अमरावतीमहाराष्ट्र

लोकसभा चुनाव के लिए प्रशासन अलर्ट

तीन हजार से अधिक कर्मचारियों की डाक मतपत्रिका भरी गई

अमरावती/दि.26– एकतरफ अमरावती लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में अभी भी राजनीतिक दलों की तरफ से उम्मीदवारीबाबत संभ्रम निर्माण है. वहीं दूसरी तरफ प्रशासन इस चुनाव निमित्त अलर्ट हो गया है. आगामी 26 अप्रैल को अमरावती संसदीय क्षेत्र में मतदान होनेवाला है. इस प्रक्रिया में शामिल होनेवाली अधिकारी और कर्मचारियों को रविवार 24 मार्च को संत ज्ञानेश्वर सांस्कृतिक भवन तथा आयटीआई सभागृह में प्रशिक्षण दिया गया. विशेष यानी 8 घंटे तक यह प्रशिक्षण चला.

चुनाव प्रक्रिया में शामिल होनेवाले 2982 कर्मचारियों की डाक मतपत्रिका भी भर दी गई. इस कारण बाहरगांव ड्युटी पर रहनेवाले कर्मचारियों को मतपत्रिका के जरिए अपने वोट डालते आ सकेगे. उपविभागीय अधिकारी अनिल भटकर, तहसीलदार विजय लोखंडे, अतिरिक्त जिलाधिकारी सूरज वानखडे आदि ने मतदान प्रक्रिया में शामिल होनेवाले कर्मचारियों को ईवीएम, बैलेट युनिट किस तरह लगाना, उसे सील कैसे करना आदि जानकारी भी शनिवार और रविवार ऐसे दो दिन तक यह प्रशिक्षण चला. 1571 कर्मचारियों को आयटीआई में तथा 1411 कर्मचारियों को संत ज्ञानेश्वर सांस्कृतिक भवन में प्रशिक्षण दिया गया. ईवीएम पर मतदान प्रक्रिया, फर्जी मतदान कैसे पहचानना, मतदान के लिए आनेवाले मतदाताओं के पहचान पत्र का पंजीयन कैसे करना आदि बाबत प्रशिक्षण दिया गया. साथ ही अमरावती विधानसभा क्षेत्र के विविध शासकीय कार्यालय में कार्यरत अधिकारी और कर्मचारियों को मतदान प्रक्रिया के लिए बाहरगांव जाना पडेगा. इस कारण करीबन तीन हजार कर्मचारियों का बैलेट फॉर्म इस अवसर पर भरवा लिया गया. जिन कर्मचारियों की ड्युटी जिस केंद्र पर लगेगी वहां सहायक चुनाव अधिकारी उन तक यह बैलेट फॉर्म पहुंचानेवाले है, ऐसी जानकारी नायब तहसीलदार तथा चुनाव प्रशिक्षण की जिम्मेदारी संभालनेवाले राजेंद्र दंडाले ने दी.

* एंबुलन्स सहित डॉक्टरो की मौजूदगी
शहर के सांस्कृतिक भवन तथा आयटीआई सभागृह में चले प्रशिक्षण के दौरान कोई कर्मचारी अचानक बीमार पडा तो उसके लिए दोनों केंद्रो पर एंबुलन्स तथा डॉक्टरों को तैनात किया जानेवाला है. बढते तापमान के कारण यह सावधानी आवश्यक रहने की बात प्रशासन द्वारा कही गई.

* राजनीतिक दलों में संभ्रम, वहीं प्रशासन के काम में गति
एकतरफ लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र का राजनीतिक वातावरण अभी भी धीमा है. उम्मीदवारी बाबत राजनीतिक दलो में संभ्रम दिखाई दे रहा है. वहीं दूसरी तरफ प्रशासन ने इस चुनाव के लिए प्रशिक्षण शुरु कर दिया है और उनके काम में काफी गति है. शनिवार और रविवार अवकाश के दोनों दिन कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया गया.

Related Articles

Back to top button