अमरावतीविदर्भ

कक्षा १ ली से १२ वीं के विद्यार्थियोें का नये सिरे से आधार पंजीयन

(aadhar registration) शिक्षा विभाग करेगा पटसंख्या, छात्रवृत्ति व विभिन्न योजनाओं की क्रॉस चेकिंग

प्रतिनिधि/दि.२०

अमरावती – कक्षा १ ली से १२ वीं तक के विद्यार्थियों का नये सिरे से आधार पंजीयन किया जायेगा. जिसके लिए शिक्षा विभाग ने कृति प्रारूप तैयार किया है और इस जरिये शालाओं की पटसंख्या, विद्यार्थियों को मिलनेवाले शैक्षणिक लाभ, पोषाहार तथा अन्य योजनाओें की क्रॉस चे की जायेगी.

इस नई व्यवस्था के तहत केंद्र व राज्य सरकार की ओर से मिलनेवाली छात्रवृत्ति सरकार की ओर से दिये जानेवाले पोषाहार एवं अन्य सरकारी योजनाओं का लाभ विद्यार्थियों को मिल रहा है अथवा नहीं, इसकी जानकारी शिक्षा विभाग को एक क्लिक पर प्राप्त होगी. ज्ञात रहे कि, कई शालाओं व महाविद्यालयों द्वारा शिक्षा विभाग के पास पटसंख्या को लेकर फर्जी आंकडे पेश किये जाते है, ऐसी जानकारी सामने आयी है, लेकिन अब आधार पंजीयन के जरिये असली पटसंख्या बडी आसानी से पता चलेगी. इस समय यद्यपि सभी शालाएं बंद है, लेकिन शिक्षा विभाग द्वारा सभी मुख्याध्यापकों व शिक्षकों को अपने विद्यार्थियों के आधार कार्ड की जांच का काम सौंपा गया है. जिसके जरिये शिक्षा विभाग द्वारा सभी विद्यार्थियों का डेटा संकलित किया जा रहा है.

  • कक्षा १ ली से १२ वीं तक एक भी विद्यार्थी आधार पंजीयन से वंचित ना रहे. इस हेतु यह अभियान शुरू किया गया है और विद्यार्थियों के डेटा को अपडेट किया जा रहा है. जिसके लिए सभी मुख्याध्यापकों को आवश्यक निर्देश दिये जा चुके है.

– वामन बोलके माध्यमिक शिक्षाधिकारी, अमरावती

ऐसे होगा आधार पंजीयन

विद्यार्थियों के आधार पंजीयन व अपडेशन हेतु राज्य में ८१६ आधार पंजीयन सेट व ऑपरेटर की नियुक्ति की गई है. सभी माध्यमों व व्यवस्थापनों के कक्षा १ ली से १२ वीं तक के विद्यार्थियों का आधार पंजीयन किया जायेगा. जिसकी जिम्मेदारी माध्यमिक शिक्षाधिकारी पर सौंपी गयी है. वहीं इस काम में प्राथमिक शिक्षाधिकारी कार्यालय, पंचायत समितियों को भी शामिल होना होगा.

पंजीयन के साथ ही संशोधन की भी व्यवस्था

इस अभियान के तहत कक्षा १ ली से १२ वीं तक के विद्यार्थियों का आधार पंजीयन शिक्षा विभाग के पास करना होगा. साथ ही जिन विद्यार्थियों के पास आधार कार्ड नहीं है, उनका नये सीरे से पंजीयन किया जायेगा. वहीं जिनके पास पहले से आधार कार्ड है, यदि उन्हें अपने नाम, पते, जन्मतारीख या छायाचित्र में कोई बदलाव करना है तो वे संशोधन भी इस अभियान के तहत किया जा सकेगा.

Related Articles

Back to top button