अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

एक दिन के विश्राम के बाद सुबह से फिर रिमझिम बारिश

तीसरे दिन भी निम्न वर्धा के तीन और पूर्णा प्रकल्प के दो गेट खुले

* मेलघाट के धारणी, चिखलदरा तहसील में लगातार बारिश
* कहीं भी बाढ की परिस्थिति नहीं
अमरावती/दि.27 – दस दिनों तक लगातार बारिश के बाद शुक्रवार को अमरावती शहर सहित संपूर्ण जिले में बदरिला मौसम रहा लेकिन बारिश नहीं हुई. एक दिन के विश्राम के बाद आज शनिवार को सुबह से फिर से सभी तरफ रिमझिम बारिश शुरु हो गई है. इस बारिश से कहीं भी कोई नुकसान होने के समाचार नहीं है. मेलघाट के धारणी व चिखलदरा तहसील में लगातार बारिश हो रही है. इस बारिश से बांधो का जलस्तर बढता रहने से पिछले 10 से 12 दिनों से चांदुर बाजार तहसील के पूर्णा प्रकल्प के दो गेट और अमरावती व वर्धा जिले की सीमा पर स्थित निम्न वर्धा प्रकल्प से तीसरे दिन भी तीन गेट 20 सेंटीमीटर तक खुले रख नदी में पानी छोडा जा रहा है.
अमरावती शहर सहित संपूर्ण जिले में पिछले करीबन एक पखवाडे से सूर्यदेवता के दर्शन नहीं हुए है. दस दिनों से लगातार बारिश जारी रहने के बाद शुक्रवार को बारिश न होने से नागरिकों को थोडीबहुत राहत मिली. गुरुवार को भी रुक-रुक कर बारिश हुई. इस कारण बाजारो में चहल-पहल भी देखी गई. किसान भी अपने खेतो में मजदूरो के साथ काम करते हुए नजर आया. लेकिन शनिवार को फिर से सुबह से रिमझिम बारिश शुरु हो गई है. कृषि विभाग ने यह बारिश फसलो के लिए फायदेमंद बताई है. वहीं आपदा नियंत्रण कक्ष में जिले में कहीं भी बाढ जैसी परिस्थिति न रहने और कोई नुकसान न होने की जानकारी दी है. लेकिन इस बारिश से नदी-नाले उफान पर है और बांधो का जलस्तर भी बढता जा रहा है. अमरावती-वर्धा जिले की सीमा पर स्थित निम्न वर्धा प्रकल्प के तीसरे दिन भी 31 में से 3 गेट 20 सेंटीमीटर तक खुले रख वर्धा नदी में पानी छोडा जा रहा है. साथ ही चांदुर बाजार तहसील के मध्य प्रदेश की सीमा पर स्थित विश्रोली के पूर्णा प्रकल्प के 9 में से 2 गेट खुले रख पूर्णा नदी में पानी छोडा जा रहा है. इस कारण नदी-किनारे पर स्थित गांव के नागरिकों को सतर्कता की चेतावनी दी गई है.

* अप्पर वर्धा बांध में 62.72 प्रतिशत जल संग्रहित
मध्य प्रदेश में हो रही बारिश के कारण मोर्शी के अप्पर वर्धा बांध पानी की आवक लगातार जारी है. लेकिन इस वर्ष अब तक इस बांध से पानी नदी में नहीं छोडा गया है. इस बांध में जलसंग्रहन की क्षमता 468 दलघमी है और अब तक इसमें 353.79 दलघमी यानी 62.72 प्रतिशत जल संगहित हुआ है.

* पिछले 24 घंटे में हुई बारिश से 17 मकानो को नुकसान
पिछले 24 घंटे में संपूर्ण जिले में 5.4 मिमी बारिश रिकॉर्ड हुई है. इस बारिश से 6 तहसीलो के 13 गांव के 17 मकानो को नुकसान पहुंचा है. इनमें अचलपुर तहसील के पांच गांव में 5 मकानो को नुकसान पहुंचा है और इसी में से दो मकान पूरी तरह ढह गए है. इसके अलावा तिवसा और नांदगांव खंडेश्वर तहसील के प्रत्येकी एक गांव के दो-दो मकान, चिखलदरा तहसील के तीन गांव के तीन मकान, धामणगांव रेलवे तहसील के दो गांव के 4 मकान और भातकुली तहसील में एक मकान को नुकसान पहुंचा है.

Related Articles

Back to top button