अमरावतीमुख्य समाचार

प्रशासक को तीन माह समयावृध्दि

मनपा इलेक्शन अब दिवाली में !

* जिला परिषद और पालिका के चुनाव को लेकर संभ्रम
अमरावती/ दि. 9- प्राप्त खबर के अनुसार मनपा, जिला परिषद और नगरपालिका के चुनाव और अधिक प्रलंबित होकर अब दिवाली दौरान होने के संकेत मिल रहे है. अमरावती मनपा सहित सभी स्थानीय निकाय के प्रशासक को तीन माह की समयावृध्दि का आदेश जारी हुआ है. राज्य सरकार ने प्रशासको को समयावधि बढाकर दी है. प्रदेश की 25 जिला परिषद, 14 मनपा और 284 पालिका एवं नगर पंचायत पर फिलहाल प्रशासक राज है. चुनाव कब होंगे, इसे लेकर उत्सुकता बढ रही है. शहरी विकास मंत्रालय के अनुसार राज्य शासन ने प्रशासक राज बढाने का नियोजन किया है.
एक चर्चा के अनुसार शिंदे-फडणवीस सरकार को मनपा चुनाव के लिए रणनीति बनाने और अधिक समय देने की दृष्टि से चुनाव प्रलंबित किए जा रहे है. विशेषकर मुंबई-मनपा को लेकर सरकार गुरू गंभीर है. मविआ ने शिंदे-फडणवीस सरकार को स्थानीय निकाय चुनाव लेने की चुनौती बारंबार दी है. किंतु सरकार अपनी सुविधा अनुसार मुहूर्त तय करेगी, ऐसे संकेत मिल रहे है.
राज्य में विधानसभा के चुनाव अक्तूबर 2024 में होंगे. उससे पहले स्थानीय निकाय के चुनाव लेने पडेंगे. राज्य सरकार ने प्रशासको को तीन महिने समयावृध्दि देने से चुनाव जून तक टल जायेंगे. उसके बाद बारिश का सीजन रहने से माना जा रहा है कि मनपा चुनाव दिवाली के समय होंगे. उल्लेखनीय है कि अमरावती मनपा पर गत 1 वर्ष से प्रशासक राज है. डॉ. प्रवीण आष्टीकर मनपा का दारोमदार संभाले हुए है. यह भी उल्लेखनीय है कि भाजपा को अमरावती और नागपुर के विधान परिषद चुनाव में मात मिली. ऐसे ही पुणे की कस्बा पेठ विधानसभा चुनाव में भी भाजपा 30 वर्षो में पहली बार हार गई. जिससे विपक्ष आरोप लगा रहा है कि सरकार चुनाव टाल रही है.
दूसरी ओर मनपा चुनाव का झमेला कोर्ट कचहरी में अटका है. प्रभाग की रचना और सदस्य संख्या को लेकर हाईकोर्ट तथा सुप्रीम कोर्ट में याचिकाए प्रलंबित है. आगामी 14 मार्च को हाईकोर्ट में प्रभाग संख्या को लेकर सुनवाई होनी है. राज्य का सत्ता संघर्ष प्रकरण भी कोर्ट में प्रलंबित है.

 

Related Articles

Back to top button