अमरावती

कोरोना की दूसरी लहर के लिए प्रशासन सज्ज

पहले की व्यवस्था भी कायम

अमरावती/दि.१७ – विगत डेढ माह से अमरावती जिले में कोरोना का संक्रमण कम हुआ है, लेकिन दिसंबर के बाद कोरोना की दूसरी लहर आने की संभावना स्वास्थ्य विभाग द्वारा जतायी गयी है. जिसका सामना करने की तैयारी जिला व मनपा प्रशासन द्वारा शुरू कर दी गई है. इस आशय की जानकारी देते हुए जिलाधीश शैलेश नवाल ने बताया कि, सितंबर माह में कोरोना संक्रमण की स्थिति गंभीर रहने के दौरान जो व्यवस्थाएं उपलब्ध करायी गयी थी, वे तमाम व्यवस्थाएं आज भी कायम रखी गयी है.
उल्लेखनीय है कि, विगत एक माह के दौरान कोरोना टेस्ट का प्रमाण घटने की वजह से कोरोना संक्रमितों की संख्या में भी कमी हुई है. जबकि गणेशोत्सव के बाद अमरावती जिले में मानो कोरोना की स्थिति का विस्फोट ही हो गया था. वहीं अब संभावना जतायी जा रही है कि, संभवत: दीपावली के बाद एक बार फिर कोरोना को लेकर हालात चिंताजनक व विस्फोटक हो सकते है. विगत दो दिनों के दौरान की गई कोरोना टेस्ट में पॉजीटिविटी का प्रमाण बढा है. बता दें कि, दीपावली पर्व के अवसर पर फिजीकल डिस्टंसिंग से संबंधित नियमों का जमकर उल्लंघन हुआ. ऐसे में अब सुपर स्प्रेडर व्यक्तियों की वजह से कोरोना संक्रमण का प्रमाण बढ सकता है. जिसके चलते राज्य के स्वास्थ्य संचालक द्वारा अलर्ट जारी किया गया है. जिसे ध्यान में रखते हुए जिला व मनपा प्रशासन द्वारा तमाम आवश्यक तैयारियां की जा रही है. यहां यह ध्यान दिये जानेवाली बात है कि, नागरिकों द्वारा प्रशासन की ओर से जारी दिशानिर्देशों का पालन करना आवश्यक रहने के बावजूद दीपावली काल के दौरान नियमों का लगातार उल्लंघन हुआ और शहर के सभी व्यापारिक क्षेत्रों में लोगों की भारी व जबर्दस्त भीडभाड दिखाई दी. ऐसे में कोरोना संक्रमण के दुबारा फैलने की संभावना से इन्कार नहीं किया जा सकता.
इस बात के मद्देनजर जिला आपत्ति व्यवस्थापन प्राधिकरण के अध्यक्ष व जिलाधीश शैलेश नवाल ने कहा कि, अभी कोरोना संक्रमण की रफ्तार कम हुई है पर खतरा पूरी तरह से टला नहीं है. ऐसे में सभी लोगों को फिजीकल डिस्टंसिंग, मास्क लगाने व सैनिटाईजर का प्रयोग करने इस त्रिसूत्रीय नियम का पालन करना ही होगा, ताकि हर कोई कोरोना संक्रमण के खतरे से बचा रह सके. उन्होंने बताया कि, जिले में इससे पहले पूरे एक माह तक मेरा परिवार-मेरी जिम्मेदारी अभियान चलाया गया. इस दौरान जिले के हर एक व्यक्ति के घर पर स्वास्थ्य पथकों द्वारा भेट दी गई. इस दौरान जितने भी लोगों में कोरोना सदृश्य लक्षण सहित कोमार्बीड बीमारियां पायी गयी, उनसे इन स्वास्थ्य पथकों द्वारा लगातार संपर्क रखा जा रहा है. इसके अलावा अब फ्ल्यू जैसी बीमारियों का भी सर्वेक्षण किया जा रहा है. इसके साथ ही कुछ हॉटस्पॉटवाले इलाकों में फीवर क्लिनिक शुरू किये जा रहे है. साथ ही कुछ अस्पतालों में बेड की संख्या बढाने, प्रत्येक तहसील में कोविड केयर सेंटर शुरू करने, एम्बुलन्स की संख्या बढाने और दवाईयों का बफर स्टॉक उपलब्ध करने का नियोजन इस दौरान किया गया है. इसके अलावा जिले में इससे पहले जो अस्पताल प्रशासन की ओर से कोविड अस्पताल व कोविड केयर सेंटर के रूप में रूपांतरित किये गये थे, उन्हें इस समय भी यथावत रखा गया है.

  • – जिले में कुल कोरोना संक्रमित – १६९४५
  • – फिलहाल शुरू कोविड सेंटर – १६
  • – अब तक कोरोना से हुई मौते – ३७१
  • – कोविडमुक्त हो चुके मरीज – १६१७६
  • – फिलहाल इलाज जारी – १६६
  • – होम आयसोलेशन – २२३

Related Articles

Back to top button