अमरावती

अचलपुर दूरदर्शन प्रक्षेपण केंद्र हुआ बंद

अब घरों की छत पर एंटीना देखने नही मिलेगा

-डिश के माध्यम से होंगा डीडी नेशनल का प्रसारण

-केबल,डीटीएच और ओटीटी के दौर में खत्म हुई उपयोगिता

परतवाड़ा/अचलपुर/दी ४ – सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के आदेश के अनुसार अचलपुर दूरदर्शन प्रक्षेपण केंद्र (टीवी टावर )की सेवाएं बंद कर दी गई है.प्राप्त जानकारी के अनुसार सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के आदेश से दूरदर्शन के टीवी टावर(एचपीटी)से प्रसारण सेवाएं पूरे भारत मे 31मार्च 2022 से बंद हो जाएंगी.असल मे केबल,डीटीएच और ओटीटी के दौर में ट्रांसमीटरों की उपयोगिता खत्म हो गई है.देश मे 55 साल पुराने एंटीने का सफर अब इतिहास के पन्नो में दर्ज होकर रह जायेंगा. अब घरों की छतों पर एंटीना देखने को नही मिलेगा.प्रसार भारती ने डीडी नेशनल की एनालॉग फ्रीक्वेंसी को बंद करने का फैसला लिया है.अब डीडी नेशनल सिर्फ सेटेलाइट डिश के जरिये ही देखा जा सकेगा.
परतवाड़ा के सुभाष चौक से वकील लाइन की ओर जाते समय नगर पालिका की जगह पर केंद्र सरकार ने प्रक्षेपण केंद्र तैयार किया है.इस चौक का इसी वजह से टीवी टावर चौक नामकरण भी हुआ.अब यहां की सेवाएं बंद कर दी गई है.
प्रसार भारती ने चल रहे सभी रिले सेंटरों को पत्र जारी कर दिया है.दूरदर्शन केंद्र के उपनिदेशक भूपेंद्र तुरकर से मिली जानकारी के अनुसार नागपुर से दूरदर्शन के कार्यक्रम 31अक्टूबर 2021 से बंद कर दिए गए है.हिंगणघाट और यवतमाल की प्रसारण सेवा 31दिसंबर तक बंद कर दी जाएंगी.अब दूरदर्शन के सभी कार्यक्रम देखने के लिए डीडी फ्री डिश पर उपलब्ध है.एनालॉग ट्रांसमीटर टेक्नोलॉजी पुरानी हो गई है,इसलिए प्रसार भारती ने इसे बंद करने का निर्णय लिया है.यहां बता दे कि वैसे भी जुडवाशहर अचलपुर-परतवाड़ा में दूरदर्शन के दर्शकों की संख्या भी न के बराबर है.अगर परतवाड़ा की ही बात करे तो बड़ी मुश्किल से रोजाना 10 लोग ही दूरदर्शन देख रहे है.
आगामी 31 मार्च से दूरदर्शन के राष्ट्रीय व प्रादेशिक चैनल विदर्भ के कुछ क्षेत्रों में दिखाई नही देंगे. सभी चैनल अब टेरेरिट्रयल मोड़ में उपलब्ध नही होंगे.सभी चैनल दूरदर्शन की डीटीएच सेवा ‘ डीडी फ्री डिश ‘ में अन्य चैनल समूहों के साथ उपलब्ध है.सेट-टॉप बॉक्स,डिश एंटीना तथा अन्य  सहायक उपकरण स्थानीय बाजार में उपलब्ध है.
 ज्ञात रहे कि देशभर में दूरदर्शन के कुल 412 रिले सेंटर है. इन्हें प्रसार भारती ने कुल तीन चरणों मे बंद करने की योजना बनाई है.31अक्टूबर तक 152व 31दिसंबर तक 109रिले सेंटर बंद कर दिए जाएंगे.देश के दूरगामी एरिया जम्मू,लद्दाख अंडमान एरिया में 54रिले सेंटर चलते रहेंगे.प्रसार भारती के अनुसार डीटीएच सेवा शुरू होने के बाद अब इन रिले सेंटरों की कोई जरूरत नही रह गई थी.
ताजा स्थिति में परतवाड़ा में बनाये गए टीवी रिले केंद्र को ताले लग चुके है.यहां नियुक्त अधिकारी और कर्मचारी भी अपने अन्य नियुक्ति स्थल पर जा चुके है.नगर पालिका द्वारा टीवी टावर के लिए दी गई उक्त जमीन की उपयोगिता फिलहाल शून्य है.वही किसी जमाने मे एंटीना हिलाकर टीवी देखने का आनंद भी अब किस्से-कहानियों की बात बनकर रह जायेगा.

Related Articles

Back to top button