अमरावतीमुख्य समाचार

शिक्षकों के जिलांतर्गत तबादलों की गतिविधियां तेज

कार्यपध्दति के लिए शिक्षकोें की जानकारी मंगाई गयी

* संभागीय आयुक्त का जिप सीईओ को पत्र

अमरावती/दि.21- जिला परिषद प्राथमिक शिक्षकों के जिलांतर्गत तबादलों हेतु ग्राम विकास विभाग ने जिप सीईओ को तबादले की जानकारी अपडेट करने का निर्देश दिया है. जिसके चलते तबादला पाने के इच्छुक शिक्षकों में आनंद का वातावरण है. उल्लेखनीय है कि, शिक्षकों के जिलांतर्गत तबादले की प्रक्रिया शुरू करने की मांग प्राथमिक शिक्षक समिती द्वारा ही उठाई गई है. जिसे गंभीरता से लेते हुए राज्य सरकार द्वारा यह निर्णय लिया गया है.
ग्राम विकास विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार ने बीते बुधवार को एक पत्र जारी कर सन 2022 में शिक्षकों के तबादले को हरी झंडी दिखा दी और यह तबादले ऑनलाईन करने हेतु आवश्यक जानकारी तत्काल उपलब्ध करने के संदर्भ में निर्देश दिये गये. ज्ञात रहे कि, विगत दो वर्षों से कोविड संकट के चलते जिला परिषद में प्राथमिक शिक्षकों के ऑनलाईन तबादले प्रलंबित थे. ऐसे में इन सभी प्रलंबित तबादलों को इस वर्ष ऑनलाईन पध्दति से करने की मांग को लेकर विभाग ने पत्र जारी कर राज्य के सभी मुख्य कार्यकारी अधिकारियों को आवश्यक दिशानिर्देश दिये है.
इस हेतु राज्य सरकार ने एक सॉफ्टवेअर कंपनी की नियुक्ति भी की है. जिसमें तबादले हेतु पात्र शिक्षकों की सूची, संवर्ग भाग-1 एवं संवर्ग भाग-2 में शामिल शिक्षकों की सूची, फिलहाल रिक्त पडे पदों की सूची, संभावित रिक्त पदों की सूची तथा जिले के अवघड क्षेत्र की जानकारी उपलब्ध कराने हेतु कहा गया है. यह जानकारी आगामी 20 फरवरी तक उपलब्ध करानी है. ऐसे में अमरावती के संभागीय आयुक्त ने संभाग में शामिल पांचों जिला परिषदों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों को पत्र भेजकर आवश्यक कार्रवाई करते हुए अपनी रिपोर्ट पेश करने हेतु कहा है.

कोविड के चलते ऑनलाईन पध्दति से ही तबादला प्रक्रिया को पूर्ण करना बेहतरीन उपाय था. लेकिन प्रशासन ने कोविड के चलते ही ऑनलाईन प्रक्रिया नहीं चलायी थी. शिक्षकों के तबादले ऑनलाईन पध्दति से हो, इस हेतु शिक्षा समिती ने कुछ सुझाव दिये थे एवं कुछ संशोधनों के साथ ऑनलाईन तबादले की प्रक्रिया चलाने की मांग की थी. जिसे गंभीरता से लेते हुए राज्य सरकार द्वारा उपरोक्त निर्णय लिया गया है.
– राजेश सावरकर
राज्य प्रसिध्दी प्रमुख, प्राथमिक शिक्षक समिती

Related Articles

Back to top button