अमरावती

अनाथ बच्चों का पालकत्व स्विकारे सधन परिवार

कुलगुरु डॉ. दिलीप मालखेडे की अपील

* स्वनाथ फाउंडेशन के प्रतिपालकत्व योजना का शुभारंभ
अमरावती/दि.2- समाज में रहते समय हमें कई समस्याएं दिखती है. इनमें से अनाथ बच्चों की समस्या सबसे बडी समस्या है. ऐसी स्थिति में अपने परिवार की जिम्मेदारियां निभाते हुए अनाथ बच्चों की परवरिश के लिए लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए प्रतिपालकत्व योजना यह महत्वपूर्ण योजना है. इस योजना में शामिल होकर सधन परिवार अनाथ बच्चों के पालकत्व सुधारने के लिए आगे आये, यह अपील संत गाडगे बाबा अमरावती विद्यापीठ के कुलगुरु डॉ. दिलीप मालखेडे ने की.
स्वनाथ फाउंडेशन द्बारा चलाये जा रहे प्रतिपालकत्व योजना का शुभारंभ 1 जून को किया गया. इस अवसर पर स्थानीय श्री हनुमान व्यायाम प्रसारक मंडल के स्व. सोमेश्वर पुसतकर सभागार में विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया था. कार्यक्रम में श्री हनुमान व्यायाम प्रसारक मंडल की सचिव डॉ. माधुरी चेंडके, डॉ. पंजाबराव देशमुख, विधि महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. वर्षा देशमुख, पूर्व महापौर चेतन गावंडे, स्वनाथ फाउंडेशन की संस्थापिका श्रेया भारतीय, भाजपा नेता तुषार भारतीय आदि प्रमुख रुप से उपस्थित थे.
एक ओर अपने बच्चों को अच्छी से अच्छी शिक्षा देने का प्रयास सभी पालक करते है. लेकिन दिव्यांग बच्चों को लेकर पालकों की मानसिकता बदल जाती है. उसी प्रकार अनाथ बच्चों को भी पालकों के अभाव में जैसे-तैसे दिन गुजारने पडते है. ऐसे अनाथ बच्चों का प्रतिपालकत्व स्विकारकर उन्हें अच्छा जीवन जिने के लिए प्रोत्साहित करने वाले स्वनाथ फाउंडेशन का कार्य महत्वपूर्ण है. फाउंडेशन को विद्यापीठ स्तर पर हर संभव मदद करने का आश्वासन डॉ. दिलीप मालखेडे ने दिया. वहीं डॉ. माधुरी चेंडके ने फाउंडेशन के इस उपक्रम की सराहना कर सभी सधन परिवारों से सामाजिक भावना का निर्वहन कर अनाथ बच्चों का पालकत्व लेकर उन्हें शिक्षा व अन्य क्षेत्रों में आगे बढने के लिए मदद करने का आवाहन किया. डॉ. वर्षा देशमुख ने अपने संबोधन में कहा कि, प्रत्येक बच्चें को परिवार का साथ मिले, यह उसका अधिकार है, लेकिन अनाथ व लावारिश बच्चों को यह अधिकार नहीं मिलता. ऐसे में ऐसे बालकों को शिक्षा व संस्कार उपलब्ध कराने के लिए कानूनन मंजूरी मिली है. इसलिए समाज के सदन परिवारों ने अनाथ बालकों का प्रतिपालकत्व स्विकारकर उनके जीवन मेें नया रंग भरने सहकार्य करना चाहिए. कार्यक्रम में श्रेया भारतीय ने अपने मनोगत में स्वनाथ फाउंडेशन द्बारा अनाथ बालकों के लिए चलाये जा रहे अभियान पर प्रकाश डाला. कार्यक्रम में विभिन्न मान्यवर बडी संख्या में उपस्थित थे.

* क्या हैं प्रतिपालकत्व योजना
प्रत्येक बच्चे का बालपन सुखी व समृद्ध हो, बच्चों को पालकों का प्यार मिले, उन्हें परिवार मिले, इसलिए प्रतिपालकत्व योजना चलाई जा रही है. इस योजना को कानूनन मंजूरी है. यह योजना जिले में स्वनाथ फाउंडेशन के माध्यम से चलायी जा रही है. प्रत्येक बच्चे को परिवार मिले, यह लक्ष्य रखकर स्वनाथ फाउंडेशन द्बारा इस अभियान का शुभारंभ किया गया है.

Related Articles

Back to top button