अमरावतीमहाराष्ट्र

ई- टिकिट की कालाबाजारी करने वाले 15 दलालों पर कार्रवाई

रेलवे टिकट संकेत स्थल पर से खरीदने का आवाहन

नागपुर/दि.2– रेलवे की ई- टिकट की कालाबाजारी करनेवाले और रेलवे यात्रियों को ठगने वाले जगह- जगह के 15 दलालों को रेलवे सुरक्षा दल ने गिरफ्तार किया है दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के विविध रेलवे स्थानको से संबंधित दलाल के खिलाफ विगत माह भर में कार्रवाई का विशेष अभियान चलाया गया. उसमें से ये दलाल हाथ में लगे.
अलग-अलग फंंडे अपनाकर कर जाली दस्तावेज के आधार पर दलाल रेलवे की ई- टिकट निकालते हैं और जरूरतमंद यात्रियों को प्रत्येक टिकट पर 500-700 रूपए ज्यादा लेकर बेचते है. ऐसा यह गोरखधंधा है. गिनती की सीटे होने से जरूरतमंद यात्रियों को आरक्षित सीट नहीं मिलती. जिसके कारण वह दलाल से संपर्क करते है और दलाल इस बात का फायदा उठाकर यात्रियों से मनमाने तरीके से वसूली करते है. दक्षिण पूर्व में रेलवे के आरपीएफ के वरिष्ठ सुरक्षा आयुक्त दीपचंद आर्य ने अपने सहयोगियों को दलाल के विरूध्द कार्रवाई का विशेष अभियान चलाने का अदेश दिया था. उसनुसार जून माह में जगह-जगह पर छापे मारकर 15 दलालों को पकडा गया. उनके पास से ई- टिकट निकालने के लिए उपयोग किए जाने वाले काम्प्यूटर, लॅपटॉप, मोबाइल जप्त किए गये. इसके साथ ही उनकी ओर से 15, 934 रूपए के नये 11 ई- टिकट और इससे पूर्व उन्होंने बेचे गये 5 लाख, 23 हजार 792 रूपए के पुराने टिकट भी जब्त किए गये.
* इस जगह पर हुई कार्रवाई
आरपीएफ ने जिस जगह पर कार्रवाई की वह रेलवे स्थानक और दलाल की संख्या इस प्रकार है. इतवारी- 5 दलाल, मोतीबाग- 3 दलाल, छिंदवाडा 1 दला, डोंगरगड 2 दलाल, गोंदिया 2 दलाल और नैनपुर 2 दलाल, कार्रवाई का यह अभियान इसी तरह शुरू रहेगा. यात्रियों ने रेलवे टिकट काउंटर अथवा संकेतस्थल पर ही टिकट खरीदे, ऐसा आवाहन आयुक्त दीपचंद आर्य ने किया है.

Related Articles

Back to top button