अमरावती

अब राजनीतिक लाउडस्पीकर गूंजेंगे, नेता लगे काम पर

मनपा व जिला परिषद चुनावों को लेकर नियोजन हुआ शुरू

अमरावती/दि.14- इस समय लाउडस्पीकर की आवाज को लेकर शहर व जिले सहित पूरे राज्य में राजनीति गरमायी हुई है. हालांकि विगत पांच वर्षों से राजनीतिक लाउडस्पीकर पूरी तरह से शांत है. किंतु अब महानगरपालिका, जिला परिषद, पंचायत समिती, नगर परिषद व नगर पंचायत के चुनावों की वजह से राजनीतिक लाउडस्पीकरों की आवाजें तेज होंगी, क्योेंकि सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा स्थानीय स्वायत्त निकायों के चुनाव करवाने को लेकर अपनी तैयारियां शुरू कर दी गई है और आयोग से मिले निर्देशों के चलते स्थानीय प्रशासन ने अपने-अपने कायर्र्क्षेत्र अंतर्गत चुनाव करने का नियोजन करना शुरू कर दिया है. जिसके मद्देनजर सभी राजनीतिक दलों द्वारा भी अपने-अपने स्तर पर चुनाव लडने की तैयारी की जा रही है. ऐसे में अब बहुत जल्द राजनीतिक स्पीकरों की आवाज गूंजना शुरू होगी.
उल्लेखनीय है कि, किस मुद्दे को लेकर चुनाव लडना है, विरोधी दलों को किस तरह से घेरना है, चुनाव से पहले किन मुद्दों को लेकर आंदोलन करना है, इन सभी बातों को लेकर प्रमुख नेताओं का नियोजन लगभग पूरा हो चुका है और अब सभी राजनीतिक दलों द्वारा मैदान में उतरने के लिए योग्य मौके की तलाश की जा रही है, ताकि चुनावी आखाडे में अपनी दावेदारी को मजबूत किया जा सके.
ज्ञात रहें कि, अमरावती महानगरपालिका व जिला परिषद सहित जिले की 11 पंचायत समितियों, 9 नगर परिषदों व 2 नगर पंचायतों में बहुत जल्द चुनाव करवाये जाने है और इन स्वायत्त्त संस्थाओं के पदाधिकारियों का कार्यकाल खत्म हो जाने की वजह से सभी स्वायत्त संस्थाओं में प्रशासक की नियुक्ति की गई है. ऐसे में अपने महत्व व प्रासंगिकता को बचाये रखने हेतु सभी राजनीतिक दलों द्वारा अपनी-अपनी ताकत को बढाने का काम किया जा रहा है. जिसके लिए सभी स्थानों पर राजनीतिक दलों द्वारा पार्टी पदाधिकारियोें व कार्यकर्ताओें की बैठकें आयोजीत करने के साथ ही अलग-अलग मुद्दों को लेकर आंदोलन किये जा रहे है. उम्मीद है कि, आगामी एक माह के दौरान जिले में राजनीतिक गतिविधियां काफी तेज हो जायेगी, क्योेंकि अभी से सभी राजनीतिक दलों के प्रमुख नेताओं व मंत्रियों के दौरे शुरू हो चुके है.

* कहां पर कब खत्म हुई कार्य अवधि
– 8 मार्च को खत्म हुआ मनपा का कार्यकाल
अमरावती महानगरपालिका के पदाधिकारियों को पंचवार्षिक कार्यकाल विगत 8 मार्च को खत्म हुआ. पश्चात यहां पर 9 मार्च से प्रशासकराज शुरू हुआ और प्रशासक की जिम्मेदारी मनपा आयुक्त को सौंपी गई.

– 20 मार्च को जिला परिषद का कार्यकाल खत्म हुआ
वहीं विगत 20 मार्च को अमरावती जिला परिषद के पदाधिकारियों के कार्यकाल की अवधि खत्म होने के चलते यहां पर 21 मार्च से प्रशासक की नियुक्ति की गई और प्रशासक के तौर पर जिप सीईओे अविश्यांत पंडा के पास कामकाज के पूरे सुत्र सौंपे गये. इसके साथ ही 13 मार्च को जिले की 11 पंचायत समितियों का कार्यकाल खत्म हुआ. जहां पर संबंधित गट विस्तार अधिकारियों को प्रशासक के तौर पर कामकाज का जिम्मा सौंपा गया है.

– 9 नगर पालिकाओं की अवधि दिसंबर-जनवरी में खत्म हुई
उधर जिले की अंजनगांव, दर्यापुर, अचलपुर, चांदूर बाजार, वरूड, मोर्शी, शेेंदूरजनाघाट, चांदूर रेलवे तथा धामणगांव रेलवे इन 9 नगर पालिकाओं के पदाधिकारियों का कार्यकाल विगत दिसंबर व जनवरी माह में खत्म हुआ. जिसके पश्चात इन सभी नगरपालिकाओं में प्रशासक की नियुक्ति करते हुए कामकाज का जिम्मा संबंधित नगर परिषदों के मुख्याधिकारियों को सौंपा गया.

– क्या कहते हैं राजनीतिक दलों के नेता

मनपा, जिला परिषद, पंचायत समिती व नगर परिषद के चुनावों हेतु कांग्रेस पार्टी पूरी तरह से तैयार है और हमें केवल चुनाव की घोषणा होने का इंतजार है. इस बार सभी स्वायत्त संस्थाओं में कांग्रेस का ही वर्चस्व दिखाई देगा.
– बबलू देशमुख
जिलाध्यक्ष कांग्रेस


स्थानीय स्वायत्त संस्थाओं के आगामी चुनाव हेतु भाजपा द्वारा तमाम पूर्व तैयारियां कर ली गई है और चुनाव के लिए सभी आवश्यक नियोजन भी तैयार है. इस समय पार्टी पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं के साथ बैठकों का दौर शुरू है. साथ ही वरिष्ठ नेताओें के दौरे भी शुरू हो गये है. हम पूरी ताकत के साथ चुनाव में उतरेंगे.
– निवेदिता चौधरी दिघडे
जिलाध्यक्ष, भाजपा


शिवसेना की पूरे जिले में अच्छी-खासी ताकत है और हम मनपा, जिला परिषद, नगरपालिका व पंचायत समिती चुनाव के लिए पूरी तरह से तैयार है. स्थानीय स्वायत्त संस्थाओं का चुनाव शिवसेना द्वारा पूरी ताकत से लडा जायेगा और अधिकांश सीटोें पर जीत हासिल करते हुए हम कई स्वायत्त संस्थाओं की सत्ता भी हासिल करेंगे.
– राजेश वानखडे
जिला प्रमुख, शिवसेना


जिला परिषद, पंचायत समिती व नगर पालिकाओं के चुनाव की घोषणा चाहे कभी भी हो, राष्ट्रवादी कांग्रेस की तैयारियां इसे लेकर काफी पहले से चल रही है और हम संबंधित क्षेत्रों में लगातार जनता के हितों का काम कर रहे है, ताकि आगामी चुनाव के मद्देनजर राकांपा पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं के तहसीलनिहाय संपर्क दौरे भी शुरू है.
– सुनील वर्‍हाडे
जिलाध्यक्ष, राष्ट्रवादी कांग्रेस

Related Articles

Back to top button