अमरावतीमुख्य समाचार

मिलावटी खाद्य सामग्री बेचने पर कार्रवाई

महाशिवरात्री उपलक्ष्य किराना दुकानों में भी जांच

अमरावती/दि.13- अन्न सुरक्षा कायदा लागू होने से हल्के अथवा खाने लायक न रहने पर ऐसे खाद्य पदार्थ की बिक्री कानूनन अपराध है. महाशिवरात्री उपलक्ष्य किराना, अन्य खाद्य पदार्थ विक्रेता घटिया और मिलावटी खाद्य पदार्थ बेचने की आशंका है. जिससे एफडीए ने किराना दुकानों और ऐसे सामग्री बेचने वालों के विरुद्ध अभियान छेडा है. एक खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने उक्त जानकारी दी एवं बताया कि खाद्य तेल, साबुदाना, भगर और राजगीरा आदि के नमूने लिए जाएंगे. उनकी जांच की जाएगी. पदार्थ घटिया पाए जाने पर दुकानदार पर भी कार्रवाई की जाएगी.
* कोलते ने किया सावधान
फुड व ड्रग प्रशासन के सहआयुक्त सुरेश कोलते ने लोगों से खाद्य पदार्थ खरीदते समय सावधानी बरतने कहा है. उसी प्रकार किसी दुकानदार व्दारा घटिया माल दिए जाने पर उसकी शिकायत भी देने की अपील उन्होंने की है.
* उत्पादन तारीख अवश्य देखें
फुड व ड्रग विभाग ने लोगों से खाद्य पदार्थ खरीददते समय खबरदारी बरतने और उत्पादन तारीख अवश्य देखने कहा है. उन्होंने कहा कि राजगीरा आटा, भगर आदि खरीददते समय सावधानी आवश्यक है. ऐसा ही खाद्य तेल का भी मामला है. ब्रांडेड तेल भी तारीख और एक्सपायरी देख कर ही लें.
* महाप्रसाद आयोजकों को सूचना
फुड व ड्रग विभाग ने महाप्रसाद के आयोजक लोगोें को भी सावधान रहने कहा है. उनका कहना है कि भूतकाल में प्रसाद से विषबाधा की अनेक घटनाएं उजागर हुई है. इसलिए प्रसाद को लेकर खबरदारी बरतना आवश्यक है. साबुदाना उसल औन अन्य पदार्थ तैयार हो जाने पर उन्हें ढककर रखना तथा चिंटी, धूल और किटकों से बचाना आयोजकों की जवाबदारी रहेगी.

* फल्ली दाना, साबूदाना महंगा
उपवास के अनेक आइटम पिछली बार की तुलना में इस बार 15 से 20 प्रतिशत महंगे होने की जानकारी बाजार सूत्रों ने दी. साबूदाना पिछले साल 60 रुपए किलो था इस बार 70 रुपए दाम हो गया है. ऐसे ही फल्लीदाना भी 110 रुपए से 125 रुपए और भगर 120 रुपए, खजूर 200 रुपए किलो हो गए है. बाजार सूत्रों ने बताया कि तमिलनाडू, केरल, उडिसा सभी जगह उत्पादन कम होने से इस बार भगर के दाम भी बढ गए है.

Related Articles

Back to top button