अमरावती

जिले में 75 हजार विद्यार्थियों के ‘आधार’ अपडेट नहीं

2100 विद्यार्थियों के आधार नकली

  • संच मान्यता में आयेगी परेशानी

अमरावती/दि.28 – जिले के स्कूलों में विद्यार्थियों के आधार कार्ड अपडेट करने का काम चलाया गया. परंतु अब तक 15 हजार विद्यार्थियों के आधार कार्ड अपडेट नहीं हुए. जिससे संच मान्यता में बडी समस्या निर्माण होकर शिक्षक अतिरिक्त रखने की संभावना निर्माण हुई है.
स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या अधिक दिखाकर शासन से अनुदान लूटने के मामले कई बार देखने में आये है. स्कूल में हर विद्यार्थियों को आधार कार्ड अनिवार्य किया गया है. स्कूल के हर विद्यार्थियों का नाम स्टुडन्ट पोर्टल पर दर्ज किया जाता है. परंतु अब और बडी समस्या निर्माण हुई है. कई विद्यार्थियों के आधार अपडेट नहीं होने के कारण जो विद्यार्थियोेंके आधार अपडेट है, उन्हें स्टुडन्ट पोर्टल पर मान्य कर इसके आधार पर संच मान्यता करने के आदेश शासन ने दिये है.
एक आधार कार्ड होने के बाद एक विद्यार्थी एक से अधिक स्कूल में पढने की बात सामने आयी है. केवल अमरावती जिले में 2100 विद्यार्थी डुप्लीकेट होने की बात दर्ज की है. एक ही विद्यार्थी को अलग अलग योजना लागू होने के कारण शासन का खर्च बढ रहा है. इसके कारण जो विद्यार्थी का आधार अपडेट है और जिसका नाम स्टुडन्ट पोर्टल पर दर्ज है, ऐसे विद्यार्थी संच मान्यता के लिए मान्य किये जाए, ऐसी सूचना शिक्षा विभाग ने दी है. सेतु केंद्र पर आधार अपडेट किया जा रहा है फिर भी विद्यार्थियों को मानसिक परेशानियां झेलनी पड रही है. एक ही बात के लिए 2 से 3 बार सेतु केंद्र के चक्कर मारना पडता है. जिसकी वजह से विद्यार्थी व पालक परेशान हो गए हैं.

सेतु केंद्र पर आर्थिक लूट

विद्यार्थी सेतु केंद्र या आधार केंद्र पर आधार कार्ड अपडेट कराने के लिए जाते है. तब जन्म तारीख या नाम में गलती हो एक ही वक्त में आधार अपडेट होना जरुरी होने के बाद भी दो चिजो के लिए अलग अलग शुल्क विद्यार्थियों से वसूला जाता है. जिसके कारण विद्यार्थी और पालकों को आर्थिक रुप से लूट जाने की बात सामने आयी है.

पोस्ट ऑफिस व्दारा सुविधा देेने का प्रयास

सेतु केंद्र पर होने वाली लूट को देखते हुए व गांव में सेतु केंद्र न होने के कारण सीधे पोस्ट ऑफिस व्दारा आधार शिविर का आयोजन कर 100 प्रतिशत विद्यार्थियों के आधार अपडेट करने का प्रयास किया जाएगा. इसके लिए मैं खुद प्रयास करुंगा. पोस्ट ऑफिस में जहां आधार अपडेट करने की सुविधा होगी, वहां स्कूलों में आधार शिविर लेकर आसपास के विद्यार्थियों के आधार अपडेट कराया जाएगा. आधार अपडेट कराने की जिम्मेदारी क्लास शिक्षकों को लेना चाहिए, जिसके कारण पालकों से संपर्क साधकर 100 प्रतिशत विद्यार्थियों के आधार अपडेट होंगे.
– प्रफुल्ल कचवे, शिक्षाधिकारी, माध्यमिक, जिप अमरावती

Related Articles

Back to top button