अमरावती

जीवाणू, विषाणू, जलजन्य बीमारियों से बचने की सलाह

स्वास्थ्य विभाग ने मार्गदर्शक सुचनाएं जारी की

अमरावती/दि.22 – बरसात में कई मौसमी बीमारियां पनपती है. जिसे लेकर स्वास्थ्य विभाग ने मार्गदशक सुचनाएं जारी कर सभी से जीवाणू, विषाणू, जलजन्य बीमारियों से बचने की सलाह देते हुए स्वास्थ्य प्रति गंभीर रहने की अपील की है.
विगत कुछ दिनों पहले मेलघाट के पाचडोंगरी में दूषित पानी के कारण 4 लोगों की मौत हुई, तो 1200 से अधिक लोगों को डायरिया हुआ. इसलिए बरसात में बासी व खुले में बिकने वाले अन्य पदार्थों का सेवन नहीं करें, घर के परिसर में मक्खियां जमा न होने दें, पीने का पानी उबालकर पिये, मच्छरों को उत्पत्ती स्थान नष्ट करें, स्वच्छता पर विशेष ध्यान देकर यात्रा पर जाते वक्त बाहर का पानी ना पिये, अपने साथ पानी की बोतल रखें आदि सुचनाएं दी गई है.
इमारत पर रखी पानी की टंकियां व्यवस्थित ढककर रखें, घर के परिसर में बारिश का पानी जमा नहीं होने दें, खिडकियों को जालिया लगाये, घर के परिसर में प्लास्टिक की बोतल, टायर, नारियल आदि वस्तुएं जमा न होने दें, क्योंकि इन चीजों में बारिश का पानी जमा होकर उसमें डेंग्यू, चिकनगुनिया फैलाने वाली बीमारियों के मच्छर पनपते है. बुखार आने पर अपने मन से दवाईयां ना लें, तुरंत अस्पताल में जाये, सोते वक्त मच्छरदानियों का इस्तेमाल करें, सप्ताह में एक दिन सुखा पाले आदि सुचनाएं स्वास्थ्य विभाग द्बारा जारी की गई है.

Related Articles

Back to top button