अमरावतीमहाराष्ट्र

मतदान का प्रतिशत बढाने प्रशासन का पंचसूत्रीय कार्यक्रम

100 प्रतिशत मतदान हेतु चलाए जा रहे विभिन्न कार्यक्रम

अमरावती/दि.19– पिछले कुछ चुनाव के अनुभव पर गौर करें तो मतदान प्रतिशत हर बार चिंता का विषय बन गया है. इसलिए स्वीप कार्यक्रम के तहत मतदान का प्रतिशत बढाने के लिए विभिन्न उपाय किए जा रहे है. उसी के एक भाग के रुप में निर्वाचन विभाग ने दानाची पंचसूत्रीय जारी किया है. इस पंच सूत्र का क्रियान्वयन गुरुवार से ही शुरू हो चुका है. पहले दिन कुछ नागरिकों ने पौधारोपण किया है. यह कार्यक्रम जिले के अलग-अलग हिस्सों में की गई है.
कार्यक्रम के तहत शुक्रवार 19 अप्रेल को युवाओं की पहचान मतदान की तैयारी के तहत विभिन्न महाविद्यालयों में सामूहिक सभाओं को आयोजन किया जाएगा. ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि युवाओं का मतदान प्रतिशत अधिक हो, तिसरे दिन शनिवार 20 अप्रेल को पती-पत्नी और वोंट गतिविधि आयोजित की जाएगी. पंचसूत्रीय का चौथा चरण 21 अप्रेल रविवार को है. इस दिन नारी शक्ति की देशभक्ती की थीम बनाई जाएगी. यह गतिविधि जिले भर में गठित पिंक फोर्स गु्रप की ओर से क्रियान्वित की जाएगी और उस दिन इस फोर्स की महिलाएं घर-घर जाकर नागरिकों को मतदान बढाने के लिए तैयार करेंगी. इस बल में शिक्षक, आशा कार्यकर्ता, आंगनवाडी कार्यकर्ता और सहायिका को शामिल किया गया है.

75 गांवों में नागरिकों से चर्चा
इस पंचसूत्रिय कार्यक्रम के तहत आखिरी पांचवे दिन सभी आयु वर्ग के मतदाताओं के साथ समूह चर्चा की जाएगी. इसके लिए स्वीप के नोडल अधिकारी, अन्य कर्मचारी तथा स्वयंसेवी एवं धर्मार्थ संस्थाओं के प्रतिनिधि 75 गांवों के नागरिकों से चर्चा करेेगें.

Related Articles

Back to top button