अमरावतीमहाराष्ट्र

चुनाव को लेकर प्रशासन की तैयारियां हुई पूरी

आज से ही मतदान पथकों की रवानगी हुई शुरु

* मेलघाट के लिए मतदान पथक आज ही हुए रवाना
* शेष मतदान केंद्रों पर कल पहुंचेंगे मतदान पथक
अमरावती/दि.24– परसों शुक्रवार 26 अप्रैल को अमरावती संसदीय क्षेत्र में लोकसभा चुनाव हेतु होने जा रहे मतदान के लिए जिला प्रशासन द्वारा की गई तैयारियां पूरी हो चुकी है. साथ ही सभी मतदान केंद्रों हेतु ईवीएम, कंट्रोल यूनिट व वीवीपैट सहित अन्य निर्वाचन साहित्यों का वितरण भी किया जा चुका है. जिसे लेकर मतदान पथक अब अपने-अपने नियुक्ति वाले मतदान केंद्रों के लिए रवाना होने शुरु हो गये है. जिसके तहत आदिवासी बहुल मेलघाट क्षेत्र के दुर्गम व अतिदुर्गम ग्रामीण इलाकों में स्थित 136 मतदान केंद्रों के लिए मतदान पथकों की आज सुबह ही अचलपुर के फातिमा कॉन्वेंट स्कूल से रवानगी हुई. वहीं शेष मतदान केंद्रों के लिए मतदान पथकों को कल सुबह रवाना किया जाएगा.

बता दें कि, अमरावती जिले में संसदीय क्षेत्र में कुल 2672 मतदान केंद्र है. जिसमें से आदिवासी बहुल मेलघाट के दुर्गम क्षेत्र मेें स्थित 136 मतदान केंद्रों पर आज बुधवार 24 अप्रैल को मतदान साहित्य सहित मतदान पथक रवाना हुए. वहीं शेष 2536 मतदान केंद्रों के लिए मतदान पथक कल गुरुवार को रवाना होगे. इसके लिए सभी एआरओ को इससे पहले ही मतदान साहित्य भेज दिया गया था और संबंधित मतदान केंद्रों की कीट भी तैयार कर दी गई थी. साथ ही साथ सभी मतदान केंद्रों पर तमाम आवश्यक सुविधाएं तैयार कर दी गई है और मतदान वाले दिन मतदाताओं को मतदाता सूची में अपना नाम खोजने हेतु इधर-उधर न भटकना पडे. इस बात के मद्देनजर सभी मतदाताओं को मतदान केंद्रस्तरीय अधिकारियों के मार्फत मतदान चिठ्ठी यानि वोटर स्लिप भी वितरीत कर दी गई है.

* आज शाम से अगले 48 घंटे तक ‘ड्राय डे’
लोकसभा चुनाव के मद्देनजर जिलाधीश द्वारा विगत 2 अप्रैल को जारी आदेश के मुताबिक 24 अप्रैल की शाम 6 बजे से मतदान खत्म होने तक यानि 26 अप्रैल की शाम 6 बजे तक सभी तरह की शराब विक्री को बंद रखा जाएगा. इसके साथ ही 25 व 26 अप्रैल को सभी मतदान केंद्रों एवं मतदान केंद्रों के आसपास 200 मिटर के दायरे में जिला दंडाधिकारी के आदेश से धारा 144 लागू की गई है.

* पीली मतदान केंद्र में केवल 7 मतदाता
जिले में सबसे कम 7 मतदाता रहने वाला मतदान केंद्र पीली गांव में स्थित है. जहां जिप प्राथमिक शाला में इन 7 मतदाताओं के लिए मतदान केंद्र बनाने के साथ ही वहां पर मतदान केंद्राध्यक्ष, मतदान अधिकारी, 2 मतदान कर्मचारी व 1 पुलिस कर्मचारी, ऐसे 5 कर्मचारियों की नियुक्ति की गई है.

* अंजनगांव में सर्वाधिक मतदाता वाला मतदान केंद्र
अमरावती संसदीय क्षेत्र में सर्वाधिक 1497 मतदाता रहने वाला मतदान केंद्र अंजनगांव सुर्जी स्थित नगर परिषद उर्दू शाला में स्थित है. वहीं गडगा भांडूम की जिप प्राथमिक शाला स्थित मतदान केंद्र के साथ 1496 तथा अमरावती के बाजार परवाना विभाग कार्यालय स्थित मतदान केंद्र के साथ 1489 मतदाता जुडे हुए है.

* 993 मतदान केंद्रों से सीधा प्रसारण
इस बार के लोकसभा चुनाव में 50 फीसद मतदान केंद्रों से वेबकास्टिंग के जरिए मतदान का सीधा प्रसारण होगा. जिसके तहत बडनेरा के 169, अमरावती के 161, तिवसा के 160, दर्यापुर के 171, मेलघाट के 177 व अचलपुर के 155 मतदान केंद्रों में वेबकास्टिंग होगी.

* इस बार कतार रहित मतदान
जिले के सभी मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए छांव के लिए मंडप व प्रतिक्षा कक्ष, दिव्यांगों हेतु व्हिलचेयर तथा किसी भी आपात स्थिति से निपटने हेतु वैद्यकीय पथक व वैद्यकीय साहित्य को उपलब्ध कराया जाएगा. इसके अलावा इस बार कतार रहित मतदान होगा. जिसके लिए एनएसएस व एनसीसी के विद्यार्थियों की मदद ली जाएगी. साथ ही मतदान केंद्रों के आसपास किसी तरह की भीडभाड न हो, इस बात के मद्देनजर मतदान वाले दिन साप्ताहिक बाजारों को बंद रखा जाएगा.

* 9 हजार अधिकारियों व कर्मचारियों का जिम्मा
अमरावती संसदीय क्षेत्र में कुल 1983 मतदान केंद्र है. जहां पर 7307 पुरुष एवं 1667 महिला ऐसे कुल 8932 अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा मतदान की प्रक्रिया पूर्ण कराई जाएगी. जिसके तहत बडनेरा में 1492, अमरावती में 1426, तिवसा में 1601, दर्यापुर में 1516, मेलघाट में 1569 व अचलपुर में 1378 मनुष्यबल की नियुक्ति की गई है. इन सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को 2 बार चुनावी प्रशिक्षण दिया जा चुका है. साथ ही इस बार के चुनाव में 7166 बैलेट यूनिट, 2673 कंट्रोल यूनिट तथा 2872 वीवीपैट की जरुरत पडेगी. जिसे उपलब्ध करा दिया गया है.

* 29 मायक्रो ऑब्जर्वर व 186 झोनल अधिकारी
अमरावती लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 3-3 के हिसाब से कुल 19 मायक्रो ऑब्जर्वर रहेंगे. साथ ही बडनेरा में 31, अमरावती में 30, तिवसा में 30, दर्यापुर में 29, मेलघाट में 40 व अचलुपर में 26 ऐसे 186 तथा 29 आरक्षित को मिलाकर कुल 215 झोनल अधिकारी नियुक्त किये गये है. इसके अलावा एसएसटी, वीएसटी व एफएसटी पथक ने 100 अधिकारी व कर्मचारी नियुक्त किये गये है.

* मतदान केंद्रों के 200 मीटर परिसर में मोबाइल व वाहन पर प्रतिबंध
आगामी 26 अप्रैल को होने वाले मतदान के लिए कल 25 अप्रैल तक सभी मतदान पथक अपनी-अपनी नियुक्ति वाले मतदान केंद्रों में पहुंच जाएंगे. जिसके बाद मतदान केंद्रों के 200 मीटर के दायरे वाले परिसर में कई तरह के प्रतिबंध लागू हो जाएंगे जिसके तहत इस परिसर में मोबाइल एवं वाहन सहित लाउड स्पीकर का प्रयोग करना प्रतिबंधित रहेगा. साथ ही इस 200 मीटर के दायरे में किसी भी प्रत्याशी या उसके समर्थक द्वारा मतदाताओं के समक्ष चुनाव प्रचार नहीं किया जा सकेगा.

इसे लेकर जिला प्रशासन द्वारा जारी किये गये आदेश में कहा गया है कि, मतदान केंद्र के आसपास 200 मीटर के दायरे में किसी भी राजनीतिक दल का मंडप बनाने की अनुमति नहीं दी जाएगी. साथ ही गैर कानूनी रुप से भीड इकठ्ठी करने, हथियार रखने, मतदाताओं को प्रलोभन देने या उन पर दबाव डालने अथवा उन्हें मतदान करने से रोकने जैसे मामलों को लेकर संंबंधितों के खिलाफ कडी कार्रवाई की जाएगी. इसके साथ ही मतदाताओं को दी जाने वाली अनौपचारिक वोटर स्लिप साधे व सफेद कागज पर ही रहने एवं उस पर किसी भी प्रत्याशी या पार्टी के नाम या चुनावी चिन्ह के अंकित नहीं रहने को लेकर भी आदेश जारी किया गया है. साथ ही साथ मतदान केंद्र में प्रत्याशी व उसके निर्वाचन व मतदान प्रतिनिधि के अलावा निर्वाचन आयोग की ओर से वैध प्राधिकार पत्र प्राप्त रहने वाले व्यक्तियों को ही प्रवेश दिया जाएगा और मतदान केंद्र के भीतर जाकर फोटो या वीडियो निकालना प्रतिबंधित रहेगा. इसके अलावा मतदाताओं को मतदान केंद्रों तक लाने-लेजाने हेतु अनधिकृत यात्री ढुलाई करने पर भी प्रतिबंध लगाया गया है. वहीं मतदान केंद्र के आसपास झेरॉक्स, फैक्स, एसटीडी बूथ, होटल, पानठेले व खाद्य पदार्थों की दुकानों को शुरु रखने पर पाबंदी लगाई गई है.

Related Articles

Back to top button