अमरावती

पटाखों की अवैध विक्री करने पर होगी कार्रवाई

अमरावती/दि.11– वसुबारस व धनतेरस के पर्व से दीपावली का पांच दिवसीय त्यौहार शुरु हो गया है. दीपावली के पर्व पर जमकर आतिशबाजी की जाती है. ऐसे में जहां एक ओर शहर में अधिकृत पटाखा विक्रेताओं की पटाखा विक्री दुकानों का बाजार सज गया है. वहीं दूसरी ओर शहर के विभिन्न चौक-चौराहों व गली-मोहोल्लों में भी पटाखों की नियमबाह्य तरीके से खुले आम विक्री हो रही है. इसे देखते हुए मनपा एवं पुलिस प्रशासन ने चेतावनी जारी की है कि, यदि कहीं पर भी नियमबाह्य तरीके से पटाखों की अवैध विक्री होती पायी गई, तो संबंधितों के खिलाफ नियमानुसार कडी कार्रवाई की जाएगी.

बता दें कि, कई छोटे-बडे व्यापारियों द्वारा पटाखा विक्री का लाईसेंस निकाले बिना ही शहर के व्यापारिक क्षेत्रों अथवा चौक-चौराहों व गली-मोहोल्लों में अस्थायी दुकान लगाकर पटाखे बेचने का काम करते है. चूंकि पटाखा विक्री का व्यवसाय जोखिम व खतरे वाला होता है. ऐसे में इसके लिए जिला प्रशासन, मनपा प्रशासन व पुलिस प्रशासन से आवश्यक अनुमति लेना जरुरी होता है. परंतु अक्सर कुछ व्यापारियों द्वारा इसकी अनदेखी की जाती है. जिसकी वजह से अधिकृत पटाखा विक्रेताओं को नुकसान होने के साथ ही सरकारी राजस्व भी डूबता है. ऐसे में अवैध पटाखा विक्रेताओं के खिलाफ कार्रवाई करने की चेतावनी प्रशासन द्वारा जारी की गई है.

* गली-मोहल्ले में न लगाए पटाखा विक्री की दुकानें
शहर में पटाखा विक्री के लिए प्रशासन द्वारा स्थान निर्धारित किए गए है. अत: उन्हीं स्थानों पर तमाम नियमों का पालन करते हुए पटाखा विक्री का काम होना चाहिए. इसके अलावा किसी भी गली मोहल्ले अथवा चौक चौराहे पर पटाखा विक्री नहीं की जानी चाहिए. यदि ऐसे स्थानों पर होने वाली पटाखा विक्री के चलते कोई हादसा घटित होता है, तो इससे काफी बडा नुकसान होने की संभावना होती है. अत: ऐसे अनधिकृत पटाखा विक्रेताओं के खिलाफ प्रशासन द्वारा कार्रवाई की जाएगी.
– नवीनचंद्र रेड्डी,
शहर पुलिस आयुक्त, अमरावती.

* प्रदूषण टालें, बीमारियों से बचें
दीपावली यह दीप जलाने का पर्व है. इस दिन भरपूर दीये जलाए जाने चाहिए. वहीं आतिशबाजी से जहां तक संभव हो, दूर रहना चाहिए. आतिशबाजी की वजह से बडे पैमाने पर वायू एवं ध्वनि प्रदूषण होता है और पटाखों से निकलने वाले जहरीले धूएं की वजह से स्वास्थ्य पर विपरित परिणाम पडता है. अत: सभी ने पर्यावरणपूरक दीपावली मनाने पर जोर देना चाहिए.
– देवीदास पवार,
मनपा आयुक्त

Related Articles

Back to top button