अमरावतीमहाराष्ट्र

डफरीन में बच्चे का जन्म होते ही आधार कार्ड योजना एक साल से बंद

डाक कर्मचारी न आने से यह समस्या

अमरावती/दि.4– जिला महिला अस्पताल (डफरीन) में बच्चे का जन्म होते ही उसका आधार कार्ड निकालने की योजना शुरु की थी. यह योजना अस्पताल प्रशासन व डाक घर की सहायता से शुरु की गई थी. लेकिन एक साल से इस योजना को ब्रेक लगा है. अस्पताल में आधार कार्ड निकालने के लिए डाक घर के कर्मचारी ही न आने से एक साल से डफरीन में जन्म लिए किसी भी बच्चे का आधार कार्ड नहीं निकला रहने की बात अस्पताल प्रशासन की तरफ से कही गई.

यूनिक आयडेंटिफिकेशन एथोरिटी ऑफ इंडिया के लिए नवजात बालकों के आधार कार्ड के लिए पंजीयन करने की सुविधा अस्पताल में देने का निर्णय लिया गया था. इस कारण बच्चे का जन्म होते ही आधार कार्ड योजना सर्वप्रथम राज्य में अमरावती के डफरीन में शुरु की गई थी. दिसंबर 2022 से यह योजना शुरु की गई थी. इस कारण मार्च 2023 तक डफरीन अस्पताल में जन्मे करीबन 798 बालकों का आधार कार्ड निकाला गया. इसके लिए डाक घर के दो कर्मचारियों की नियुक्ती भी अस्पताल में की गई थी.

वह हर दिन अस्पताल में आकर जन्मे नवजात का आधार कार्ड तैयार करते थे. इसके लिए माता अथवा पिता में से किसी एक का आधार कार्ड तथा अस्पताल से दिए जानेवाले बच्चे जन्म प्रमाणपत्र पर से यह आधार कार्ड निकाला जाता था. लेकिन अप्रैल 2023 से डाक कर्मियों ने अस्पताल आना बंद कर दिया. इस कारण नवजात शिशु के आधार कार्ड निकालने पर ब्रेक लगा है. अस्पताल प्रशासन की तरफ से इसके लिए डाक कार्यालय के साथ बार-बार पत्र व्यवहार भी किया गया. लेकिन कर्मचारी न आने से इस योजना को ब्रेक लग गया. एक साल बाद भी यह योजना फिर से शुरु नहीं हुई है.

Related Articles

Back to top button