अमरावती

संतरा उत्पादकों के लिए अपनायेंगे आक्रमक रवैय्या

पत्रकार परिषद में निलेश विश्वकर्मा ने दी जानकारी

अमरावती/प्रतिनिधि दि.८ – संतरा परिषद के माध्यम से वंचित बहुजन आघाडी संतरा उत्पादकों के प्रश्नों के लिए आक्रामक रवैय्य अपनाने के लिए भी तैयार है. इस आशय की जानकारी पत्रकार परिषद में वंचित बहुजन आघाडी युवक आघाडी के निलेश विश्वकर्मा ने पत्रकार परिषद में दी.
जिला मराठी पत्रकार संघ में बुलाई गई बैठक में युवक आघाडी के प्रदेशाध्यक्ष निलेश विश्वकर्मा ने बताया कि, सव्वा लाख हेक्टेयर क्षेत्र रहने वाले विदर्भ में एक भी प्रक्रिया उद्योग नहीं है. परिणाम स्वरुप अनेक वर्षों बाद संतरा तुडाई करना भी महंगा साबित हो रहा है. संतरा फल रास्ते पर फेंकने की भी नौबत किसानों को आती है. संतरा महोत्सव जैसे उपक्रमों का आयोजन भी किया गया लेकिन यह सभी राजनीतिक स्टंट ही साबित हुए है. संतरा उत्पादकों को न्याय नहीं मिल पाया है.
साल 2018-19 में संतरे को काफी डिमांड थी. जिसके चलते 1 हजार से 3500 रुपए क्विंटल में संतरा व्यवहार हुआ. 2020-21 वर्ष में अंबिया बहार को डिमांड नहीं रही. मौसम का भी परिणाम पडने से अंबिया बहार खिल नहीं पाया. वहीं बारिश के गायब होने से उत्तर व दक्षिण राज्य से भी संतरे की डिमांड कम होने से उसका परिणाम दरों पर हुआ है. इसलिए संतरे को प्रति क्विंटल 5 हजार रुपए दर दिया जाए. संतरा प्रक्रिया करने वाले उद्योग संतरा उत्पादकों के प्रत्येक जिले में स्थापित किये जाये. सरकार के बडे पैमाने पर कोल्ड गृह खोले जाने चाहिए. संतरा पर संशोधन कर आधुनिक व प्रगत बीज उपलब्ध कराकर दिये जाये. संतरे का ग्रेडिंग कोटींग प्रकल्प क्रियान्वित किया जाए. संतरा उत्पादकों को तकनीकि रुप से मार्गदर्शन करने के लिए तहसीलवार केंद्र खोले जाये. संतरा उत्पादकों को तकनीकी मार्गदर्शन उपलब्ध कराकर देते समय हायटेक नर्सरी द्बारा बीमारी मुक्ति कलमों की ब्रिकी, मिट्टी परिक्षण देश अंतर्गत, अंतर्राष्ट्रीय निर्यात श्रृंखला निर्माण करने कुशल कामगार निर्माण करने इंडो इजराईल तकनीक का प्रसार करने वाजिब दरों में मशिनों की सुविधाएं देने की मांग की गई है. मांगे पूरी नहीं होने पर वंचित बहुजन आघाडी की ओर से संतरा उत्पादकों की समस्यांओं को लेकर तीव्र आंदोलन किया जाएगा.
वहीं इस संदर्भ में नवंबर माह में वंचित बहुजन आघाडी की ओर से संतरा उत्पादकों के प्रश्नों पर मंथन करने के लिए संतरा परिषद ली जाएगी. इस संतरा परिषद को बालासाहेब आंबेडकर संबोधित करेंगे. पत्रकार परिषद में प्राचार्य डॉ. धैर्यवर्धन पुंडकर, शैलेश गवई, नरेश सुलताने, अविनाश खंडारे, संजय राठोड उपस्थित थे.

Related Articles

Back to top button