अमरावती

अतिरिक्त आयुक्त देवीदास पवार ने की गोवर-रुबेला टीकाकरण की समीक्षा

मनपा की तरफ से बालकों के लिए विशेष गोवर टीकाकरण अभियान

अमरावती/दि.23– मनपा क्षेत्र के गोवर-रुबेला रोग पर नियंत्रण के लिए मनपा व्दारा नियोजित कदम उठाए गए है. मनपा के अतिरिक्त आयुक्त देवीदास पवार के मागदर्शन में फरवरी माह में विशेष टीकाकरण अभियान आयोजित किया गया है. इस बाबत तैयारी करने के लिए अतिरिक्त आयुक्त की अध्यक्षता में टीकाकरण टास्क फोर्स समिति की सभा बुधवार 22 फरवरी को ली गई.
इस सभा में वैद्यकीय स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. विशाल काले, महिला व बालकल्याण अधिकारी नरेंद्र वानखडे, टास्क फोर्स के सदस्य बालरोग तज्ञ डॉ. कौस्तुभ देशमुख, वैद्यकीय अधिकारी डॉ. प्रतिभा आत्राम, पीडीएमसी की अटेंडेस प्रीति खानजोडे, शिक्षण व क्रीडा विभाग के क्रीडा निरीक्षक प्रतिनिधि प्रवीण ठाकरे, वैद्यकीय अधिकारी डॉ. मानसी मुरके, डॉ. मुंधडा, डॉ. मनीषा अग्रवाल, डॉ. स्वाती कोवे, डॉ. वैशाली मोटघरे, डॉ. विशाखा कोठेकर, डॉ. अकीब अहमद, डॉ. निगार खान, डॉ. सचिन भलावी, डॉ. तुषार पोहनकर, पीडीएमसी की स्टॉफ नर्स सोनम मेश्राम, उमा जाधव, प्रतीभा थोरात, प्राची गुल्हाने, साजिद खान, अशब अहमद, पूर्व शिक्षण सभापति अब्दुल राजीक अब्दुल रज्जाक उपस्थित थे.
इस सभा में विश्व स्वास्थ्य संगठना के सर्वेक्षण की वैद्यकीय अधिकारी डॉ. एस.आर. ठोसर ने गोवर-रुबेला के नियंत्रण बाबत व बीमारी बाबत जानकारी दी. वैद्यकीय स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. विशाल काले ने गोवर-रुबेला बीमारी बाबत शहर की वर्तमान स्थिति व विशेष टीकाकरण अभियान की जानकारी दी. अभियान बाबत प्रशिक्षण, जनजागरण के लिए प्रत्येक अस्पताल में फलक, रैली, सम्मेलन, पालक सभा आदि लेने का नियोजन इस बैठक में किया गया.
गोवर प्रतिबंध के लिए 9 माह से 5 वर्ष आयुवर्ग का टीकाकरण न हुए बालकों का टीकाकरण करने के लिए विशेष गोवर-रुबेला टीकाकरण अभियान शासन की सूचना के मुताबिक चलाया जाना वाला है. जिन बालकों को गोवर बीमारी हुई हो उन बालकों को 28 दिन के बाद गोवर टीके का डोज देना, जिन्होंने एक भी डोज लिया न हो उन्हें गोवर टीका लेने के लिए प्रवृत्त करना आदि है. इस अभियान अंतर्गत जहां प्रकोप नहीं है उस कार्यक्षेत्र में वंचित गोवर-रुबेला डोज पहला और दूसरा पूर्ण किया जाने वाला है और जहां प्रकोप है वहां अतिरिक्त गोवर-रुबेला डोज दिया जाएगा. मनपा क्षेत्र में अतिरिक्त टीकाकरण सत्र का नियोजन किया गया है. 9 माह से 5 वर्ष आयु के बालकों को पहला और दूसरा डोज प्राप्त सूची के मुताबिक देने का प्रारुप टास्क फोर्स की बैठक में प्रस्तुत किया गया है.
अतिरिक्त आयुक्त देवीदास पवार ने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए कि गोवर-रुबेला टीकाकरण का अतिरिक्त कैम्प लगाकर अभियान चलाया जाए. इसकी पूर्ण जिम्मेदारी स्वास्थ्य विभाग की रहेगी. गोवर यह संक्रमण काफी घातक है. जो मुख्यत: छोटे बच्चों को होता है. गर्भवती को रुबेला बीमारी का संसर्ग होने के बाद गर्भपात अथवा बच्चे को जन्म से दोष रहता है इस कारण यह टीकाकरण अभियान सभी तरफ चलाया जा रहा है. शहर के कार्यक्षेत्र के 9 माह से 5 वर्ष की आयु के बच्चों का शत प्रतिशत टीकाकरण अभियान सफल करना है. इसका कडाई से नियोजन हो पश्चात प्रत्येक इलाकों में जाकर शिविर लिए जाए, ताकि कोई भी बालक इस टीकाकरण से वंचित न रह सके. इस विशेष अभियान का प्रचार व्यापक रुप से करने की सूचना टास्क फोर्स सदस्यों को दी गई. 9 माह से 5 वर्ष की आयु के बालकों का उनके पालकों व्दारा टीकाकरण कर लेने का आवाहन अमरावती मनपा के स्वास्थ्य विभाग की तरफ से किया गया है. सभा में कुछ धर्मगुरु भी आए थे. उन्हें जिन लाभार्थियों ने गोवर टीका लेने से इंकार किया था उन्हें टीका लेने के लिए प्रवृत्त करने के निर्देश अतिरिक्त आयुक्त देवीदास पवार ने दिए.

 

Related Articles

Back to top button