अमरावतीमुख्य समाचार

4 साल बाद अब होगा वडाली तालाब का कायाकल्प

गार्डन के सौंदर्यीकरण के साथ तालाब का निकाला जायेगा गाद

* जल शुध्दिकरण का प्लांट होगा निर्मित
अमरावती/ दि. 27- कोरोना काल के पूर्व से वडाली उद्यान व तालाब बंद पडा रहने से वह कबाड अवस्था में है. लेकिन अब करीबन 4 साल बाद इस विज्ञान व तालाब का अमृत योजना-2 के तहत सौंदर्यीकरण होने जा रहा है. सोमवार को उद्यान व तालाब के सौंदर्यीकरण की निविदा प्रक्रिया पूर्ण हुई. वर्धा की पूजा कन्स्ट्रक्शन कंपनी को यह ठेका 19. 66 करोड में दिया गया है. अब जल्द ही करारनामा और वर्क ऑर्डर निकालकर इस तालाब व उद्यान का सौंदर्यीकरण किया जानेवाला है.
अमरावती मनपा क्षेत्र में सबसे पुराना वडाली उद्यान और वडाली तालाब है. जहां अवकाश के दिन शहर के नागरिक अपने परिवार के साथ लुफ्त उठाने जाते थे. इस उद्यान में बालको को खेलने के लिए ट्रेन, झुले सहित अन्य सुविधा रहने के कारण नागरिको का इस उद्यान की तरफ अधिक आकर्षण रहा है. साथ ही पहाडियों के बीच तालाब और उसमें बोटिंग की व्यवस्था रहने से हर दिन यहां पर्यटकों की भीड रहा करती थी. लेकिन कोरोना काल के पूर्व से इस उद्यान की तरफ अनदेखी रहने के कारण अनेक समस्याएं निर्माण होने लगी. ऐसे में कोराना काल में यह उद्यान पूरी तरह बंद रहने के कारण पूरा उद्यान सूख गया. साथ ही इस दौरान आगजनी की घटना घटित होने से उद्यान खंडहर अवस्था में तब्दील हो गया था. साथ ही तालाब की तरफ जाने में भी पाबंदी रहने से तालाब की सफाई भी नहीं हो पायी थी. शहर के नेता व सामाजिक कार्यकर्ताओं द्बारा इस उद्यान के विकास की लगातार मांग की जा रही थी. इसी के तहत वडाली तालाब के सौंदर्यीकरण तथा पहाडियों से बारिश के दिनों में आनेवाले पानी को रोककर जल शुध्दिकरण प्रकल्प का निर्माण करने के लिए निविदा प्रक्रिया मनपा प्रशासन द्बारा शुरू की गई थी. सोमवार 27 फरवरी को यह निविदा प्रक्रिया पूर्ण की गई. वडाली उद्यान के सौंदर्यीकरण व जल शुध्दिकरण प्रकल्प के लिए कुल 3 निविदा दाखिल हुई थी. आखिरकार वर्धा की पूजा कन्स्ट्रक्शन कंपनी को यह ठेका 19. 66 करोड में दिया गया है. अमृत सरोवर योजना -2 के तहत वडाली उद्यान व जल शुध्दिकरण केंद्र का निर्माण किया जानेवाला है.

* तालाब को स्वच्छ कर होगा सौंदर्यीकरण
वडाली उद्यान के सौंदर्यीकरण के साथ वडाली तालाब को पूरी तरह स्वच्छ किया जानेवाला है. तालाब से गाद निकालने के अलावा मानसून में चारों तरफ की पहाडियों से बहकर आनेवाला पानी रोकने और उसका जल शुध्दिकरण करने प्रकल्प का भी निर्माण किया जायेगा. इसके अलावा संपूर्ण उद्यान का सौंदर्यीकरण कर बच्चों के खेलकूद के लिए सभी सुविधा की जायेगी. साथ ही वरिष्ठ नागरिको के लिए भी उद्यान में आवश्यक सभी सुविधा रहेगी.

* जल्द हो जायेगा काम शुरू
वडाली उद्यान के सौंदर्यीकरण सहित तालाब को स्वच्छ करने तथा जल शुध्दिकरण केंद्र के निर्माण का ठेका वर्धा के पूजा कन्स्ट्रक्शन को मिलने के बाद अब इस संबंध में जल्द एग्रीमेंट व वर्क ऑर्डर निकालकर काम शुरू कर दिया जायेगा.
राजेश आगरकर,
उपअभियंता, निर्माण विभाग, मनपा

Related Articles

Back to top button