अमरावतीमहाराष्ट्र

खुले में कचरा डालने वाले हॉकर्स पर होंगी कार्रवाई

मनपा आयुक्त ने दी चेतावनी

* कचरा पेटी रखना अनिवार्य
अमरावती/दि.11-खुली जगह पर व्यवसाय करने वाले फेरीवालों को कचरापेटी रखना आवश्यक है. खुले में कचरा फेंकने वाले हॉकर्स के खिलाफ अतिक्रमण निर्मुलन पथक द्वारा कार्रवाई की जाएगी, यह चेतावनी मनपा आयुक्त देवीदास पवार ने दी है.
घनकचरा प्रबंधन नियम 2016 नुसार कचरे का विभाजन कर शत प्रतिशत कचरा संकलित होना आावश्यक है. इसके तहत शहर में हर वार्ड निहाय घंटागाडी द्वारा कचरा जमा करने संबंध में ठेकेदार की नियुक्ति की है. हॉकर्स ने कचरापेटी रखना अनिवार्य रहने पर भी कई हॉकर्स कचरा पेटी नहीं रखते हैं, देखने में आता है कि फेरीवाले रात में घर जाते समय कूड़ा-कचरा खुले में व्यवसाय स्थल पर ही फेंक देते हैं. मनपा के अनुसार यह प्रकार मुख्य रूप से गांधी चौक से राजकमल चौक, गांधी चौक से इतवारा बाजार रोड पर देखा जाता है.
इस संदर्भ में जांच जोन स्तर पर नियमित की जाए, और कचरा पेटी नहीं रखने वाले तथा खुले पर कचरा डालकर गंदगी फैलाने वाले हॉकरों के खिलाफ अतिक्रमण निर्मुलन पथक द्वारा कार्रवाई करने के निर्देश मनपा आयुक्त देवीदास पवार ने स्वच्छता विभाग व अतिक्रमण पथक प्रमुखों को दिए. स्वच्छ भारत अभियान अंतर्गत कचरे का निर्मुलन करने के लिए विविध कदम उठाए जा रहे है. इसके तहत शहर के विविध क्षेत्र में डस्टबीन लगाने की प्रक्रिया शुरु की थी. शहर में आस्थापनाधारक, व्यापारी, फेरीवालों ने डस्टबीन नहीं रखने पर दंडात्मक कार्रवाइ्र करने के निर्देश मनपा आयुक्त देवीदास पवार ने दिए है.

Related Articles

Back to top button