अमरावतीमहाराष्ट्र

महाजनपुरा में मनपा द्वारा निर्माण किया जा रहा मिनी फायर स्टेशन

पुरानी अमरावती के नागरिको के लिए सुविधा

* डीपीसी निधि से होगा निर्माण
अमरावती/दि. 25– पांच गेट के भीतर पुरानी अमरावती में रहनेवाले नागरिको के लिए तत्काल अग्निशमन सुविधा उपलब्ध होने के लिए महाजनपुरा में मिनी फायर स्टेशन निर्माण किया जानेवाला है. इसके लिए करीबन 2 करोड 10 लाख 35 हजार 599 रुपए खर्च अपेक्षित है. जिला वार्षिक योजना 2023-24 से यह निर्माण किया जानेवाला है. प्रभाग क्रमांक 17 महाजनपुरा के इस मिनी फायर स्टेशन के लिए 20 जून को निविदा प्रक्रिया भी की गई है. महाजनपुरा के मिनी फायर स्टेशन के पूर्व रहाटगांव में भी इसका निर्माण किया गया है.
शहर की आबादी करीबन 10 लाख के करीब पहुंच गई है. इसमें 2.23 लाख निवासी संपत्ति है तथा 12 हजार से अधिक वाणिज्यीक संपत्ति व किराए पर ली गई इमारते भी है. विशेष यानि मूल अमरावती शहर यह अंबागेट, नागपुरी गेट, खोलापुरी, गेट, महाजनपुरी गेट और भुसारी गेट अथवा वर्तमान के जवाहर गेट का भितरी भाग था. पश्चात शहर के चारो तरफ विस्तार हुआ. लेकिन सराफा, बर्तन बाजार जैसे अनेक व्यवसाय गेट के भीतर ही है. इस कारण इस पांच गेट के भीतर आगजनी की घटना घटित होने पर वॉलकट कंपाऊंड के मुख्य दमकल विभाग से सहायता मांगनी पडती है. दहीसाथ, सातखिराडी, बुधवारा, महाजनपुरा परिसर में आग लगने पर बडनेरा अथवा अमरावती से अग्निशमन यंत्रणा वहां पहुंचने में देरी होती है. इस कारण गेट के भीतर महाजनपुरा में मिनी फायर स्टेशन निर्मित कर अग्निशमन यंत्रणा उपलब्ध कर दी जानेवाली है. इसके लिए 20 जून को ऑनलाईन निविदा मंगवाई गई है. 16 जुलाई को टेक्नीकल बीड ओपन की जानेवाली है. वॉलकट कंपाऊंड और बडनेरा में दो मुख्य फायर स्टेशन है, तथा कठोरा, रेवसा, रहाटगांव परिसर के लिए रहाटगांव में मिनी फायर स्टेशन निर्मित किया गया है.

* 240 दिनों में निर्माण पूर्ण होगा
जिला वार्षिक योजना वर्ष 2023-24 से 2.10 करोड रुपए खर्च कर मौजा महाजनपुरा में मिनी फायर स्टेशन का निर्माण किया जानेवाला है. वर्क ऑर्डर के बाद 240 दिनों में यह निर्माण पूर्ण करना है.
– रवींद्र पवार, कार्यकारी अभियंता, मनपा.

Related Articles

Back to top button