अमरावती

अनुदान लेकर घर नहीं बनाने वालों पर होगी कार्रवाई

घरकुल योजना के लाभार्थियों से पहली किश्त की रकम वसूल

अमरावती/दि.12 – जिले में प्रधानमंत्री घरकुल योजना के 5 हजार 583 लाभार्थियों ने 2-3 वर्ष पहले घरकुल के निर्माण हेतु अनुदान की पहली किश्त को प्राप्त की, लेकिन घरकुल का निर्माण शुरु नहीं किया. इस योजना के तहत लाभार्थियों को पहली किश्त के तौर पर करीब 8 करोड 37 लाख 45 हजार रुपए का अनुदान दिया गया था. ऐसे में पहली किश्त लेने के बावजूद घरकुल का निर्माण शुुरु नहीं करने वाले लाभार्थियों के खिलाफ प्रशासन ने अब कडे कदम उठाना शुरु किए है. जिसके तहत यह रकम वसूल करने के लिए लोक अदालत में गुहार लगाई गई है.
बता दें कि, प्रधानमंत्री घरकुल आवास योजना में पात्र रहने वाले लाभार्थियों के पास घर नहीं है. इस बात के मद्देनजर उन्हें सरकार की ओर से घरकुल मंजूर किए गए और घर बनाने हेतु सरकार ने योजना के प्रत्येक लाभार्थी को 15-15 हजार रुपए देते हुए अनुदान की पहली किश्त उनके बैंक खाते में जमा कराई. परंतु पहली किश्त लेने के बाद भी कई लाभार्थियों ने घरकुल का निर्माण नहीं किया. बल्कि अधिकांश लाभार्थियों ने बैंक खाते में जमा रकम को निकालकर अन्य कामों के लिए प्रयोग में लाया. जिसके चलते अब सरकार ने उक्त रकम की वसूली का अभियान शुरु किया है. जिसके तहत साफ तौर पर चेतावनी दी गई है कि, या तो अनुदान की राशि से घरकुल का निर्माण किया जाए, अन्यथा जमा किए गए अनुदान को वापिस लौटाया जाए. लेकिन इस चेतावनी की ओर लाभार्थियों द्बारा गंभीरपूर्वक ध्यान नहीं दिया जा रहा. ऐसे में पंचायत समिति के संबंधित विभाग के अधिकारियों ने लाभार्थियों से घरकुल का निर्माण शुरु करने का अनेकों बार निवेदन करने के साथ ही उनकी समस्याओं व दिक्कतों को समझकर उनका प्रबोधन भी किया. लेकिन इसे भी कोई विशेष प्रतिसाद नहीं मिला. ऐसे में घरकुल का निर्माण नहीं होने के चलते अमृत अभियान में हिस्सा लेना मुश्किल साबित हो रहा है. जिसके चलते अब प्रशासन व सरकार ने घरकुल का निर्माण नहीं करने वाले लाभार्थियों से उन्हें दिए गए अनुदान की पहली किश्त की राशि को वसूल करने के लिए अभियान चलाना शुरु किया है. साथ ही इसे लेकर लोक न्यायालय मेें भी गुहार लगाई गई है.
* तहसील निहाय लाभार्थी
अचलपुर 537
अमरावती 477
अंजनगांव सुर्जी 399
भातकुली 268
चांदूर रेल्वे 212
चांदूर बाजार 450
चिखलदरा 314
दर्यापुर 354
धामणगांव 546
धारणी 395
मोर्शी 287
नांदगांव खंडे. 392
तिवसा 654

घरकुल योजना के 5,583 लाभार्थियों ने पहली किश्त के तौर पर 15-15 हजार रुपए का अनुदान को प्राप्त कर लिया है. लेकिन इन लाभार्थियों ने अब तक अपने घरकुल का काम शुरु नहीं किया है. ऐसे मामलों को लोक अदालत में दाखिल करते हुए रकम की वसूली की जाती है.
– प्रीति देशमुख,
प्रकल्प संचालक

Related Articles

Back to top button