अमरावती

विदेशी पिटर के चक्कर में बुरी फंसी अमरावती की महिला

सोशल मीडिया पर दोस्ती, 6.34 लाख का चुना

* महंगे गहने और डालर भेजने के नाम पर ठगा
अमरावती/ दि. 23- कथित युके निवासी पिटर से सोशल मीडिया पर पहचान होने के बाद दोनों के बीच नजदिकिया बढी. अमरावती की महिला उसके झांसे में आ गई. पिटर ने प्रलोभन देते हुए गिफ्ट के रुप में कीमती गहने और युके के डालर भेजने का बहाना बनाकर वह गिफ्ट दिल्ली के एयर पोर्ट पर आया है, उसके लिए कस्टम ड्युटी लग रही है, ऐसा कहते हुए उस महिला से 6 लाख 34 हजार 999 रुपए हडपकर युवती के साथ धोखाधडी की. इस शिकायत पर सायबर सेल पुलिस ने संबंधित कथित पिटर के खिलाफ अपराध दर्ज कर आगे की कार्रवाई शुरु की हेै.
जानकारी के अनुसार शहर की एक महिला की पहचान फेसबुक के माध्यम से एक व्यक्ति के साथ हुई. उस व्यक्ति ने खुद का नाम पिटर बताया, वह युके का निवासी होने की बात बताई. कुछ ही दिन में पर्सनल मोबाइल नंबर सेव किया. उन्होंने वॉट्सएप पर चैटिंग शुरु की. कथित पिटर ने भावनाओं के साथ खिलवाड करते हुए विश्वास जित लिया. उसने कुछ पर्सनल बाते भी महिला के साथ शेअर की. कथित पिटर ने महिला को बताया कि, उसकी पत्नी का निधन हो गया. एक बेटी है, उसका वह पालनपोषण करता है. महिला के साथ सोशल मीडिया पर हुई पहचान का पिटर ने दुरुपयोग करने का निर्णय लिया. महिला का विश्वास मजबूत हो गया. यह तय होने के बाद उसने एक चाल खेली. उसने उसकी बेटी का जन्मदिन होने के कारण नई दोस्ती होने की वजह से सोने के विभिन्न तरह के गहने और 70 हजार युएस डालर भेजने की इच्छा व्यक्त की.
इसके बाद कुछ दिनों में महिला ने गिफ्ट लेने को तैयारी दर्शाई. तब पिटर ने गिफ्ट भेजे जाने की जानकारी महिला को दी. कुछ दिन बाद भेजा गया गिफ्ट दिल्ली एयर पोर्ट पर भेजा. उसे छुडाने के लिए कस्टम ड्युटी समेत विभिन्न टैक्स भरना पडेगा, ऐसी जानकारी उस महिला को दी. विभिन्न टैक्स अदा करने के लिए उसने कुछ बैंक के खाते क्रमांक अमरावती की सहेली के वॉट्सएप पर भेजे. इसपर महिला ने रुपए भेजने के लिए अपने रिश्तदोरों से कुछ रुपए उधार लिये. महिला ने अलग-अलग चरणों में 6 लाख 34 हजार 999 रुपए की रकम भेजी, परंतु बाद में पता चला कि, उसके साथ धोखाधडी हुई है. तब सायबर सेल पुलिस थाने में शिकायत दी.

व्यक्तिगत पहचान के बगैर लेन-देन न करें
जिस व्यक्ति को हकीकत में देखा नहीं, वह व्यक्ति तुम्हारे लिये गिफ्ट भेजता है, प्रपोज कर रुपयों की मांग करता है, ऐसे लोगों के प्रलोभन में आने से धोखाधडी होती है. इससे सावधान रहे.
– सीमा दातालकर,
निरीक्षक, सायबर पुुलिस थाना.

Related Articles

Back to top button