अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

राजापेठ अंडरपास में मनचले ने छात्रा पर चलाया चाकू

शहर में मची सनसनी

* ऑटो रिक्शा चालकों ने आरोपी युवक को दबोचा
* पहले भी सताता रहा है प्रफुल्ल
अमरावती/दि.31 – शहर के अभिभावक वर्ग को चिंता में डालने वाली घटनाएं इन दिनों बढ गई है. पिछले सप्ताह 11 वीं मंजिल से कूदकर छात्रा ने जान दे दी. तो आज सबेरे 8.30 बजे राजापेठ अंडरपास में कॉलेज जा रही छात्रा के गले पर मनचले युवक ने चाकू चला दिया. युवक को तत्काल दबोच लिया गया और लहूलुहान अवस्था में छात्रा को इर्विन अस्पताल में भर्ती किया गया. उसकी हालत खतरे से बाहर बताई गई है. युवती के माता-पिता ने आरोपी पर कठोर कार्रवाई की अपेक्षा व्यक्त की है. घटना की खबर शहर में जंगल की आग की तरह फैली और खलबली मची. इस बीच राजापेठ पुलिस ने आरोपी प्रफुल्ल मुकुंदराव कालस्कर को हिरासत में ले लिया. किंतु वारदात ने शहर के सभी क्षेत्र में सनसनी मचा दी है. विशेषकर जिनके बच्चे कनिष्ठ महाविद्यालय में पढ रहे हैं, वे चिंतित हो उठे हैं.
* सहेलियों संग जा रही थी
नाबालिग छात्रा सुबह साढे 8 बजे के दौरान अपनी सहेलियों के साथ कैम्प रोड स्थित महाविद्यालय जा रही थी. वह राजापेठ क्षेत्र के तारामाता मंदिर के पास रहती है. राजापेठ अंडरपास से गुजरते समय अचानक आरोपी प्रफुल्ल पीछे से आया और उसने छात्रा के गले पर चाकू चला दिया. छात्रा चीख पडी. उसकी सहेलियां भी चीखी चिल्लाई . अंडरपास में आवाज गूंजती है. अत: राजापेठ उडानपुल के नीचे खडे ऑटो रिक्शा चालकों का ध्यान तुरंत गया.
* दौड पडे रिक्शा चालक
ऑटो रिक्शा चालक अंडरपास की ओर दौड पडे. घायल छात्रा को सहारा दिया और ऑटो रिक्शा से आनन-फानन में अस्पताल लेकर दौडे. इधर अन्य चालकों ने आरोपी प्रफुल्ल को दबोच लिया. प्रफुल्ल भागने की फिराक में था. किंतु चालकों और राहगीरों ने प्रफुल्ल को दबोच कूट डाला. उसकी जमकर पिटाई के बाद पास ही स्थित राजापेठ थाने में लाकर पुलिस के सुपुर्द किया. पुलिस आरोपी पर कानूनन कारवाई में जुटी थी.
* छात्रा की हालत खतरे से बाहर
इस बीच गले में हुए वार के कारण जख्मी नाबालिग छात्रा को जिला अस्पताल लाया गया. चिकित्सकों ने बिना क्षणभर की देर किए उस पर उपचार किया. उसके गले में 6 टाके लगाने पडे हैं. फिर भी डॉक्टर्स के अनुसार घाव अधिक गहरा नहीं है. उसकी दशा चिंता से बाहर बताई गई है. छात्रा के माता-पिता भी वहां पहुंच गये थे. छात्रा के साथ वे भी बडे घबरा गये थे. रिश्तेदारों और लोगों ने उन्हें हिम्मत दिलाई.
* एक वर्ष से कर रहा था परेशान
छात्रा की कक्षा 12 वीं मेें पढ रही है. उसे आरोपी प्रफुल्ल गत एक वर्ष से परेशान कर रहा था. ऐसी जानकारी छात्रा के माता-पिता ने मीडिया से बातचीत में दी. उन्होने बताया कि त्रास बढ जाने से आखिर उन्होंने राजापेठ थाने में शिकायत दर्ज की.
* पोक्सों में नामजद, गया जेल
आरोपी प्रफुल्ल (गोपालनगर निवासी) को राजापेठ पुलिस ने हिरासत में लिया. उसे जेल भेजा गया था. उस पर पोक्सो एक्ट की धारा के तहत अपराध दर्ज किया गया था. वह जमानत पर छूटा. किंतु उसकी हरकतें बंद नहीं हुई थी. वह छात्रा को लगातार पीछा कर परेशान कर रहा था. जिसके कारण गत मई माह में राजापेठ पुलिस ने प्रफुल्ल पर प्रतिबंधात्मक कार्रवाई की थी. प्रफुल्ल फूड डिलेवरी का काम करता है. वह छात्रा को एकतरफा चाहने लगा था और उसे विवाह करने के लिए दबाब डाल रहा था. कई बार फोन भी करता था. जिसकी अनदेखी करने पर उसने आज छात्रा के गले पर सीधे चाकू मार दिया.
* सबक बने कार्रवाई
छात्रा के पिता सामान्य परिवार के हैं. वह ऑटो रिक्शा चलाते थे. उन्होंने पुलिस से आरोपी प्रफुल्ल पर कडी कार्रवाई करने की मांग रखी. उनका कहना रहा कि ऐसी कडी कार्रवाई हो कि वह ऐसे मनचलों के लिए सबक बन जाए. छात्रा के माता-पिता जिला अस्पताल पहुंचे तो काफी घबराए हुए थे. वहां मौजूद लोग और परिचितों ने उन्हें हिम्मत बंधाई. फिर डॉक्टर्स ने भी बताया कि घाव को लेकर चिंता न करें.छात्रा की हालत ठीक हैं. चिंता वाली बात नहीं है.
* दामिनी पथक की बढेगी गश्त
उल्लेखनीय है कि इसी प्रकार एक तरफा प्रेम में दो साल पहले महात्मा फुले कॉलेज के सामने मुधोलकर पेठ में छात्रा पर जानलेवा हमला किया गया था. छात्रा की जान चली गई थी. जिससे पूरे शहर में आक्रोश मचा था. उसी प्रकार तत्कालीन आला अधिकारियों ने दामिनी पथक स्थापित कर स्कूल कॉलेजों के आसपास दामिनी पथक की गश्त शुरू करवाई थी. अब दामिनी पथक के सुबह से ही गश्त आरंभ कर देने की मांग सभी ओर से उठ रही है. उल्लेखनीय है कि कोचिंग क्लासेस की संख्या बेतहाशा बढ गई है और सबेरे 6 बजे से क्लासेस आरंभ हो रही है. ऐसे में छात्राओं को लेकर पालक वर्ग चिंंतित हो उठा है. अनेक घर परिवारों में छात्राओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने माता-पिता स्वयं उन्हें स्कूल, कॉलेज अथवा क्लास छोडने या लेने जाते हैं.
* चहुंओर चर्चा
राजापेठ अंडरपास की सुबह हुई घटना समस्त शहर में चर्चा का विषय बनी थी. लोगों ने आपसी बातचीत में घटना पर जहां चिंता व्यक्त की. वही अनेक ने ऐसे मनचलों को जगह पर ही सबक सिखाने की अपेक्षा भी जता दी. इसी प्रकार महिला वर्ग भी खुलकर व्यक्त हो रहा था. महिलाओं ने कडे कानून और उसके तत्पर एवं पूर्ण रूप से कडाई से पालन पर जोर दिया. अमरावती मंडल से अनेक महिलाओं ने ऐसी घटनाओं पर अंकुश लगाने के वास्ते कानून के कडाई से पालन की अपेक्षा व्यक्त की.

 

Related Articles

Back to top button