अमरावतीविदर्भ

पांच माह में २९ हजार वाहन चालकों पर कार्रवाई

(Traffic police in action)यातायात पुलिस ने वसूल किया ४२ लाख रुपए का जुर्माना

प्रतिनिधि/ दि.१८

अमरावती – कोरोना वायरस की वजह से लागू किये गए लॉकडाउन काल में यातायात विभाग की पूर्व व पश्चिम शाखा के कर्मचारियों व्दारा जिलाधिकारी व पुलिस आयुक्त के आदेश पर बीते ५ माह में २९ हजार ४२३ वाहन चालकों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए करीब ४२ लाख ७४ हजार १०० रुपए का जुर्माना वसूल किया है. जिलेभर में कोरोना महामारी का प्रादुर्भाव न बढने पाये इसके लिए २२ मार्च से लॉकडाउन की घोषणा की गई. इसके बावजूद भी कुछ लोग बेवजह घुमने निकलते थे. इसके कारण पुलिस ने शुरुआत में पहले सौंम्य लाठी चार्ज का उपयोग किया. जिससे नागरिकों में भय का वातावरण निर्माण हुआ था परंतु पुलिस आयुक्त बल का प्रयोग न करे, ऐसा आदेश मिलने पर बंदोबस्त में उपस्थित कर्मचारियों ने नागरिकों को समझाने या वाहन डिटेन कर जुर्माना ठोकने की कार्रवाई शुरु की. इतना सबकुछ आने के बाद भी कुछ लोगों में सुधार नहीं आया. बेवजह घर से न निकले, इस बारे में प्रशासन व्दारा वक्त-वक्त पर अवगत कराया गया फिर भी कुछ लोग समझने को राजी नहीं है तब पुलिस विभाग व्दारा अभियान छेडते हुए यातायात विभाग की पूर्व व पश्चिम शाखा के अधिकारी व कर्मचारियों ने बेवजह घुमने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने का अभियान शुरु किया. १ मार्च से ३१ जुलाई तक पूर्व, पश्चिम विभाग के १०० कर्मचारियों ने कुल २९ हजार ४२३ वाहनों के खिलाफ कार्रवाई कर ४२ लाख ७४ हजार १०० रुपए का जुर्माना वसूल किया है. बेवजह रास्ते पर घुमने, डबल सिट, वाहन के दस्तावेज न रखने, वाहन चलाते समय मोबाइल पर बात करने, बगैर नंबर के वाहन चलाने वाले आदि नियम तोडने वाले वाहन चालकों के खिलाफ ई-चालान के माध्यम से जुर्माना वसुल किया गया.

  • इन जगहों पर कार्रवाई

पिछले पांच माह में पूर्व विभाग की टीम ने दस्तूर नगर, कठोरा रोड, पंचवटी इन तीन जगह और पश्चिम विभाग ने आईटीआई कॉलेज, इर्विन टी पाँईट, गोपाल नगर टी पाँईट, बडनेरा इन पांच जगह नाकाबंदी कर कार्रवाई की.

  • शनिवार, रविवार विशेष अभियान

शनिवार व रविवार इन दो दिन संचारबंदी के समय बेवजह घुमने वाले वाहन चालकों के खिलाफ विशेष अभियान छेडकर कार्रवाई की गई. इसके साथ ही अन्य दिनों में भी नियम तोडने वाले वाहन चालकों के खिलाफ कार्रवाई की गई.

– राहुल आठवले, निरीक्षक पश्चिम यातायात पुलिस विभाग

Related Articles

Back to top button