अमरावती

यूरिया का ज्यादा उपयोग न करने की सलाह

कृषि विभाग की किसानो से अपील

अमरावती दी ४- कृषि विभाग ने यूरिया का अत्याधिक उपयोग टालने का आव्हान किसानों से किया है. कृषि विशेषज्ञों के सलाह-मशविरा की अनदेखी और वैज्ञानिक नियमों की लापरवाही करने पर यूरिया का इस्तेमाल फसलों की गुणवत्ता और मिट्टी-पानी व पर्यावरण पर विपरित परिणाम होता है. फसलों की गैरजरुरी वृध्दि होकर अन्य अन्नद्रव्य की आवश्यकता बढ़ती है. जिससे जमीन में इष्टतम उत्पादन लेने के लिये समय-समय पर अत्याधिक खाद की जरुरत पडती है. फसलों की मांग से अधिक यूरिया देने पर नत्र की अस्थिरता होती है. मौसम में बदलाव व भूजल प्रदूषम में बढोतरी होती है. भुगर्भ में पानी में नत्र का प्रमाण बढ़ता है. जो स्वास्थ्य की दृष्टिकोण से अत्यंत हानिकारक है.

  • स्वास्थ्य की दृष्टि से हानिकारक

अधिकांश ग्रामीण भाग में यही पानी पीने के लिये इस्तेमाल किया जाता है. इसी तरह यूरिया के अति उपयोग से पौधों में कमजोरी आ जाती है. जिससे एसे पौधे व पेड रोग व कीडों के शिकार हो जाते है. किसी भी फसल पर यूरिया का इस्तेमाल करते समय जमीन में पर्याप्त नमी का होना आवश्यक होता है. यूरिया दिये जाने के बाद बुआई करना आवश्यक होता है. यूरिया दिये जाने के बाद बुआई ना करने पर यूरिया में शामिल नाइट्रोजन हवा में उड़ जाता है. इसी तरह यूरिया देने के बाद मूसलाधार बारिश आने पर यूरिया में शामिल नाइट्रोजन जमीन की गहराई में चला जाता है अथवा खेत में पानी के साथ बह जाता है. जिससे फसल को कोई लाभ नहीं होता व उत्पादन खर्च बढ़ जाता है. साथ ही नदी-नाले व कुएं का पानी प्रदूषित होता है.  इसीलिये यूरिया का उपयोग करने पर फसल पर विपरीत परिणाम होता है. फसलों में फल्लियां व बोंड लगने का प्रमाण घट जाता है. फवारनी का खर्च बढ़कर उत्पादन लागत भी बढ़ती है.  गैर जरुरी वृध्दि के कारण फसलें जमीन पर लटककर नुकसान होता है.

  • दलहन के लिये यूरिया जहर

कृषि विभाग के अनुसार तुअर, मूंग, उडद व सोयाबीन जैसी दलहन फसलों के लिये तो यूरिया जहर का काम करता है. क्योंकि यह फसलें मूल पर गाठी में रहने वाले जीवाणूओं की मदद से हवा में मुक्त नाइट्रोजन शोषित कर अपने समा लेते है. जिससे इन फसलों पर यूरिया का कोई फायदा नहीं होता. उल्टा नुकसान अधिक रहता है. बारिश शुरू रहते बिजली कडकडाने पर वर्षा के साथ नाइट्रोजन जमीन पर आता है. इससे यूरिया का अति उपयोग टालना किसानों के लिये फायदेमंद है.

Related Articles

Back to top button