अमरावतीविदर्भ

एक लाख किसानों का आधार प्रमाणीकरण पूरा

पात्र किसानों को योजना का लाभ दिया जाएगा पालकमंत्री एड. यशोमति ठाकुर की जानकारी

प्रतिनिधि/ दि.२२
अमरावती– महात्मा जोतिराव फुले किसान कर्जमुक्ति योजना में जिले के एक लाख किसानों का आधार प्रमाणीकरण का कार्य पूरा हो चुका है. वहीं शेष कार्य बचा हुआ है, जिसे तत्काल पूरा किया जाए. पात्र रहनेवाले किसानों को योजना का लाभ दिलवाया जाएगा. यह जानकारी राज्य की महिला व बालविकास मंत्री तथा पालकमंत्री एड. यशोमति ठाकुर ने दी. जिले में १ लाख ३२ हजार किसानों की सूची अपलोड की गई है. इनमें से १ लाख १७ हजार ९९ किसानों की सूची बैंकों को प्राप्त हुई है. अब तक १ लाख खातों का आधार प्रमाणीकरण पूरा हो चुका है. वहीं शेष किसानों का आधार प्रमाणीकरण का कार्य तत्काल करने के निर्देश दिए गए. योजना में जिन पात्र किसानों का आधार प्रमाणीकरण, कर्जमुक्ति योजना का लाभ देना बाकी है. उनको लाभ देने की प्रक्रिया को गतिमानता प्रदान करनी चाहिए. कोविड-१९ का प्रकोप टालने के लिए सुरक्षित अंतर रखना जरूरी है. इसीलिए योजना को अमंल में लाते समय कुछ दिक्कतें निर्माण हुई है और तीसरी सूची के पात्र किसानों को कर्जमुक्ति का लाभ मिलने में देरी हुई है.
हर एक पात्र किसान को कर्जमुक्ति का लाभ दिलाने के लिए यह प्रक्रिया शुरू की गई है. आधार प्रमाणीकरण की प्रक्रिया पूरी कर प्रत्येक पात्र किसानों को लाभ दिलवाया जाना चाहिए. कर्जमुक्ति योजना के लिए पात्र लाभार्थियों के अंतिम सूची में नाम रहनेवाले और कोविड-१९ विपदा से कर्जमुक्ति का लाभ नहीं प्राप्त कर्जदार किसानों को खरीफ कर्ज देने के निर्देश बैंकों को इससे पूर्व दिए गए है.
गांवस्तर पर सूची प्रकाशित
कोरोना विपदा की वजह से योजना को अमंल में लाने में कुछ बाधाएं निर्माण हुई है. जिससे निपटने का प्रयास किया जा रहा है. योजना के पात्र लाभार्थियों की सूची गांवस्तर की ग्रामपंचायतों के अलावा बैंक शाखा में प्रकाशित की गई है. आधार प्रमाणीकरण के लिए प्रशासन की ओर से गांव-गांव में आह्वान किया जा रहा है. योजना अंतर्गत पारित की गयी सूची में शेष खाताधारकों को उनका प्रमाणीकरण पूरा होने के बाद योजना अंतर्गत दिया जानेवाला लाभ व उनके कर्ज खाते पर रकम जमा की जाएगी. यह जानकारी जिला उपनिबंधक संदीप जाधव ने दी.
कपास खरीदी को मिली गति
जिले में कपास खरीदी को गति प्रदान की गई है. राज्य में कपास पणन महासंघ की ओर से सात केंद्रों के अलावा सीसीआय के मार्फत दो केंद्रों पर खरीदी शुरू है. अब तक ४५ हजार ६३१ किसानों का १२ लाख ४१ हजार ६९९ क्विंटल कपास खरीदी किया गया है. इसमें राज्य कपास पणन महासंघ की ओर से ३९ हजार ७६७ किसानों का ११ लाख २१ हजार ५०० क्विंटल और सीसीआय की ओर से ५ हजार ८६४ किसानों से १ लाख २० हजार १९८ क्विंटल कपास खरीदी किया गया है. वहीं जिले के मोर्शी व वरूड तहसील के किसानों की कपास पंजीयन अधिक रहने से निर्धारित समय पर खरीदी पूरी होने के लिए तहसील में दो केंद्र बढ़ाए गए है. मोर्शी व वरूड तहसील के किसानों का कपास पंजीयन ज्यादा रहने से कपास खरीदी की प्रतिक्षा सूची काफी लंबी है. इस बात को ध्यान में लेते हुए कपास खरीदी प्रक्रिया निर्धारित अवधि में पूरी करने के लिए राज्य पणन महासंघ की ओर से वरूड तहसील से नजदीक नागपुर जिले के नरखेड में ओंकार इंडस्ट्रीज व मोर्शी तहसील के लिए नरखेड़ तहसील के जलालखेडा के गोपीनाथ इंडस्ट्रीज में कपास बिक्री की सुविधा उपलब्ध कराकर दी गई है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button