व्यवसायी अमित सोनी का सोना-चांदी समेत आभूषण की पॉलीश का भी बडा काम है. इस कारण बडी मशीन भी कारखाने में लगाई गई है.
* सुबह 8 बजे दिखाई दिया धुआं
सोमवार 18 सितंबर को सुबह 8 से 8.15 बजे के दौरान पहली मंजिल से अचानक धुआं निकलना शुरू हो गया. यह बाज मार्ग से गुजरने वाले किसी व्यक्ति द्वारा बताए जाने के बाद परिसर में अफरातफरी मच गई. देखते ही देखते आग की लपटे निकलने लगी.
* पहले बचाया सोनी परिवार व कारीगरों को
घटना की जानकारी दमकल विभाग को मिलते ही अधीक्षक सैयद अनवर अपने दल के साथ तत्काल घटनास्थल आ पहुंचे. सुबह का समय रहने से जवाहरगेट की सभी दुकाने बंद रहने के कारण इस संकरे मार्ग से अग्निशमन गाडियां तत्काल घटनास्थल पहुंच गई. सर्वप्रथम इस तिमंजिला इमारत में फंसे लोगों को सकुशल बाहर निकाला गया. सोनी परिवार के तीन सदस्य और 7 कर्मचारी ऐसे कुल 12 सदस्य सकुशल बाहर निकाल लिए गए.
* तोडना पडा शटर
पश्चात शोरूम का सामने से शटर तोडकर दमकल कर्मियों ने भीतर घुसकर दूसरी मंजिल पर प्रवेश किया. तब तक आग तीसरी मंजिल पर पहुंच गई थी. आजू-बाजू से कोई खिडकी अथवा दरवाजा न रहने और पीछे से भी कोई रास्ता न रहने के कारण सामने दुकान से ही आग को काबू में करने के प्रयास शुरू किए गए. दमकल कर्मियों ने दुकान से दूसरी मंजिल पर पहुंचकर आग को काबू में करने के प्रयास शुरू किए.
* बिजली आपूर्ति रोकी गई
इसके पूर्व बिजली आपूर्ति खंडित की गई. साथ ही दुकान के कीमती दस्तावेज और सामान बाहर निकाला गया. घटनास्थल पर नागरिकों की भारी भीड जमा हो गई थी. खोलापुरी गेट पुलिस का दल भी घटनास्थल आ पहुंचा था. करीबन चार घंटे के अथक प्रयासो के बाद इस आघ को काबू में कर लिया गया.
* सोने के आभूषण, चांदी के बर्तनों का नुकसान
लेकिन तब तक शोरूम का फर्नीचर, कारखाने की मशीने जल चुकी थी और सोना-चांदी के आभूषण व चांदी के बर्तनो को भी काफी नुकसान पहुंचा था. इस तिमंजिला इमारत में आजूबाजू से कोई खिडकी न रहने से धुुएं के कारण चारो तरफ अंधेरा था. दमकल कर्मियों को भीतर अंधेरे में घुसकर धुएं में पसीना बहाते हुए छोटी दमकल गाडियों से आग को काबू में करने में काफी परिश्रम करना पडा. करीबन चार घंटे बाद दोपहर 12 को दौरान आग को काबू में कर लिया गया. फिर भी इस आग से 50 से 60 लाख रुपए का नुकसान होने का अनुमान लगाया गया है.
* शॉर्टसर्किट
यह आग शॉर्टसर्किट के कारण लगने का अनुमान लगाया गया है. घटनास्थल का खोलापुरी गेट पुलिस व दमकल कर्मियों ने पंचनामा किया.

कर दिया गया था मार्ग बंद
सराफा बाजार के त्रिमूर्ति ज्वेलरी में भीषण आग लगने के बाद खोलापुरी गेट पुलिस के दल ने तत्काल घटनास्थल पहुंचकर भाजीबाजार की तरफ जानेवाला मार्ग सुरक्षा की दृष्टि से बंद कर दिया था और घटनास्थल पर पुलिस का कडा बंदोबस्त तैनात कर दिया था. शोरूम के भीतर से महत्वपूर्ण सभी दस्तावेज व कीमती सामान बाहर निकालने तक किसी को भी भीतर प्रवेश नहीं करने दिया गया था.

पूर्व महापौर विलास इंगोले तत्काल पहुंचे
त्रिमूर्ति गोल्ड शोरूम में भीषण आग लगने की जानकारी मिलते ही पूर्व महापौर विलास इंगोले तत्काल घटनास्थल पहुंच गए थे. उन्होंने दमकल विभाग से संपर्क कर घटनास्थल पर बुला लिया था. इस समय पूर्व पार्षद प्रवीण हरमकर भी वहां मौजूद थे.

शोरूम में फायर सिस्टिम नहीं
व्यवसायी बंटी उर्फ अमित सोनी के तिमंजिला इस इमारत में नीचे दुकान, दूसरी मंजिल पर कारखाना और उसके उपर निवासस्थान रहने के बाद भी ऐसी आपात स्थिति से निपटने के लिए फायर सिस्टिम नहीं था. दमकल कर्मियों को इस कारण काफी परेशानी का सामना करना पडा. अग्निशमन गाडी से तेज पानी की बौछार भी वह नहीं कर पा रहे थे. उन्हें छोटे पाइप का सहारा लेना पडा.

जांच जारी है
त्रिमूर्ति शोरूम में लगी आग के समय 7 से 8 घरेलू सिलेंडर पाए गए है. कोई विस्फोट न होने से बडा अनर्थ टल गया. फायर सिस्टिम की व्यवस्था इतने बडे शोरूम में नहीं थी. इस कारण आग को काबू करने में काफी परेशानी हुई. सिलेंडर व नुकसान बाबत जानकारी लेना जारी है. साथ ही पंचनामा भी किया जा रहा है.
रमेश टाले, थानेदार खोलापुरी गेट

Related Articles

Back to top button