अमरावतीमहाराष्ट्र

मतदान के लिए प्रशासन तैयार

कतार रहित मतदान कराने का प्रयास

* आज मतदान पथक होंगे रवाना
* जिलाधीश कटियार ने दी जानकारी
अमरावती /दि.25– मेलघाट के दुर्गम व अतिदुर्गम क्षेत्रों में स्थित 136 मतदान केंद्रों के लिए मतदान पथकों को गत रोज ही रवाना कर दिया गया. इसके लिए निर्वाचन आयोग की विशेष तौर पर अनुमति ली गई थी. वहीं जिले के शेष मतदान केंद्रों पर आज मतदान पथकों को रवाना करने का काम शुरु किया गया. इस आशय की जानकारी देते हुए जिलाधीश सौरभ कटियार ने बताया कि, इस बार भीषण गर्मी के मौसम को देखते हुए मतदान हेतु आने वाले मतदाताओं को टोकन देकर वेटींग रुम में बिठाया जाएगा तथा कतार रहित मतदान कराने का पूरा प्रयास किया जाएगा.

चुनाव को लेकर जिला प्रशासन द्वारा की गई तैयारियों के संदर्भ में जानकारी देते हुए जिलाधीश सौरभ कटियार ने बताया कि, मेलघाट में मोबाइल की रिंग नहीं रहने वाले 72 मतदान केंद्र थे. जिसमें से 20 केंद्रों में मोबाइल रेंज लायी गई है. इस हेतु वनविभाग एवं पुलिस महकमे की बैठक ली गई है. साथ ही कुछ मतदान केंद्रों में वनविभाग एवं पुलिस विभाग की वॉकी-टॉकी का प्रयोग किया जाएगा. साथ ही मोबाइल वैन भी उपयोग में लायी जाएगी. इसके अलावा अतिदुर्गम क्षेत्र में स्थित एक मतदान केंद्र में वॉकी टॉकी भी काम नहीं करता है, तो वहां पर रनर की सेवाएं ली जाएगी.

जिलाधीश कटियार के मुताबिक बढते तापमान की वजह से कतार में खडे रहने वाले मतदाताओं के साथ-साथ निर्वाचन प्रक्रिया पूर्ण कराने वाले अधिकारियों का भी स्वास्थ्य बिगडने की संभावना रहती है. जिसे ध्यान में रखते हुए मतदान केंद्रों पर स्वास्थ्य पथक एवं चिकित्सा साहित्य उपलब्ध रखा जाएगा. साथ ही मतदान पथकों के पास भी ओआरएस पाउडर उपलब्ध कराया गया है. इसके अलावा मतदान केंद्र पर शेड, पानी की व्यवस्था व स्वच्छ प्रसाधनगृह की व्यवस्था उपलब्ध कराने के निर्देश दिये गये है.
उपरोक्त जानकारी के साथ ही जिलाधीश सौरभ कटियार ने कहा कि, शत-प्रतिशत मतदान हो तथा अधिक से अधिक मतदाताओं को मतदान करने हेतु प्रोत्साहित किया जा सके. इस हेतु निर्वाचन विभाग द्वारा तमाम आवश्यक प्रयास किये जा रहे है

* तो उन कर्मचारियों पर होगी कार्रवाई
निर्वाचन संबंधित कामों की ड्यूटी पर तैनात कर्मचारियों का तीसरा प्रशिक्षण आज गुरुवार को आयोजित था तथा आज ही मतदान साहित्य सहित मतदान पथक अपनी-अपनी नियुक्ति वाले मतदान केंद्रों के लिए रवाना होने वाले है. इस समय अनुपस्थित रहने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों पर कार्रवाई करने की बात जिला निर्वाचन निर्णय अधिकारी व जिलाधीश सौरभ कटियार द्वारा कहीं गई. साथ ही जिलाधीश कटियार ने यह भी बताया कि, निर्वाचन प्रक्रिया व कामकाज हेतु आवश्यक मनुष्यबल उपलब्ध है तथा चुनावी ड्यूटी हेतु तैनात सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को इससे पहले 2 बार प्रशिक्षण दिया जा चुका है.

* भीडभाड को टालने मतदाताओं को टोकन
जिन स्थानों पर एक ही इमारत में 3-4 मतदान केंद्र हैं, वहां पर मतदाताओं की अचानक भीडभाड न हो इस बात के मद्देनजर वेटींग रुम की सुविधा उपलब्ध कराई गई है. साथ ही धूप से बचाव के लिए मंडप भी डाला गया है. इसके अलावा भीडभाड होकर मतदाताओं की लंबी-लंबी कतारे न लगे. इस बात के मद्देनजर मतदान केंद्रों पर मतदान हेतु पहुंचने वाले मतदाताओं को टोकन दिये जाएंगे और टोकन नंबर के अनुसार ही उनका मतदान करवाया जाएगा.

 

Related Articles

Back to top button