अमरावतीमुख्य समाचार

तीसरी लहर से निपटने प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग तैयार

ओमीक्रॉन संक्रमितों हेतु 75 बेड की व्यवस्था

अमरावती/दि.18– इस समय अमरावती जिले की सीमा तक कोविड वायरस का ओमीक्रॉन नामक नया वेरियंट पहुंच गया है. जिसके चलते जिला प्रशासन पूरी तरह से हाईअलर्ट पर है. साथ ही स्वास्थ्य महकमे द्वारा तमाम आवश्यक तैयारियां की जा रही है. जिसके तहत सुपर स्पेशालीटी अस्पताल के चौथे माले पर 85 बेड की व्यवस्था की गई है. जहां पर ओमिक्रॉन संक्रमित पाये जानेवाले मरीजों को भरती किया जायेगा. साथ ही संक्रमित मरीजों के इलाज हेतु दवाईयों का भी पर्याप्त स्टॉक उपलब्ध कराया गया है.
इस संदर्भ में जानकारी देते हुए जिला शल्य चिकित्सक डॉ. श्यामसुंदर निकम ने बताया कि, कोविड वायरस के ओमिक्रॉन वेरियंट के संक्रमण की रफ्तार पुराने वेरियंट की तुलना में काफी अधिक है. इस बात के मद्देनजर प्रशासन द्वारा तमाम आवश्यक सावधानियां बरतने के साथ-साथ तमाम जरूरी तैयारियां की जा रही है. इसके तहत विदेशों से लौटनेवाले नागरिकों की विमानतलों पर आरटीपीसीआर टेस्ट की जा रही है और उन्हेें कोरोंटाईन करने के साथ-साथ होम आयसोलेट किया जा रहा है. वहीं आठ दिन पश्चात उनकी दुबारा आरटीपीआर टेस्ट करने का प्रावधान किया गया है. इसके अलावा जिलाधीश पवनीत कौर द्वारा कई कडे प्रतिबंध लागू किये गये है. यहीं वजह है कि, जिले में कोविड वायरस के संक्रमण का असर काफी हद तक नियंत्रण में आ गया है और इस समय तक एक भी व्यक्ति ओमिक्रॉन संक्रमित नहीं पाया गया है. लेकिन इसके बावजूद सभी नागरिकों ने कोविड प्रतिबंधात्मक नियमों का बेहद कडाई के साथ पालन करना चाहिए. यदि ऐसा नहीं होता है, तो नागरिकों की लापरवाही व बेफिक्री काफी हद तक भारी पड सकती है और कोविड संक्रमण की तीसरी लहर भी आ सकती है.

* प्रशासन का पूरा जोर टीकाकरण पर

यहां यह विशेष उल्लेखनीय है कि, इस समय जिला व स्वास्थ्य प्रशासन द्वारा कोविड प्रतिबंधात्मक उपायों व प्रतिबंधों को कडाई से लागू करने की बजाय फिलहाल केवल कोविड टीकाकरण अभियान पर ही पूरा ध्यान दिया जा रहा है. हालांकि इसके भी बेहद सार्थक परिणाम सामने आये है और अब जिले में करीब 80 फीसद पात्र लाभार्थियों द्वारा कोविड वैक्सीन का पहला टीका लगवा लिया गया है. वहीं दूसरा टीका लगवानेवाले लोगों की संख्या भी बढी है. किंतु यह भी बेहद जरूरी है कि, शहर सहित जिले में आम नागरिकों से पहले की तरह कोविड त्रिसूत्री के नियमों का पालन करवाया जाये. जिसे लेकर प्रशासन को कुछ कडी भूमिका अपनानी होगी.

Related Articles

Back to top button