अमरावती

आधार कार्ड पंजीयन प्रलंबित , बच्चे को पुस्तक, गणवेश मिलेगा क्या ?

अमरावती/ दि. 19- जिले के 6 हजार 442 विद्यार्थियों के पास आधार कार्ड न होने की जानकारी शिक्षा विभाग द्बारा सामने आयी है. जिसके कारण शिक्षको को सरल प्रणाली में विद्यार्थियों की जानकारी भरते समय बडी अडचने आ रही है. विद्यार्थियों को दोपहर का भोजन, नि:शुल्क पुस्तके, सरलता से युनिफार्म मिलने के लिए आधारकार्ड पंजीयन करना जरूरी है. 16 मई तक जिले भर में 85. 17 प्रतिशत विद्यार्थियों का आधार जोडने का काम हुआ है.
हर साल राज्य के शिक्षकों की ओर से सरल प्रणाली में विद्यार्थियाेंं की जानकारी भरी जाती है. विगत तीन माह से शिक्षक विद्यार्थियों की जानकारी भरने का काम कर रहे है. सरल प्रणाली में जानकारी भरते समय इसमें विद्यार्थियों का आधारकार्ड पंजीयन करना भी जरूरी है. शिक्षा विभाग की ऑनलाइन रिपोर्टनुसार 6 हजार 442 विद्यार्थियों के आधारकार्ड न होने से सरल प्रणाली में उनका पंजीयन करने का काम रूक गया है सरल प्रणाली में विद्यार्थियों के पंजीयननुसार शिक्षकों का भी समायोजन हर साल शिक्षा विभाग की ओर से किया है. 6 हजार से उपर विद्यार्थियों की सरल प्रणाली में आधार कार्ड पंजीयन नहीं हो रहे थे. परिणामस्वरूप जिले के आधार जोडने का काम 16 मई तक 85.10 प्रतिशत पर स्थिर हुआ था. इस प्रतिशत में अब कुछ वृध्दि हो रही है. फिर भी 100 प्रतिशत लक्ष्य होने का आवाहन है.
* 15 मई तक थी मुद्दत
विद्यार्थियों की सरल प्रणाली में आधारकार्ड पंजीयन कैसे करे. ऐसा सवाल शिक्षको के सामने उपस्थित हुआ है. ऐसे में शुरूआत में 30 अप्रैल व उसके बाद फिर 15 मई तक सरल प्रणाली में विद्यार्थियों की जानकारी भरने के लिए समयावृध्दि दी थी. अब यह मुदत खत्म होने पर भी फिर इस प्रक्रिया में समयावृध्दि मिलने की जानकारी है. जिसके कारण शेष काम पूरे करने का प्रयास किया जायेगा.

Related Articles

Back to top button