अमरावतीमहाराष्ट्र

मोबाइल स्वीच ऑफ रखने वाले कर्मचारियों पर होगी कार्रवाई

निर्वाचन आयोग ने जारी किया आदेश

अमरावती/दि.18– आगामी लोकसभा चुनाव के दौरान किसी भी क्षेत्र अथवा गांव में आचार संहिता का भंग होने की शिकायत मिलने के बाद यदि संबंधित गांव के पटवारी, ग्रामसेवक, कृषि सहायक, अंगणवाडी सेविका, आरोग्य सेविका व पुलिस पाटिल का मोबाइल क्रमांक बंद पाया जाता है, या संबंधित कर्मचारी द्वारा अपने कार्यालय को अपनी उपस्थिति के बारे में जानकारी नहीं दी जाती है, तो ऐसे कर्मचारी पर सीधे कार्रवाई करने का आदेश निर्वाचन आयोग द्वारा सभी संबंधित महकमों को जारी किया गया है.

निर्वाचन आयोग द्वारा आदर्श आचार संहिता का योग्य तरीके से पालन करवाने हेतु कई महत्वपूर्ण कदम उठाये जा रहे है. किसी भी गांव में किसी भी प्रत्याशी का प्रचार बैनर लगाने हेतु सबसे पहले अनुमति प्राप्त करना बेहद जरुरी है. इसे लेकर आचार संहिता भंग से संबंधित शिकायत मिलने पर कर्मचारियों का सतर्क एवं सक्रिय होना आवश्यक किया गया है. क्योंकि निर्वाचन विभाग को ऐसे समय किसी भी वक्त संबंधित गांव के पटवारी, कृषि सहायक, ग्रामसेवक, पुलिस पाटिल, स्वास्थ्य सेवक व स्वास्थ्य सेविका से चुनाव संबंधित काम के संदर्भ में संपर्क करना पड सकता है. ऐसे समय कई बार संबंधित कर्मचारी का मोबाइल स्वीच ऑफ रहता है, या फिर संबंधित कर्मचारी अपने मुख्यालय में उपस्थित नहीं रहता. जिसकी जानकारी उसके विभाग प्रमुख को भी नहीं रहती. ऐसे समय ऐसे कर्मचारी को दो घंटे के भीतर उसके विभाग प्रमुख द्वारा कारण बताओं नोटीस जारी कर दी जाएगी और इसके बाद ही संबंधित कर्मचारी द्वारा कोई भी जवाब नहीं देने पर उसके खिलाफ सीधे कार्रवाई करने का आदेश निर्वाचन विभाग ने जारी किया है. साथ ही चुनाव के दौरान सभी कर्मचारियों को सतर्क रहने का निर्देश भी दिया गया.

* कैमरों के जरिए रखी जाएगी नजर
सभी विधानसभा क्षेत्रों में लोकसभा चुनाव के प्रचार की जानकारी सभी उम्मीदवारों को एक दिन पहले ही निर्वाचन विभाग को देनी होगी और प्रत्येक उम्मीदवार के साथ निरीक्षण हेतु निर्वाचन विभाग द्वारा एक कैमरा लगाया जाएगा. जिसके जरिए इस बात पर नजर रखी जाएगी कि, संबंधित उम्मीदवार किससे क्या चर्चा कर रहा है और किस संदर्भ में आश्वासन दे रहा है. यह जानकारी रोजाना सहायक निर्वाचन अधिकारी द्वारा अपडेट करते हुए निर्वाचन आयोग को भेजी जाएगी.

* एसएमएस के जरिए जानकारी
निर्वाचन काम में लगाये जाने वाले कर्मचारी को निर्वाचन प्रक्रिया के पहले चरण के तहत प्रशिक्षण देने के साथ ही प्रत्येक काम की जानकारी निर्वाचन विभाग द्वारा एमएसएस के जरिए दी जाएगी. ऐसे में अब सभी कर्मचारियों को हर थोडी-थोडी देर में अपने मोबाइल पर आने वाले हर मैसेज को चेक करना होगा.

लोकसभा चुनाव की आदर्श आचार संहिता का कडाई के साथ पालन हो, इस हेतु सभी विभाग प्रमुख की विगत शनिवार को बैठक ली गई. साथ ही सभी विधानसभा क्षेत्रों में आचार संहिता नियंत्रण कक्ष की स्थापना भी की गई है.
– सौरभ कटियार,
जिलाधीश एवं जिला निर्वाचन निर्णय अधिकारी,
अमरावती संसदीय क्षेत्र.

Related Articles

Back to top button