अमरावती

चंद्रभागा,शाहनुर प्रकल्प में पर्याप्त जल संग्रह

प्रकल्प प्रशासन ने किया पानी की बचत का आवाहन

अचलपुर/ दि.16– अचलपुर-परतवाडा जुडवा शहर को जलापूर्ति करने वाले चंद्रभाग प्रकल्प में 58 तथा मूर्तिजापुर-दर्यापुर परिसर के 235 गांवों को जलापूर्ति करने वाले शाहनुर प्रकल्प में 47 प्रतिशत जलसंग्रह उपलब्ध है. जिसकी वजह से जुडवा शहर को फिलहाल पानी को लेकर चिंता नहीं है यह स्पष्ट है. दूसरी ओर मेलघाट के नागरिकों को पानी उपलब्ध करवाने के लिए प्रशासन को काफी मशक्कत करनी पड रही है.
मेलघाट के चंद्रभागा और शाहनुर प्रकल्प में पिछले साल जोरदार बारिश के चलते प्रचूर मात्रा में जल संग्रह हुआ था. मई माह में दोनो ही प्रकल्प में 47.58 प्रतिशत पानी उपलब्ध है. जिसमें पेयजल का संकट कम होगा और यह पानी फसलों के लिए भी फायदेमंद साबित होगा. पिछले साल बडे प्रमाण में बारिश होने पर तथा फसल की कटाई करते समय वापसी की बारिश की वजह से किसानों का नुकसान हुआ था. किंतु बारिश बांध प्रकल्पों के लिए फायदेमंद साबित हुई थी. परिणामस्वरुप शाहनुर और चंद्रभागा प्रकल्प में प्रचूर मात्रा में जलसंग्रह हुआ.
चंद्रभागा प्रकल्प में 58 फीसदी जल संग्रह होने की वजह से लगभग दो से ढाई महीने पानी की दिक्कत निमार्ण नहीं होगी अभी बारिश शुरु होने में एक महीना बाकी है. बारिश देरी से आने पर भी जुलाई महीने के अंत तक दोनो ही प्रकल्पो से व्यवस्थित जलापूर्ति की जा सकती है. अचलपुर-पतवाडा जुडवा शहर को हर दो महीने में 1.80 दशलक्ष लीटरर्स जलापूर्ति किए जाने की जानकारी प्रकल्प प्रशासन की ओर से दी गई.

* नागरिकों को जल किल्लत का सामना नहीं करना पडेगा
इस साल प्रकल्प में पर्याप्त मात्रा में जलसंग्रह होने की वजह से नागरिकों को जल किल्लत का सामना नहीं करना पडेगा. प्रकल्प में पर्याप्त मात्रा में जलसंग्रह है.
-सोमेश आडे, सहायक अभियंता शाहनुर प्रकल्प

* पानी का अपव्यय टाले
चंद्रभागा प्रकल्प में प्रचूर मात्रा में जल संग्रह है. इस साल नागरिकों को पानी की कमी नहीं होगी. किंतु नागरिक पानी का अपव्यय टाले और पानी की बचत करे.
– चेतन खंडारे, सहायक अभियंता चंद्रभागा प्रकल्प

Related Articles

Back to top button