अमरावती

पांच महिने में शहर में 4495 नागरिकों पर कार्रवाई

वाहन चालकों से वसूल किया 42.31 लाख का जुर्माना

अमरावती/दि.2 – शहर पुलिस ने पिछले पांच महिने में लॉकडाउन के दौरान आदेशों का उल्लंघन करने वाले कुल 4 हजार 495 लोगों पर कार्रवाई की तथा शहर यातायात शाखा ने 35 हजार 606 वाहन चालकों पर दंडात्मक कार्रवाई कर 42 लाख 31 हजार 750 रुपए जुर्माना वसूल करने की नोंद है.
आयुक्तालय क्षेत्र में कोरोना विषाणू का प्रादुर्भाव देख कडा लॉकडाउन किया गया था. किंतु लोग लॉकडाउन को आवश्यक प्रमाण में प्रतिसाद नहीं दे रहे थे. इस कारण शहर पुलिस ने शहर में अकारण घुमने वाले लोगों पर तथा मास्क न लगाना, सामाजिक दूरी न रखना, एक जगह पर जमा होना और अन्य नियमबाह्य घटनाओं बाबत छापे की मुहिम आयुक्तालय में शुरु की. जिससे लोग त्रस्त हुए. किंतु कोरोना की श्रृंखला तोडने के लिए पुलिस को इस प्रकार से कडे कदम उठाना जरुरी रहने से आज शहर की स्थिति नियंत्रण में आयी है. पिछले पांच महिने में शहर पुलिस लगातार रास्ते पर उतरकर बंदोबस्त करते समय दिखाई दे रही है तथा लोगों को घर के बाहर न निकले इस बाबत बार बार आह्वान करती है. इतना ही नहीं तो पुलिस ने एक माह पहले कोरोना का पोषाख पहनकर अकारण घुमने वाले लोगों में जनजागृति करने का काम किया तथा एक पुलिस निरीक्षक ने रास्ते पर माईक में गीत गाकर जनजागृति की. बावजूद इसके अमरावतीवासियों ने चाहिए उतना लॉकडाउन को प्रतिसाद नहीं दिया. जिससे शहर पुलिस ने कार्रवाई की मुहिम शुरु की और पिछले पांच महिने में आयुक्तालय क्षेत्र में आदेश का उल्लंघन करने वाले 4 हजार 495 लोगों पर कार्रवाई की. उसमें बगैर मास्क लगाकर घुमने वाले, एक जगह जमा होने वाले और सोशल डिस्टेेसिंग का पालन न करने वालों का समावेश है. साथ ही शहर यातायात शाखा के अधिकारियों ने भी आयुक्तालय क्षेत्र में पिछले पांच महिने में शहर में अकारण दुपहिया व फोरव्हीलर वाहन पर घुमने वाले कुल 35 हजार 606 वाहन चालकों पर कार्रवाई कर 42 लाख 31 हजार 750 रुपए का जुर्माना वसूल किया है. पुलिस की यह कार्रवाई लगातार शुरु है.

540 दुकानों पर कार्रवाई

शहर पुलिस ने शहर में अकारण घुमने वाले लोगों के साथ ही कुछ दुकानदारों पर भी कार्रवाई की है. पिछले पांच महिने में आयुक्तालय के कुल 540 दुकानों पर पुलिस ने कार्रवाई करने की पुलिस विभाग में नोंद है.

गाडगे नगर व फ्रेजरपुरा पुलिस की सर्वाधिक कार्रवाई

गत पांच महिने में आयुक्तालय क्षेत्र में सर्वाधिक कार्रवाई गाडगे नगर व फ्रेजरपुरा पुलिस की है. उसमें गाडगे नगर पुलिस ने पांच महिने में 1 हजार 420 लोगों पर आदेश का उल्लंघन करने की कार्रवाई की. जबकि फ्रेजरपुरा पुलिस ने 726 लोगों पर कार्रवाई करने की नोंद संबंधित पुलिस थाने में है.

सबसे ज्यादा कार्रवाई मई महिने में

संचारबंदी का उल्लंघन करने वाले नागरिकों को शहर पुलिस ने शुरुआत में समझाने का प्रयास किया. किंतु लोग नहीं सुन रहे थे, इस कारण अकारण शहर में घुमने वाले लोगाेंं पर पुलिस ने धीरे-धीरे कार्रवाई की रफ्तार बढाई. शुरुआत में जनवरी महिने में पुलिस ने केवल 115 लोगों पर कार्रवाई की. उसके बाद फरवरी महिने में 763, मार्च 395, अप्रैल 1142 और मई महिने में 2080 लोगों पर कार्रवाई कर 382 वाहन डिटेन किये.

Related Articles

Back to top button