अमरावतीमहाराष्ट्र

बहिरम यात्रा में चढा रंग

वीकेंड में लाखों श्रद्धालुओं की उपस्थिति

चांदूर बाजार /दि.1– समुचे राज्य में बडी यात्रा के रूप में प्रख्यात बहिरम यात्रा पिछले कई दशको से पारंपारिक रूप से चली आ रही है. हर वर्ष ठंड के मौसम में इस यात्रा का आयोजन होता हैं. जिले के साथ -साथ विदर्भ सहित पूरे राज्य से श्रद्धालू यहां पहुंचते है. इस वर्ष बहिरम यात्रा में जल्द ही रंग पड चुका है. क्योंकि यह रविवार यात्रा का दूसरा रविवार है. नए वर्ष के इस वीकेंड पर दो दिनो में लाखों श्रध्दालुओं ने अपनी उपस्थिती दर्शायी. बहिरम मेले में श्रद्धालुओं की भारी भीड़ को ध्यान में रखते हुए यहां पर व्यापक पुलिस बंदोबस्त किया गया है. थर्टी फर्स्ट और 1 जनवरी को एक लाख तक श्रद्धालुओं ने दर्शन किए. व्यवसायियों में भी भारी व्यवसाय को लेकर खुशी देखी जा रही है.

* स्पेशल बहिरम हंडी
बहिरम यात्रा में हाजरी लगानेवाले लगभग सभी यहां की स्पेशल बहिरम हांडी के टेस्ट का मजा लेते है. खासतौर पर बहिरम हांडी में नॉनव्हेज डिशेस को पसंद किया जाता है. मटन, चिकन और चुल्हे पर बनी ज्वार की रोटी अधिक मात्रा में यहां परोसी जाती है.

* मिट्टी के बर्तन की खरीदी
यात्रा में शामिल होनेवाले यात्री यहां सजी मिट्टी के बर्तनों की दुकानो की ओर अधिकतर आकषित होते है. नई -नई डिजाईन और कलर के मिट्टी के मटके,घडे, तवा, चाय कप, सुराई, ग्लास, और शोपीस अधिक मात्रा में यहां बेचे जाते है.

* राहुटी व्यवस्था
इस मेले के आयोजन पूर्व ही यहां लगनेवाली राहूटीयाँ को लोग खरीदते है. जिससे शासन को भी फायदा होता है. अलग-अलग शहरों से आनेवाले लोग अपने परिवारों के साथ यहां रूकते है.और जीवन के हसीन पलो का आनंद लेते है.
* रोडगा पार्टी
रोडगे के शौकीन यहां पर अपने मुँह के जायके और पेट की पूजा के लिये यहां विशेष तौर आकर चुल्हे में भुनकर रोडगे का आनंद लेते हैं.

* विविध कार्यक्रमों का आयोजन
यात्रा के प्रति कुछ विशेष कुछ वर्ष पूर्व इस यात्रा में कुछ गलत प्रथा , विविध कार्यक्रमों के आयोजन के चलते इस पवित्र स्थल को कलंक लगाने का काम करते थे. जिसे स्थानिय जनप्रतिनिधि जिसमें विशेष तौर विधायक बच्चु कडु, पूर्व जिला परिषद अध्यक्ष सुरेखा ठाकरे सहित अन्यों ने गलत आयोजनों और प्रथाओ पर यहां विराम लगाकर कुछ नये कार्यक्रम आयोजित किये. जिसकी वजह इस स्थान की पवित्रता बनी हुई है. और यात्रा में आज के समय में कोई भी व्यक्ती अपने परिवार सहित आने से नहीं हिचकिचाता. यात्रियों के मनोरंजन के लिये यहाँ शंकरपट, कबड्डी स्पर्धा, देशभक्तीपर गीत कार्यक्रम, जैसे कार्यक्रमों का आयोजन करने की प्रथा यहां शुरु की गई.

Related Articles

Back to top button