अमरावतीमहाराष्ट्र

दाजीसाहब के सिद्धांत के अनुसार तपोवन का विकास अपने दम पर

गिरीश गांधी का कथन

* कुष्ठमहर्षि दाजीसाहब पटवर्धन को विनम्र अभिवादन
* 39 वीं पुण्यतिथि पर किया याद
अमरावती/दि.09– आज दुनिया बहुत तेजी से बदल रही है और सोच भी. सिद्धांतों पर चलने और जीने वाले व्यक्तित्व आज समाज से लुप्त होते जा रहे हैं. केवल सिद्धांतो की खोकली सीख देनेवाले हर जगह मिल जाते है. उस संबंध में अमरावती शहर का भाग्य कहना होगा कि, पद्मश्री डॉ. शिवाजीराव उपाख्य दाजीसाहेब पटवर्धन ने सरकार की मदद के बिना विदर्भ महारोगी सेवा मंडल यानी तपोवन जैसी संस्था की स्थापना की.संगठन आज भी दाजी साहब के उसी सिद्धांत पर काम कर रहा है और आधुनिक समय की बाजार विचारधारा में अपना अस्तित्व कायम रखे हुए है. इसके लिए इस संस्था को प्राप्त लोगों की कार्य उपलब्धियाँ भी उतनी ही मूल्यवान हो गई हैं. दाजी साहब के विचारों के उत्तराधिकारी डॉ. सुभाष गवई की नई अवधारणा से संगठन के विकास में तेजी आई है और तपोवन को सरकार की मदद के बजाय नई रोजगारोन्मुख गतिविधियों को लागू करके विकास करना है, इस आशय का कथन वरिष्ठ सामाजिक कार्यकर्ता, पूर्व विधायक गिरीश गांधी ने किया. उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि तपोवन के अध्यक्ष डॉ. सुभाष गवई के नेतृत्व में संगठन अपने दम पर विकास की गति हासिल करेगा.

समाज द्वारा ठुकराए गए कोढ़ी भाइयों के कमजोर हाथों को स्वावलंबन देकर स्वाभिमान से जीने के लिए कुष्ठ महर्षि पद्मश्री डॉ. शिवाजीराव पटवर्धन ने विदर्भ महारोगी सेवा मंडल की स्थापना की. दाजीसाहब के विचार, कार्य एवं उपलब्धियां समाज में प्रेरणास्रोत बनी रहें, उनके प्रति कृतज्ञता व्यक्त करने हेतु मंगलवार 7 मई को शाम 6 बजे शिव उद्यान, तपावन में पुण्यस्मरण अभिवादन कार्यक्रम का आयोजन किया गया. तपोवन संस्थान के अध्यक्ष, प्राचार्य डॉ. सुभाष गवई की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में वरिष्ठ सामाजिक कार्यकर्ता एवं पूर्व विधायक गिरीश गांधी मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए. वरिष्ठ पत्रकार प्रदीप देशपांडे, अविनाश दुधे, जिजाऊ बैंक के अध्यक्ष अविनाश कोठाले, डॉ. कमल गवई, सुदर्शन गांग, डॉ.गोविंद कासट, विश्वविद्यालय के आजीवन शिक्षण एवं विस्तार विभाग के निदेशक डॉ. श्रीकांत पाटिल, मुरलीधर ठाकरे, आधार फाउंडेशन के निदेशक और पूर्व नगरसेवक प्रदीप बजाड, पूर्व नगरसेविका सुरेखा लुंगारे, प्राचार्य डॉ. शोभा रोकड़े, श्रीरामजी काले, संस्था की नियामक समिति के सदस्य विवेक मराठे, विद्याताई देशपांडे, सहदेव गोले आदि उपस्थित थे. कार्यक्रम की शुरुआत गणमान्य व्यक्तियों द्वारा दाजीसाहेब की प्रतिकृति प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित करके और गणमान्य व्यक्तियों और गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत करके की गई.

तत्पश्चात मंच पर उपस्थित सभी महानुभावों ने अपनी-अपनी शुभकामनाएं व्यक्त करते हुए दाजीसाहब एवं तपोवन संस्था के अध्यक्ष डॉ. सुभाष गवई के काम की सराहना करते हुए भरोसा जताया कि वह उनका समर्थन करते रहेंगे. कार्यक्रम का परिचय देते हुए ऋषिकेश देशपांडे ने संस्था के कार्यों एवं विकास की जानकारी दी. संचालन दाजी साहब के अनुयायी पूर्व मुख्याध्यापक अब्दुल रशीद और आभार संस्था के सचिव सहदेव गोले द्वारा दिया गया. कार्यक्रम में शहर के गणमान्य नागरिकों सहित बड़ी संख्या में नागरिक उपस्थित थे.

Related Articles

Back to top button