अमरावती

दीपावली के सीजन में 11 लाख रुपए के मिलावटी खाद्य पदार्थ जब्त

अन्न व औषध प्रशासन की कार्रवाई, 112 सैम्पलों की हुई जांच

अमरावती/दि.4- दीपावली के सीजन में अन्न व औषध प्रशासन ने करीब 11 लाख रुपए के मिलावटी अन्न व खाद्य पदार्थो को जब्त किया हैं. इस हेतु कार्रवाई करते हुए अन्न व औषधी प्रशासन ने विभिन्न स्थानों पर छापा मारते हुए 112 स्थानों से अन्न व खाद्य पदार्थो के सैम्पल भी लिए.
बता दे कि मिलावटी व नकली खोवे से बनी मिठाई की वजह से इंसानी शरीर में किडनी व लिवर पर परिणाम होता है, साथ ही पाचनक्रिया भी बिगडती हैं. इस तरह का कोई भी खतरा पैदा न हो और लोगों का स्वास्थ्य सुरक्षित रहे इस बात के मद्देनजर अन्न व औषध प्रशासन विभाग ने दीपावली के एक माह पहले से अपना अभियान शुरु कर दिया था. जिसके तहत शहर के विविध मिष्ठान भंडारों, किराना दुकानों तथा खाद्य पेय प्रतिष्ठानों पर जारकर एफडीए के पथक व्दारा खाने-पीने की विविध वस्तुओं के सैम्पल लिए जाने लगे, साथ ही संबंधित मिठाई दुकानरों व होटल मालिकों को आवश्यक निर्देश भी दिए जाने लगे. इसके तहत मिठाई दुकानदारों को साफ तौर पर बताया गया कि, मिठाई तैयार करने के लिए उपयोग में लाए जाने वाला पूरा साहित्य पूरी तरह से शुद्ध व बेहतरिन गुणवत्ता वाला होना चाहिए. अन्यथा संबंधितोें के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. इसके अलावा आम लोगों से भी आवाहन किया गया था कि, अगर उन्हें किसी भी तरह का काई संदेह रहता है तो वे एफडीए से संपर्क कर अपनी शिकायतें दर्ज कराए.
दीपावली पर्व के मद्देनजर अन्न व औषध प्रशासन विभाग व्दारा की गई कार्रवाई में बडे पैमाने पर खोया व पनीर जब्त किया गया. साथ ही यह भी बताया गया कि यह अभियान दीपावली पर्व के बाद भी निरंतर जारी रहेगा. जिसके तहत खाद्य पदार्थ की दुकानों और मिठाई प्रतिष्ठानों की नियमित जांच पडताल की जाती रहेगी.

पनीर किया नष्ट
दीपावली से पहले पुणे से अमरावती लाए गए पनीर की खेप को अन्न व औषधी प्रशासन व्दारा जब्त किया गया, जिसे नष्ट कर दिया कर दिया गया. 28500 रुपयों का यह पनीर बिना अनुमती अमरावती लाया गया था. जिसके खिलाफ अन्न सुरक्षा अधिकारी गजानन गोरे व भाऊराव चव्हाण ने कार्रवाई की.

112 स्थानों पर कार्रवाई
अन्न व औषधी प्रशासन विभाग ने तेल, रवा, मिर्च, मिठाई, पनीर व खोवा सहित 112 दुकानों से विभिन्न वस्तुओं के सैम्पल लिए और इन सभी सैम्पलों को जांच के लिए प्रयोगशाला में भिजवाया गया.

3 लाख का तेल जब्त
पर्व एवं त्यौहारों के समय तेल का प्रयोग बडे पैमाने पर होता है. ऐसे में कई बार बाजार में मिलावटी तेल की बिक्री होती हैं. इस बात को ध्यान में रखते हुए अन्न व औषधी प्रशासन विभाग को कार्रवाई करते हुए विभिन्न तेल उत्पादनों के 3 लाख 9 हजार रुपए के वनस्पती घी व तेल को जब्त किया.

मिठाई 100 से अधिक सैम्पल लिए
अन्न व औषधी विभाग प्रशासन ने जिले में विभिन्न स्थानों पर अलग-अलग तरह की मिठाईयों के 100 से अधिक सैम्पल संकलित किए. जिन्हें जांच हेतु प्रयोगशाला में भिजवाया गया.

जब्त की गई रकम
तेल – 3,90,000
मिर्च – 72,600
मसाला – 4,200
पनीर – 28,500
भगर व साबुदाना – 5500
कुल – 11,10,000

किसके कितने सैम्पल
घी व डालडा -2
मिठाई – 7
तेल -14
बेसन व आटा- 12
भगर-5
खोया-2
नमकीन -2
पनीर-3
अन्य – 35

व्यापक स्तर पर कार्रवाई
पर्व व त्यौहारों के समय मिलावटी खाद्य पदार्थो की बिक्री न हो इस बात के मद्देनजर अन्न व औषधी प्रशासन विभाग व्दारा व्यापक स्तर पर कार्रवाई की गई. साथ ही कई स्थानों से जांच के लिए सैम्पल भी लिए गए और करीब 11 लाख 10 हजार रुपए के खाद्य पदार्थ जब्त किए गए.
– कृष्णा जयपुरकर, अन्न व औषधी प्रशासन

Related Articles

Back to top button