अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

एक सप्ताह बाद आज बारिश से थोडी राहत

अभी भी पूर्णा व निम्न वर्धा प्रकल्प से छोडा जा रहा है पानी

* अप्परवर्धा प्रकल्प का जलस्तर तेजी से बढने लगा
अमरावती/दि.25 – पिछले एक सप्ताह से अमरावती सहित जिले में बारिश ने कहर मचा रखा है. बारिश के कारण जनजीवन भी अस्तव्यस्त हो गया है. एक सप्ताह बाद आज गुरूवार 25 जुलाई को सुबह से बारिश न होने के कारण नागरिकों को थोडी बहुत राहत मिली है. बारिश रूकने के कारण बाजारों में भी चहल पहल दिखाई दी. लेकिन बांधों में पानी की आवक लगातार जारी रहने से आज दूसरे दिन भी निम्न वर्धा प्रकल्प के तीन और पूर्णा प्रकल्प के दो गेट खुले रख नदियों में पानी छोडा जा रहा है. वहीं अप्परवर्धा बांध का जलस्तर तेजी से बढता जा रहा है.
पिछले एक सप्ताह से लगातार बारिश होने के कारण जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया था. इस बारिश के कारण खरीफ की फसलों को जीवन दान मिला है. किसानों ने भी राहत की सांस ली है. जिले में खरीफ की बुआई भी अधिकांश हो गई है. कृषि विभाग ने वर्तमान की इस बारिश को फसलों के लिए फायदेमंद बताया है. लेकिन इस बारिश के कारण जिले के बाजार पेठ में चहल पहल कम हो गई थी. आज सुबह से मौसम बदरीला रहने के बावजूद बारिश न होने के कारण नागरिकों सहित व्यवसायियों को थोडी बहुत राहत मिली है. बाजारों में भी चहल पहल दिखाई दे रही है. बारिश न होने से बांधों में पानी की आवक थोडी कम रहने से निम्न वर्धा प्रकल्प के 31 मेें से तीन गेट 30 सेमी तक खुले रख 75.92 घनमीटर प्रति सेकंड की रफ्तार से वर्धा नदी में पानी छोडा जा रहा है. कल इस बांध के 3 गेट 50 से.मी तक खोले गये थे. जो आज दोपहर 1 बजे तक वैसे ही रखे गये थे. लेकिन बारिश कम होने से अब यह तीन गेट 30 सेमी तक खुले रख वर्धा नदी में पानी छोडा जा रहा है. इसी तरह चांदुर बाजार तहसील के पूर्णा प्रकल्प के दो गेट 10 सेमी तक खुले रख 12. 47 क्यूमेक्स प्रति सेकंड की रफ्तार से पानी पूर्णा नदी में छोडा जा रहा है. इस बांध का जलस्तर 53. 84 प्रतिशत है. जबकि निम्न वर्धा प्रकल्प का जलस्तर 56.85 प्रतिशत है और अप्परवर्धा बांध ने 61. 10 प्रतिशत जल संग्रहित हो गया है.

* 28 तक अमरावती सहित संपूर्ण विदर्भ में बारिश
मौसम विशेषज्ञ प्रा. अनिल बंड ने बताया कि 26 से 28 जुलाई तक अमरावती सहित संपूर्ण विदर्भ में मध्यम बारिश की संभावना है. कुछ स्थानों पर जोरदार बारिश होगी. पश्चात 29 से 31 जुलाई तक बिजली की कडकडाहट के साथ बारिश हो सकती है. उन्होंने यह भी बताया कि आगामी अगस्त माह में भी भारी वर्षा होने की संभावना है.

Related Articles

Back to top button