अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

100 करोड में मॉडल स्टेशन बनेगा एयरपोर्ट जैसा

एक और प्लेटफार्म बढ सकता है

* 4 लिफ्ट, दो एस्कलेटर अतिरिक्त लगेंगे
* रेल्वे की अमरावती को सौगात
अमरावती/दि.12 – प्रथम महिला राष्ट्रपति प्रतिभाताई पाटिल की बदौलत मॉडल स्टेशन बने अमरावती के स्थानक को और आधुनिक सुविधाओं से लैस किया जा रहा है. इसके लिए 100 करोड की राशि मंजूर होने की जानकारी अमरावती मंडल को रेल्वे के संबंधित सूत्रों ने दी है. उन्होंने बताया कि, मॉडल स्टेशन पर एक प्लेटफार्म बढाने की योजना है, तो एक लाइन भी बिछाई जा सकती है. 4 लिफ्ट बढने वाली है. 2 एस्कलेटर भी मॉडल स्टेशन पर यात्री सुविधा बढाएंगे.
* अकोला, भुसावल, बुर्‍हानपुर भी
अमरावती के अलावा मध्य रेल्वे के 4 अन्य स्थानकों को विमानतल की तर्ज पर डेवलप करने का निर्णय किया गया है. यह जानकारी देते हुए अमरावती मंडल को खास सूत्रों ने बताया कि, अन्य स्टेशन में अकोला, भुसावल, बुर्‍हानपुर और नाशिक रोड का समावेश है. इन सभी 5 स्टेशनों को एयरपोर्ट जैसी सुविधाओं से परिपूर्ण किया जाएगा. अमरावती स्टेशन के लिए ही एक अरब की राशि स्वीकृत कर दी गई है. यह स्टेशन विस्तार का भी प्लान है.
* बढेगी ट्रेने, इसीलिए सुविधाएं
मॉडल स्टेशन से फिलहाल 10 ट्रेने छूटती है. निकट भविष्य में ट्रेनों की संख्या और फेरियां बढने की पूर्ण संभावना है. इसलिए यहां सुख-सुविधाएं और स्टाफ बढाने का निर्णय किया गया है. मॉडल स्टेशन से चलने वाली गाडियों में सुविधाएं बढेगी. उसी प्रकार अगले माह से प्रत्येक ट्रेन में जनरल और स्लीपर कोच बढाये जाएंगे. हफ्ते में तीन दिन और दो दिन चलने वाली गाडियों को रोज चलाये जाने की मांग भी अधिकारी स्तर पर मंजूर हो गई है. नेतागण इस बारे में शीघ्र फैसला करने वाले हैं.
* नई ट्रेनों की भरपूर डिमांड
एक रेल अधिकारी ने नाम नहीं छापने का अनुरोध करते हुए बताया कि, पिछले दिनों महाप्रबंधक के मॉडल स्टेशन विझिट दौरान कई नई गाडियां शुरु करने की मांग की गई थी. महाप्रबंधक ने वह डिमांड उपरी स्तर पर भेज दी है. आगामी रेल बजट में इस बारे में कोई घोषणा हो सकती है. इतना अवश्य है कि, मॉडल स्टेशन का थोडा विस्तार भी किया जाएगा. प्लेटफार्म की लंबाई बढाने के साथ राजापेठ क्षेत्र की तरफ एक लाइन बढाने पर रेल्वे के अभियंता और तकनीशियन गौर कर रहे हैं.
* स्टेशन से सटे मकानों को नोटिस!
अधिकृत सूत्रों ने बताया कि, मॉडल स्टेशन और रेल लाइन से सटे अंबापेठ और बेलपुरा साइड के मकानों को स्टेशन विस्तार संबंधी कामों को देखते हुए नोटिस दी गई है. उनके मकानों का कुछ हिस्सा, कम्पाउंड विस्तार कामों की जद में आने की संभावना है, इसलिए रेल्वे ने उन्हें नोटिस जारी करने की जानकारी सूत्रों ने दी.

Related Articles

Back to top button