अमरावतीमुख्य समाचार

जिले की 9 नगरपालिकाओं में प्रशासक राज

नगरविकास मंत्रालय ने जारी किया आदेश

अमरावती/दि.28– गत रोज जिले की 10 नगर पालिआकों में से 9 नगर पालिकाओं का कार्यकाल समाप्त हो गया. चूंकि इस समय कोविड संक्रमण के खतरे एवं ओबीसी आरक्षण को लेकर फंसे कानूनी पेंच के चलते इन नगर पालिकाओं मेें फिलहाल आम चुनाव करवाये जाने की कोई घोषणा नहीं की गई है. ऐसे में इन नगर पालिकाओं में कामकाज को सुचारू रखने हेतु मौजूदा पदाधिकारियों व सदस्योें को समयावृध्दि देने की बजाय राज्य सरकार ने वहां प्रशासक नियुक्त करने का निर्णय लिया है और आज से जिले की 9 नगर पालिकाओं में प्रशासकों की नियुक्ति को लेकर आदेश जारी कर दिया गया. ऐसे में चुनाव नहीं होने के चलते अपने कार्यकाल को समयावृध्दि मिलने की उम्मीद लेकर चल रहे पालिका सदस्यों की अपेक्षाएं खत्म हो गई है.
बता दें कि, अमरावती जिले में कुल 10 नगर पालिका है. इसमे से 9 नगरपालिकाओं का कार्यकाल कल 27 दिसंबर को समाप्त हो गया. जिनमें अचलपुर, मोर्शी, वरूड, दर्यापुर, अंजनगांव सुर्जी, चांदूर रेल्वे, धामणगांव रेल्वे, चांदूर बाजार, शेंदूरजनाघाट नगर पालिकाओं का समावेश है. वहीं जिले में केवल चिखलदरा नगर पालिका का 5 वर्ष का कार्यकाल अभी पूर्ण होना बाकी है. उपरोक्त सभी 9 नगर पालिकाओं के आम चुनाव पांच वर्ष पूर्व हुए थे. इनका कार्यकाल कल 27 दिसंबर, सोमवार को समाप्त हो चुका है. इसलिए शासन ने नया आदेश जारी कर यहां प्रशासक की नियुक्ति कर दी है.
उल्लेखनीय है कि इसके पूर्व जिले की नांदगांव खंडेश्वर और धारणी नगर पंचायत का कार्यकाल भी वर्ष 2020 में समाप्त हो चुका है. वहां अभी भी प्रशासक नियुक्त है. दूसरी तरफ तिवसा और भातकुली नगर पंचायत की चुनाव प्रक्रिया चल रही है. ऐसे में अब कार्यकाल खत्म कर चुकी जिले की 9 नगरपालिकाओें के आम चुनाव को लेकर संभ्रम की स्थिति बनी हुई है. इससे पहले दो नगरपंचायतों के चुनाव एक वर्ष से प्रलंबित है. वहीं अब नगर पालिका चुनाव को लेकर पिछले कुछ वर्षों से तैयारी में लगे उम्मीदवारों को चुनाव की घोषणा न होने से निराश होना पड़ रहा है. हालांकि जिन-जिन नगर पालिकाओं का कार्यकाल खत्म हो चुका है उन क्षेत्रों में राजनीतिक सरगर्मियां तेज हो गई है.

किस नगर पालिका में कौन प्रशासक
अचलपुर – उपविभागीय अधिकारी
अंजनगांव सूर्जी – पालिका मुख्याधिकारी
वरुड – पालिका मुख्याधिकारी
चांदूर बाजार – उपविभागीय अधिकारी
चांदूर रेलवे – उपविभागीय अधिकारी
दर्यापुर – पालिका मुख्याधिकारी
धामणगांव रेलवे – उपविभागीय अधिकारी
मोर्शी – तहसीलदार
शेंदुरजनाघाट – पालिका मुख्याधिकारी

Related Articles

Back to top button