अमरावती

घर में गर्भपात कराना मौत को दावत!

एमटीपी किट ऑनलाइन बिक्री, दुकान में भी उपलब्ध

अमरावती/दि.9 – डॉक्टर की सलाह या प्रिस्क्रिप्शन के बगैर कुछ दवा नहीं मिलती, मगर ऑनलाइन बुलाकर उपयोग किया या नकली प्रिस्क्रिप्शन व्दारा दवा प्राप्त कर घर में गर्भपात कराना जानलेवा साबित हो सकता है, ऐसा डॉक्टर ने बताया.
ध्यान रखने के लिए गर्भनिरोधक गोलिया ली जाती है. इसमें विवाहित व अविवाहित महिला भी यह गोलिया लेते हुए दिखाई देती है. कुछ गोलियां ओवर द काउंटर होने के कारण डॉक्टर का प्रिस्क्रिप्शन होना ही चाहिए, इसका बंधन न होने की बात दवा विक्रेताओं ने बताई. इसके अलावा गर्भपात के लिए जरुरी गोलियों की विक्री होना भी संभव है. कुछ बोगस प्रिस्क्रिप्शन व्दारा यह गोलियां प्राप्त की जाती है, यह हकीकत पहले ऑनलाइन वस्तु, दवा बुलाने के मामले बढ गए है, इसके व्दारा गर्भपात के लिए भी जरुरी किट खरीदी की जाती है. इसमें प्रिस्क्रिप्शन अपलोड करने वाला वोही व्यक्ति होने की पडताल नहीं की जाती. परंतु घर में ही ऐसी दवा लेने से जान को खतरा निर्माण हो सकता है, इस बात का ध्यान रखना भी जरुरी है.

गर्भ टालने के लिए गोलियां भी ऑनलाइन

गर्भनिरोधक गोलियां ऑनलाइन उपलब्ध है. इसमें से कुछ जगह डॉक्टर की प्रिस्क्रिप्शन जरुरी है. एमटीपी किट प्रिस्क्रिप्शन के बगैर प्राप्त की व डॉक्टर की सलाह नहीं ली गई तो जानलेवा साबित हो सकती है. यह गोलियां डॉक्टर की सलाह से लेना चाहिए, अधिक प्रमाण में सेवन की गई तो, हार्मोन्स की समस्या निर्माण हो सकती है. इसके अलावा मासिकधर्म अनियमित होने का खतरा बना रहता है, ऐसा डॉक्टर ने बताया.

ऐसे दवा की ऑनलाइन बिक्री कैसे

डॉक्टर की सलाह बगैर व प्रिस्क्रिप्शन की बगैर गर्भपात की दवा न ले, घर में ऐसी दवा लेने पर उसका साइड इफेक्ट होता है, जिससे जान भी जा सकती है.
– डॉ.मंगेश काले, फिजिशियन

कार्रवाई क्यों नहीं?

डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन के बगैर इस तरह की दवा बेची नहीं जाती. इस तरह की दवा बिक्री पर पाबंदी है, ऐसा करते हुए पाये जाने पर कार्रवाई की जाती है.
– मनिष गोतमारे, निरीक्षक एफडीए

Related Articles

Back to top button