अमरावती

मनपा सहित जिप में प्रशासकराज अटल

10 पंचायत समितियों में भी रहेगी यही स्थिति

अमरावती/दि.8 – आगामी मार्च माह में अमरावती महानगरपालिका व जिला परिषद सहित जिले की 10 पंचायत समितियों का कार्यकाल खत्म होने जा रहा है. किंतु इससे पहले इन स्थानीय स्वायत्त निकायों के आम चुनाव करवाना संभव नहीं है. ऐसे में इन सभी स्वायत्त संस्थाओं में कम से कम दो माह तक प्रशासकराज रहने की पूरी संभावना है.
बता दें कि, महानगरपालिका के मौजूदा सदन का कार्यकाल 8 मार्च को खत्म होने जा रहा है. वहीं अंतिम प्रभाग रचना 2 मार्च को घोषित होगी. जिसके बाद आरक्षण का ड्रॉ व मतदाता सूची की घोषणा की जायेगी. पश्चात निर्वाचन कार्यक्रम घोषित होगा. चूंकि अब कार्यकाल खत्म होने में एक माह का ही समय शेष है और चुनावी प्रक्रिया इसके बाद शुरू होगी. ऐसे में महानगर पालिका में सदन का कार्यकाल खत्म होने के बाद प्रशासक राज पूरी तरह से अटल है.
इसी तरह अमरावती जिला परिषद का कार्यकाल 20 मार्च को खत्म होनेवाला है. किंतु अब तक प्रभाग रचना का कार्यक्रम ही घोषित नहीं किया गया. इस प्रक्रिया को शुरू होकर खत्म होने में करीब 2 माह का समय लगेगा. ऐसे में जिला परिषद में भी करीब दो माह तक प्रशासक राज रहने की पूरी संभावना है.
इसके अलावा जिले की चिखलदरा, चांदूर बाजार, मोर्शी, वरूड, अमरावती, अचलपुर, अंजनगांव सूर्जी, दर्यापुर, भातकुली व नांदगांव खंडेश्वर इन दस पंचायत समितियों का कार्यकाल 13 मार्च को खत्म होनेवाला है. चूंकि आगामी एक माह के भीतर चुनावी प्रक्रिया पूर्ण करना संभव नहीं है. अत: पंचायत समितियों में भी प्रशासक की नियुक्ति होना तय है.

ऐसे खत्म होगी अवधि

मनपा – 8 मार्च 2022
जिला परिषद – 20 मार्च 2022
10 पंचायत समितियां – 13 मार्च 2022

जिप में इससे पहले 16 फरवरी को हुआ था मतदान

अमरावती जिला परिषद सहित जिले की 10 पंचायत समितियों के लिए इससे पहले हुए आम चुनाव के लिए 27 जनवरी 2017 से नामांकन पत्र पेश करने शुरू हुए थे. पश्चात 16 फरवरी को मतदार होकर 23 फरवरी को मतगणना हुई थी. किंतु इस बार अब तक प्रभाग रचना की प्रक्रिया ही शुरू नहीं हुई है. यह प्रक्रिया शुरू होने के बाद करीब दो से ढाई माह का समय मतदान की प्रक्रिया पूर्ण करने हेतु आवश्यक है. ऐसे में कार्यकाल खत्म होने के बाद जिला परिषद में प्रशासक की नियुक्ति होना अटल है.

Related Articles

Back to top button