अमरावती

बडनेरा में महावीर जयंती के अवसर पर निकली शोभायात्रा

शोभायात्रा मार्ग पर महावीर भक्तों ने किया शरबत का वितरण

अमरावती/दि.4– भगवान महावीर के जन्म कल्याणक महोत्सव के तहत मंगलवार को सुबह 8 बजे बडनेरा सकल जैन संघ स्थानक से भव्य शोभायात्रा निकाली गई. शोभायात्रा मार्ग पर महावीर भक्तों ने पेयजल व शरबत का वितरण किया.
ुमंगलवार को महावीर जयंती के अवसर पर हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी जैन बंधुओं व्दारा सुबह 8 बजे नई बस्ती महाराष्ट्र बैंक के सामने स्थित जैन स्थानक से भव्य शोभायात्रा निकाली गई. यह शोभायात्रा सुभाष चौक से मालीपुरा, आठवडी बाजार से शिवाजी चौक, जयस्तंभ चौक होते हुए महावीर भवन पहुंची. जहां शोभायात्रा का समापन हुआ. शोभायात्रा में जैन समाज के महिला-पुरुष, युवक-युवतियां व बच्चों समेत अन्य समाज के लोग भी बडी संख्या में शामिल हुए थे. भगवान महावीर स्वामी के जयघोष से संपूर्ण परिसर गूंज उठा. बाजे गाजे के साथ डीजे की धून पर और महावीर भक्त भगवान महावीर की जय जयकार करते हुए और ध्वज लहराते हुए जा रहे थे. आठवडी बाजार व महावीर भवन के पास शोभायात्रा में शामिल महावीर भक्तों को पेजजल व शरबत का वितरण किया गया. शोभायात्रा में शामिल महिला-पुरुष गुलाबी रंग के वस्त्र धारण किए हुए थे. महावीर भवन के पास शोभायात्रा का समापन होने के बाद समाज के वरिष्ठ बंधुओं व्दारा भगवान महावीर का प्रवचन किया गया. पश्चात गौतम प्रसादी के बाद कार्यक्रम का समापन हुआ. इस कार्यक्रम मेें बडनेरा के समस्त जैन समाज बंधु शामिल हुए थे. शोभायात्रा के बाद जैन दिगंबर मंदिर में भगवान शांतिनाथजी की आरती की गई. पश्चात महावीर भवन में प्रवचन के बाद भगवान महावीर स्वामीजी के गुणगान एवं आरती की गई.

* दिगंबर जैन बंधु भी शोभायात्रा में शामिल हुए
जैन स्थानक से निकली शोभायात्रा में दिगंबर जैन बंधु भी बाजे गाजे के साथ शामिल हुए. जैन मंदिर के पास से दिगंबर जैन बंधु शोभायात्रा के साथ पहले जैन स्थानक पहुंचे वहां से संयुक्त रुप से शोभायात्रा निकाली गई. शोभायात्रा निकालने के पूर्व जैन स्थानक पर पाणपोई का उद्घाटन किया गया. इस अवसर पर समस्त समाज बंधु बडी संख्या में उपस्थित थे.

* विविध कार्यक्रमों का आयोजन
भगवान महावीर स्वामी के 2622वें जन्म कल्याणक महोत्सव निमत्त रविवार को सुबह 8 से 9 बजे तक महावीर भवन में नवकार महाजाप व अल्पहार, सुबह 10 से दोपहर 2 बजे तक रक्तदान व अस्थीरोग शिविर कस आयोजन, शाम 6 से रात 10 बजे तक भक्ती संध्या, 3 अप्रैल सोमवार को यवतमाल रोड स्थित सद्गुरु गणेश शाश्वत धाम में पौधारोपण किया गया. इसी तरह सुबह 10 से दोपहर 2 बजे तक शासकीय बिमा सुरक्षा शिविर, शाम 7 रात 9 बजे तक महावीर भवन में टेलेंट हंट का कार्यक्रम आयोजित किया गया था.

Related Articles

Back to top button