अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

शेअर मार्केट के नाम पर जालसाजी करने वाला अंतर्राज्यीय गिरोह का आरोपी गिरफ्तार

अन्य दो की तलाश जारी, शहर पुलिस ने किया भंडाफोड

* शेअर मार्केट में निवेश के बहाने की थी 84.79 लाख की जालसाजी
* 50.43 लाख की रकम की गई होल्ड
* शिकायतकर्ता को लौटाए गये 38.33 लाख रुपए
* पत्र-परिषद में डीसीपी कल्पना बारवकर ने दी जानकारी
अमरावती/दि.23- शेअर मार्केट में निवेश करने पर काफी मुनाफा होगा. ऐसा लालच देकर डी-मेट अकाउंट खोलने के लिये वाट्सएप पर लिंक भेजकर 84 लाख 79 हजार 436 रुपए का ऑनलाइन फ्रॉड करने वाले अंतर्राज्यीय गिरोह के एक आरोपी को शहर पुलिस ने पकड़ लिया है. पुलिस कमिश्नर नवीनचंद्र रेड्डी के नेतृत्व में साइबर पुलिस ने शेअर मार्केट के नाम पर लाखों की जालसाजी करने वाले अंतर्राज्यीय गिरोह का भंड़ाफोड़ करने में सफलता पाई है. इस आशय की जानकारी आज शहर पुलिस आयुक्तालय में बुलाई गई पत्र-परिषद में डीसीपी कल्पना बारवकर ने द्वारा गई.
पुलिस उपायुक्त बारवकर द्वारा ली गई पत्र-परिषद में बताया गया कि, स्थानीय निवासी मोहन गोहत्रे ने 23 जनवरी 2024 को साइबर पुलिस थाने में शिकायत देते हुए बताया गया था कि, उनके वाट्सएप पर अज्ञात 4 नंबरों से अलग-अलग मैसेज प्राप्त हुये. जिसमें शेअर मार्केट में निवेश करने पर जबरदस्त मुनाफा होने का लालच दिया गया. डिमेट अकाउंट खोलने के लिये वाट्सएप पर लिंक भेजी गई. इंदिरा एसईएस नामक ऐप डाउनलोड करने को कहा गया. भरपूर मुनाफा कमाने का लालच दिया गया. झांसे में आकर मोहन गोहत्रे ने अपने बैंक खाते से 65 लाख 96 हजार 999 रुपए ऑनलाइन और आरटीजीएस ट्रान्सफर किये. गोहत्रे के बेटे के बैंक खाते से 18 लाख 82 हजार 437 रुपए भी ट्रान्सफर किये. इस तरह कुल 84 लाख 79 हजार 436 रुपए शेअर मार्केट में मुनाफा कमाने के बहाने ठग लिया गया. यह रिपोर्ट दर्ज होने के बाद साइबर पुलिस ने तकनीकी रूप से जांच की. विवादित बैंक अकाउंट के आधार पर आरोपी छत्तीसगढ़ और ओडिसा राज्य के होने का तथ्य सामने आया. ओडिसा के राऊरकेला से एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया. कोर्ट से इस आरोपी का 28 फरवरी तक पीसीआर मिला है. इस तरह शहर पुलिस ने ऑनलाइन फ्रॉड करने वाले अंतर्राज्यीय गिरोह का भंड़ाफोड़ करने में सफलता पाई.
इसके साथ ही इस पत्र-परिषद में यह भी बताया गया कि, जहां एक ओर अन्य आरोपियों को पकड़ने के लिये 2 जांच पथक रवाना हो गये है. वहीं पकडे गये आरोपी से साइबर पुलिस ने अब तक 50 लाख 43 हजार 914 रुपए की रकम होल्ड करने में सफलता पाई है. जिसमें फरियादी मोहन गोहत्रे को अब तक 38 लाख 33 हजार 886 रुपए लौटा दिये है. शेष रकम रिकवर करने के लिये फॉलोअप किया जा रहा है. यह कार्रवाई पुलिस आयुक्त नवीनचंद्र रेड्डी, उपायुक्त सागर पाटिल, गणेश शिंदे, कल्पना बारवकर व एसीपी शिवाजी बचाटे के मार्गदर्शन तथा साइबर क्राइम के पीआई गजानन तामटे के नेतृत्व में एपीआई अनिकेत कासार, पीएसआई चैतन्य रोकडे, शैलेंद्र अर्डक, उल्हास टवलारे, जगदीश पाली, निखिल माहुरे, गजानन पवार, प्रशांत मोहोड, गोपाल सोलंके की टीम द्वारा की गई.

Related Articles

Back to top button