अमरावतीमहाराष्ट्र

10 लाख रूपए का मिलावटयुक्त खवा जब्त

कर्नाटक से अमरावती पहुंचा कैसे ?

* 3500 किलो माल किया जब्त, नमूने भेजे प्रयोगशाला
* अन्न व औषधी प्रशासन की कार्रवाई
अमरावती/दि.18– त्यौहारों के अवसर पर खाद्य पदार्थो में मिलावट का प्रमाण बढता है. इस कारण अन्न व औषधी प्रशासन अधिक सतर्कता से नजर रखता है. इस पृष्ठभूूमि पर दिवाली के मुहाने पर कर्नाटक से अमरावती में आया 3500 किलो मिलावटी खवा जिसकी कीमत करीबन 10 लाख रूपए है. उसे अन्न व औषधी प्रशासन ने छापा मारकर जब्त कर लिया.
अन्न व औषधी प्रशासन इस प्रकरण में कार्रवाई कर रही है. नागरिकों को इस बाबत सतर्क रहने का आवाहन प्रशासन ने किया है. कर्नाटक और गुजरात राज्य से भारी मात्रा में अवैध व मिलावटी अन्न पदार्थ शहर में पहुंचने की जानकारी अन्न सुरक्षा अधिकारी गजानन गोरे को मिलते ही गुरूवार को अन्न व औषधी प्रशासन ने शहर के बायपास रोड स्थित चैतन्य कॉलोनी के दिनेश रामराव नागपुरे के गोदाम पर छापा मारकर सहआयुक्त रामभाउ चव्हाण के मार्गदर्शन में कार्रवाई की. इस अवसर पर अन्न सुरक्षा अधिकारी संदीप सूर्यवंशी जिला दुग्ध विभाग के विनोद पाठक, पशुधन विकास अधिकारी तुषार गावंडे तथा फ्रेजरपुरा पुलिस स्टेशन के कर्मचारी उपस्थित थे. त्यौहारों के अवसर पर मिठाई में मिलावट होने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता. मिलावटयुक्त मिठाई की लगातार जांच कर पदार्थ बाबत अन्न प्रशासन की तरफ से कार्रवाई की जाती है. इस कारण नागरिकों को मिठाई खरीदी करते समय सावधानी बरतने, शिकायत रहने पर तत्काल अन्न व औषधी प्रशासन को सूचित करने का आवाहन अन्न प्रशासन के प्रभारी सहआयुक्त रामभाउ चव्हाण ने किया है.

* कर्नाटक से अमरावती में नकली खवा
वर्तमान में त्यौहार का अवसर रहने से मिठाई में भारी मात्रा में मिलावट होने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता. परप्रांतो से मिलावटी पदार्थ अमरावती में पहुंचाने के लिए विक्रेता तरह- तरह की युक्ति अपनाते हैं. पिछले वर्ष निजी बस से शहर में आनेवाला खवा पकडे जाने से इस वर्ष विक्रेता ने सीधे गोदाम तक चार पहिया वाहन से खवा मंगवाया.

* जानकारी के आधार पर छापा
अमरावती में मिलावटी खवा पहुंचने की जानकारी गुरूवार को सुबह ही मिली थी. इस जानकारी के आधार पर जाल बिछाकर पुराने बायपास रोड के चैतन्य कॉलोनी के दिनेश नागपुरे के गोदाम पर छापा मारा गया. यहां से 3500 किलो नकली खवा कर्नाटक राज्य से अमरावती में बिक्री करने के लिए लाए जाने की बात उजागर हुई. इस खवे के नमूूने प्रयोगशाला में भेजे गये है.
गजानन घोडे,
अन्न सुरक्षा अधिकारी, अन्न प्रशासन विभाग

Related Articles

Back to top button